Upstox क्या होता है? Upstox से पैसा कैसे कमाए

Upstox क्या होता है? Upstox से पैसा कैसे कमाए: हेलो दोस्तों, एक और नया लेख में आपका स्वागत है. उम्मीद है कि आप सब अच्छे होंगे. दोस्तों आजकल मोबाइल से या इंटरनेट से पैसा कमाना कौन नहीं चाहता? हर कोई चाहता है कि कैसे उन्होंने मोबाइल से आसानी से पैसा कमा सकते हैं. आज हम आपको एक और नया तरीका बताने वाले हैं जहां से सिर्फ आप रिफर करके नहीं बल्कि ट्रेडिंग भी सीख सकते हैं और ट्रेडिंग में पैसा इन्वेस्ट कर दे और भी पैसा कमा सकते हैं. तो बिना देरी किए आइए देखते हैं इसके बारे में.

pexels-photo-2068975.jpeg
Photo by Alexander Mils on Pexels.com

जिससे कि हमने ऊपर बताया आपको आज की एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जहां पर आप रेफर करके भी पैसा कमा सकते हैं और ट्रेडिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं. तो आज हम बात करने वाले है Upstox क्या होता है? और यह भी जाने वाले हैं Upstox से पैसे कैसे कमाए. तो आइए जानते हैं Upstox क्या होता है.

कृपया दृष्टि दीजिए: जो भी सारी चीजें हम यहां बताए हैं, यह सारे Beginerers के लिए है, जिनको Upstox के बारे में कुछ भी नहीं पता या थोड़ा बहुत पता है और शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. इसीलिए हम यह सारी चीजें इतना सरल करके बता रहे हैं कि कोई भी इंसान इसी को आसानी से समझ सके. यदि आप इसके बारे में अच्छे से जानते हैं और इससे कुछ ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं जो आपको नहीं पता, आप हमें हमारे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं क्या हमें मेल कर सकते हैं. हम आपको आपकी सवाल का जानकारी देने के लिए पूरी कोशिश करेंगे. 

Upstox क्या होता है?

Upstox एक ट्रेडिंग का संस्था है, या आप उसी को एक Broker भी बोल सकते हैं, जिसके जरिए आप एक डिमैट अकाउंट ओपन करके शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं और म्यूचुअल फंड में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं. Upstox का खुद का एक एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद है, जहां पर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना हो या म्यूचुअल फंड में यह सारी चीजें आप मोबाइल में आसानी से कर सकते हैं.

यदि आपके पास एक Computer या Laptop है तो आप इसे उसकी वेबसाइट पर जाकर एक्सेस कर सकते हैं. यदि आप अभी तक एप्लीकेशन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इसी को आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. आपकी सुविधा के लिए हम नीचे प्ले स्टोर का Link दे दिया है. आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसी को डाउनलोड कर सकते हैं.

Download Upstox(Play Store Link)

बहुत लोग यह सोचते हैं कि हम आभासी मुद्रा जिसको क्रिप्टो करेंसी बोलते हैं और शेयर मार्केट एक है. परंतु यही लोगों का गलतफहमी है और लोग इसीलिए इसी गलतफहमी मैं रहते हैं क्योंकि उनको फाइनेंस के बारे में सारी जानकारी नहीं रहता. अभी 2022 की जब नया बजट नियम आया था उसी में फाइनेंस मिनिस्टर यही बोले थे कि बहुत जल्द रिजर्व बैंक आफ इंडिया उनका खुद का डिजिटल मुद्रा लॉन्च करने जा रहा है. जिसके बाद इंडिया का इकोनॉमी में बहुत बड़ा बदलाव आने वाला है. और इसी के चलते आपको शेयर मार्केट, क्रिप्टो करेंसी, जैसे चीजों के ऊपर ज्ञान रहना बेहद जरूरी है.

Upstox मैं हम क्या निवेश कर सकते हैं

Upstox में हम किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं और जब जाए भेज भी सकते हैं. अब तक में सारे कंपनी उनका म्यूच्यूअल फंड का प्लान listing करके रखा है. आपके बजट के मुताबिक और म्यूच्यूअल फंड से होने वाले फायदा के अनुसार आपकी सभी म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं. जितने भी नया कंपनी का IPO Lunch होता है.

  • invest in company shares
  • Invest in Mutual Fund
  • Invest in IPO’s
  • You can Invest in Digital Gold

यदि आपको नहीं पता कि म्यूच्यूअल फंड क्या है और IPO क्या होता है तो आप नीचे दिया गए लिंक पर जाकर उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं.

Upstox से पैसा कैसे कमाए

Upstox से पैसा कमाने के लिए आपको पहले खुद का एक Upstox डिमैट अकाउंट पर बनाना पड़ेगा. डिमैट अकाउंट एक बैंक अकाउंट की तरह होती है. जैसे हम पैसा जमा करने के लिए एक बैंक अकाउंट खुलते हैं ठीक वैसे शेयर मार्केट पर स्टॉक खरीदने, स्टॉक बेचने और उससे पैसा कमाने के लिए हमको एक डिमैट अकाउंट खोलना जरूरी है. हमने ऊपर Upstox का प्ले स्टोर लिंक दे दिया था और नीचे भी आपको प्ले स्टोर का लिंक दे दिया है आप आसानी से उसी पर क्लिक करके उसको डाउनलोड कर सकते हैं.

Download Upstox

डाउनलोड करने के बाद आप कुछ सिंपल स्टेप को Follow करके उस पर एक अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और 24 घंटे के अंदर आपके अकाउंट को एक्टिवेट कर दिया जाएगा. ऑफिस पर अकाउंट ओपन करने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स का जरूरत होती है इसीलिए जब आप उसी पर साइन अप कर रहे हैं उसके पहले आप यह सारे डॉक्यूमेंट को इकट्ठा कर लीजिए.

Documents required to open upstox account

  • PAN Card
  • Aadhar Card
  • Address Proof: latest electricity bill, voter card
  • Bank Proof: 6 month bank statement, Passbook, Cancel Check(any one of them)
  • Signature: Scan signature

यदि आपको फिर भी कुछ दिक्कत आ रहा है तो आप हमें व्हाट्सएप पर सहायता के लिए मैसेज कर सकते हैं या Upstox के कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. आपको एक अकाउंट खोलने के लिए और भी आसानी हो इसीलिए हमें उसी से जुड़ी हुई एक वीडियो नीचे दे दिया है. जिसको देखकर आप आसानी से Upstox मैं एक अकाउंट ओपन कर सकते हैं.

  • Upstox Customer care no. – +91-22-6130-9999

अकाउंट ओपन करने के बाद अब बात आती है कि अब तक में कैसे हम पैसा कमाए. तो आप दो तरीके से पैसा कमा सकते हैं.

  1. Invest in shares, Mutual funds, IPO
  2. By refer and earn

यदि आप शेयर मार्केट पर नया है तो आपको हमारी तरफ से यही सुहाग रहेगा कि आप पहले तरीके से आपके रिक्स पर जाना चाहिए, क्योंकि शेयर मार्केट पर जैसे प्रॉफिट होने का चांस रहता है ठीक वैसे पैसा नुकसान होने का भी चांस रहता है. इसीलिए आप शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से जानने के बाद अपनी Risk हिसाब से पैसा लगाना चाहिए.

यदि आप शेयर मार्केट पर नया है और ज्यादा जानकारी नहीं है तो अब दूसरे तरीके से जा सकते हैं क्योंकि इस पर कोई पैसा डूबने का चांस नहीं रहता क्योंकि आप यहां पर कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करेंगे.

आपको एक अकाउंट खोलने के बाद उनकी ही Refer and earn section में जाकर उस Application को अपने दोस्त लोग या जो लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं या आपके जैसे Refer करके पैसा कमाना चाहते हैं इन लोगों को आप इसी application को शेयर कर सकते हैं. जब उन लोगों ने आपके Link से उस एप्लीकेशन को Install करके उस पर Sign Up कर लेते हैं उसके लिए आपको Upstox की तरफ से कुछ पैसा मिलता है. और यह कभी कम तो कभी ज्यादा मिलता है. अभी Upstox एक Refer के लिए ₹400 दे रहा है.

upstox

Manas Ranjan

Graduate By Education, Blogger By Profession, Computer Learner By interest, Travel & Explorer By Hobby

Manas Ranjan has 49 posts and counting. See all posts by Manas Ranjan

Leave a Reply

Your email address will not be published.