Computer keyboard kya hai aur uske prakar

हेलो दोस्तो आप सभीको स्वागत है एक नई लिख में पहला लिख में हम जानथे माउस क्या है लेकिन आज हम जानेंगे Computer keyboard क्या है। आप सभीको Computer keyboard के बारेमे कुछ ना कुछ तो मालूम होगा जरूर किउंकि आज काल Computer keyboard का इस्तेमाल बोहोत सी जागा पे की जा रेही है । तो आज हम जानेंगे कीबोर्ड के बारेमे। दोस्तो कीबोर्ड कंप्यूटर का बोहोत ही बड़ा हिस्सा होता है,अगर आप को कंप्यूटर चलना है तो आप बिना कीबोर्ड के कंप्यूटर चलना बोहोत ही कठिन है । तो आइए जानते है Computer keyboard क्या है।

कीबोर्ड क्या है

दोस्तों Computer keyboard जो होता है वह एक यंत्र होता है या एक इनपुट डिवाइस होता है जो कंप्यूटर काम करते समय बहुत ही बड़ा भूमिका निभाता है। कंप्यूटर के लिए कीबोर्ड बहुत ही special है क्योंकि कंप्यूटर में जो भी काम करते हैं सब Computer keyboardके द्वारा ही करते हैं।

इसका मतलब है कि अगर कुछ text लिखाना हो या फिर कुछ टाइप करना हो तो हम कीबोर्ड के माध्यम से ही कर सकते हैं और भी बोहोत कुछ कर सकते है। अगर कीबोर्ड की बात करे तो ये अलग अलग टाइप का होता है जेसेकि हम buttons के आधार में बात करेंगे तो, किसी कीबोर्ड में ज़्यादा keys और किसी keyboard में कम keys होते है।अगर एक बेसिक कीबोर्ड की बात करे तो उसमें जो keys होते है 101 से लेके 105 तक का होता है।

Keyboard की history के बारेमे

keyboard ke prakar

कीबोर्ड मुख्यतः निम्न लिखित प्रकार का होता है जथा

मल्टीमीडिया कीबोर्ड (Multimedia keyboard)

जो कीबोर्ड में multimedia buttons होते है उसी कीबोर्ड को मल्टीमीडिया कीबोर्ड काहा जाता है।यंहापर मजूद keys होता है play, pause, next, volume up, volume down, mute and calculator।

मैकेनिकल कीबोर्ड (Mechanical keyboard)

प्रतेक कुंजी के लिए फिजिकल buttons का उपयोग करने बाले primitive कीबोर्ड को ही मैकेनिकल कीबोर्ड काहा जाता है।

वर्चुअल कीबोर्ड (Virtual keyboard)

जो कीबोर्ड smartphones में इस्तेमाल होते है उसीको virtual कीबोर्ड काहा जाता है ।अगर आप को phone में कुछ typing करना होता तो ये कीबोर्ड की जरूरत होती है और जब इसका जरूरत नही होती है तो ये गायब हो जाता है मतलब अंदर घुश जाता है इसको आप जैसे चाहे वेसे ही सेट कर सकते हो।

USB keyboard

Universal Serial Bus कीबोर्ड(USB) stick wire के साथ जिसे सिस्टम के USB पोर्ट में डालना होता है और फिर बोर्ड द्वारा समर्थित सिस्टम को रिबूट करते समय कीबोर्ड अच्छी तरह से काम करता है और इसलिए उपयोगकर्ताओं को सामना करना पड़ सकता है।

एर्गोनोमिक कीबोर्ड (Ergonomic keyboard)

यह कीबोर्ड मुख्य रूप से उपयोगकर्ता के लिए design किया गया है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए इस कीबोर्ड कम muscle strain and carpal tunnel syndrome के फायदे टाइप करने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करते हैं । कीबोर्ड ergonomic की दृष्टि से बनाया गया है।यह कीबोर्ड महंगा है और आम लोगों के लिए सस्ता नहीं है।

गेमिंग कीबोर्ड (Gaming Computer keyboard)

जिस कीबोर्ड में गेम के लिए बहुत कम कुंजी विशिष्ट होती है, उसे गेम कीबोर्ड को गेमिंग कीबोर्ड काहा जाता है। ये कीबोर्ड का इस्तेमाल गेम खेलनेके लिए किया जाता है।इसमें बोहोत सारे keys होते है जीसीके सहायता से आप आसान से गेम खेल सकते हो। इसका design बोहोत अछि तरहा से किया जाता है इसीलिए बोहोत सारे लोग उसको ज़्यादा पसंद भी करते है।

लैपटॉप कीबोर्ड (Laptop keyboard)

Keys कम हो जाती हैं और keys के बीच का स्थान इस प्रकार के कीबोर्ड में कम होता है इसीलिए ये कीबोर्ड दूसरो से छोटा होता है।जो विशेष रूप से लैपटॉप के लिए डिज़ाइन किए गए हैं अधिकांश कीबोर्ड में संख्यात्मक कीपैड नहीं होते हैं । लैपटॉप का जो कीबोर्ड होता है वो बोहोत स्मूथ होता है चलाने में।

Bluetooth keyboard

कीबोर्ड ब्लूटूथ का उपयोग करके सिस्टम से जुड़ा हुआ है । ये कीबोर्ड में bluetooth का उपयोग किया जाता है ,इसीलिए इसमे wire की जरूरत नेही होती और ये कीबोर्ड wire keyboard से ज़्यादा महँगा और अच्छा भी होता है।

Flexible keyboard

सिलिकॉन से बना कीबोर्ड जिसमें अधिकांश कुंजियाँ होती हैं और दिखने में लचीली होती है, एक लचीला कीबोर्ड कहलाता है।कुंजियों के बीच की दूरी कम होती है। कीबोर्ड रोलिंग के लिए होता है और फोल्डेबल नहीं होता है।

Qwerty keyboard

पहले प्रकार के लेखक में string की व्यवस्था के कारण qwerty रेंज में कुंजी थी। शुरुआती कंप्यूटर कीबोर्ड भी टाइप लेखक उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोग में आसानी से बनाए गए थे।

Wireless keyboard

Wireless कीबोर्ड में wire की जरूरत नही होती ।हम कीबोर्ड को पोर्ट कर सकते हैं और कीबोर्ड के पास parent सिस्टम की जरूरत नहीं है। ये कीबोर्ड हल्के और आकार में छोटे हैं।इन कीबोर्ड में एक ट्रांसमीटर होना चाहिए जो कीबोर्ड से स्ट्रोक को रेडियो तरंगों के रूप में भेजता है जो माता-पिता डिवाइस के पास रखे गए ट्रांस रिसीवर द्वारा प्राप्त किए जाते हैं।

Keys के प्रकार (Types of keys)

अगर keys के प्रकार की बात किया जाए तो निम्न लिखित प्रकार की key होती है । और अगर हमारे कीबोर्ड multimedia है और standard कीबोर्ड में सिर्फ चार तरहा का key होते है । कीबोर्ड में मुख्यतः 101 से लेकर 105 keys होते है और multimedia कीबोर्ड में कुछ extra key बढ़ जाता है।

types of keyboard keys
Types of keys

Alphabet keys

अल्फाबेट keys में सभी small or capital लेटर आता है a to z तक लेके। ये keys का इस्तेमाल कुछ टाइप करने के लिए किया जाता है।

Numeric keys

Numeric keys में 0 से 9 तक रहता है और इन्ही keys में कुछ special character भी रेहते है जो shift के साथ आप लोग बनाते होंगे।

Function keys

फंक्शन keys कीबोर्ड में सबसे ऊपर रहता है इसमें f1 से लेकर f12 तक रेहता है और उसका special काम भी होते है जो हम आगे चेल कर बात करेंगे।

Multimedia keys

मल्टीमीडिया keys होती है जो किसी video, audio, play, pause, stop, करने के लिए और volume को up, down करनेके लिए इस्तेमाल होता है।

Special purpose keys

Special purpose keys को अगर हम details मे देखें तो बाकी के सारे जो keys है वो सब special purpose key केहते है। जैसे ctrl, alt, shift, ये तीनो keys modifier keys केहते है और caps lock, num lock, scroll lock, insert, key ये चारों को toggle keys केहते है।

types of keys in a keyboard
Type’s of key’s

कोनसा कीबोर्ड अच्छा है

दोस्तों आज के date में भी लोग जो है महंगा लैपटॉप या फिर महंगा डेक्सटॉप खरीद लेते हैं लेकिन जब बात होती है कीबोर्ड की जिसको हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं या जिसका साथ ज्यादा समय आता जाता जाता है कंप्यूटर में उसको खरीदने के समय बस कुछ ही पैसे बचाने के चक्कर में बिल्कुल एक सस्ता कीबोर्ड ले आते ले आते कीबोर्ड ले आते ले आते हैं ।लेकिन याद रखना दोस्तों उन्हीं लोगों को बाद में बहुत ही परेशानियां झेलने को पड़ती है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है।

दोस्तों और अच्छी कीबोर्ड के बात करें तो सबसे अच्छा है या फिर जिसे बहुत लोग पसंद करते हैं वो है HP Keyboard और Dell keyboard। ये जो कीबोर्ड HP K1500 model बाला है ये कम पेसिसे आप को अछि कीबोर्ड मिल जाएगा,अगर आप चाहो तो ज़्यादा पैसा वाला भी ला सकते हो ।इसका minimun दाम है 499 रुपे ,ये कुछ typing करने में या speed बढ़ाना हो तो ये कीबोर्ड बोहोत ही अच्छा होता है।

Computer keyboard में बटन का काम

key/symbolExplanation
EscEscape key
ctrlControl key
FnFunction key
TabTab key
Caps lockCaps lock key
shiftShift key
AltAlternate key
SpacebarSpacebar key
ArrowUp down left right arrow key
F1Help
F2Edit
F3Paste name
F4Repeat the last action
F4While
F5Goto
F6Next pane
F7Spell check
F8Extend mode
F9Recalculate all workbooks
F10Activate menubar
F11New chart
F12Save as
Alt+F1Insert chat
Alt+F2Save as
Alt+F4Exit
Ctrl+F3Define name
ctrl+F4Close
ctrl+F5XL,Restore window size
ctrl+F6Next workbook window
ctrl+F7Move window
ctrl+F8Resize window
ctrl+F9Minimize workbook
ctrl+F10Maximize or restore window
ctrl+F11Insert 4.0 macro sheet
shift+F1What’s This ?
shift+F2Edit cell comment
shift+F3Paste function into formula
shift+F4Find next
shift+F5Find
shift+F6Previous pane
shift+F8Add to selection
shift+F9Calculate active worksheet
shift+F10Display shortcut menu
shift+F11New work sheet
shift+F12Save
ctrl+ASelect all
ctrl+BBold
ctrl+CCopy
ctrl+DFill down
ctrl +FFind
ctrl+GGoto
ctrl+HReplace
ctrl+IItalic
ctrl+KInsert Hyperlink
ctrl+NNew workbook
ctrl+OOpen
ctrl+PPrint
ctrl+RFill right
ctrl+SSave
ctrl+UUnderline
ctrl+VPaste
ctrl+WClose
ctrl+XCut
ctrl+YRepeat
ctrl+ZUndo
Key’s and their functions

ज्यादातर पूछे जाने वाले सबाल

keyboards में कितने key होते हें?

104 keys

Conclusion

उमीद करता हूँ कि आप को हमारा ये लिख पसंद आया होगा, हमारा ये लिख पढ़ने के बाद अगर आप को माउस क्या है जानना हो तो आप जाके देख सकते हो । और आप को ये लिख कैसा लगे आप हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Write some interesting