What is CPU in Hindi

हेलो दोस्तों आप सभीको स्वागत है एक नई लेख में आज का योग technical का योग है जहां पर हमारा आधा से ज्यादा काम कंप्यूटर और मोबाइल के जरिए पूरा होता है । आज के जमाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इलेक्ट्रिक डिवाइस का नाम है कंप्यूटर ओर मोबाइल। कंप्यूटर को चलाने के लिए बहुत सारे parts की जरूरत होती है, जैसे कि माउस, कीबोर्ड ओर सीपीयू। दोस्तों हम पहले तो माउस और कीबोर्ड के बारे में जान चुके हैं लेकिन आज हम जानेंगे CPU के बारेमे।

CPU क्या है

CPU एक इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप है जो कि कंप्यूटर में होता है उसी को सीपीयू कहते हैं । इसका काम होता है डाटा को प्रोसेस करके और इंफॉर्मेशन को हम तक पहुंचाना । इसको कंप्यूटर का brain भी कहते हैं क्योंकि पूरे कंप्यूटर को कंट्रोल करने के काम सीपीयू करता है। CPU को central processer,main processor भी काहा जाता है। ये hardware का एक ऐसा भाग है जो कंप्यूटर में सभी तरहा का application software और प्रोग्राम को run करने में मदद करता है। यह लगातार ऑपरेटिंग सिस्टम और application को चलाता रहता है । यह कंप्यूटर सिस्टम के सभी task जैसे कि Arithmetical, logical and input, output operation को भी संभालता है ।

सीपीयू को बहुत सारे नाम से जाना जाता है जैसे कि processor, central processor, micro processor।यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के चाहे कोई भी छोटे या बड़े instruction हो उन्हें रिसीव करता है, उन सभी को प्रोसेस करता है और यूजर के सामने उसका रिजल्ट दिखाता है इसीलिए यह कंप्यूटर का एक जरूरी हिस्सा है ।

CPU के कुछ हिस्सों/Part’s of CPU

Basically CPU तीन प्रकार का होता है

  • Arithmetic Logic Unit (ALU)
  • Control Unit (CU)
  • Memory Unit (MU)

Arithmetic Logic Unit (ALU)

ALU का पूरा नाम होता है Arithmetic Logic Unit. ये unit डेटा पर अंकगणित क्रियाएं(गुणा, जोड़, घटाव, विभाजन) टर्की कार्य करता है। ALU control unit से निर्देश लेता है या मेमोरी से टाटा टाटा को प्राप्त करता है तथा प्रोसेसिंग के पश्चाताप सूचना को मेमोरी में लौटा देता है । ALU की  कार्य करने की गति बहुत तीव्र होती है या लगभग 1000000 गणनाएं प्रति सेकंड की गति से करता है। इसमें ऐसा इलेक्ट्रॉनिक प्रतिपात होता है जो बायनरी अंक गणितिक गणनाएं करने में सत्यम होता है।

Control Unit (CU)

कंट्रोल यूनिट hardware की क्रियाओं को नियंत्रित और संचालित करता है। यह इनपुट और आउटपुट क्रियाओं को नियंत्रित करता है साथ ही मेमोरी और ALU की मध्य डाटा की आदान-प्रदान को निर्देश करता है। यह प्रोग्राम को क्रियान्वित करने के लिए निर्देशों को मेमोरी से प्राप्त करता है. निर्देशों को विद्युत संकेत (electric signal) में परिवर्ती करके यह उचित डिवाइस तक पहुंचाता ह।

Memory Unit (MU)

ये इनपुट डिवाइस के द्वारा प्राप्त निर्देशों को कंप्यूटर में संग्रहण करके रहता है। इसे कंप्यूटर की यादाश भी कहा जाता है । मानव में कुछ बातों को याद रखने के लिए मस्तिष्क होता है जैसे हमारे पास कुछ चीजों को याद करने के लिए एक मेमोरी की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर में किसी चीज को सेव करने के लिए एक मेमोरी की आवश्यकता होता है यह मेमोरी सीपीयू का अभिन्न अंग है या एक संग्राहक उपकरण यानिकि स्टोरेज डिवाइस है और इसे कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी (main memory) आंतरिक मेमोरी(Internal memory) या प्राथमिक मेमोरी(Primary memory) भी काहा जाता है।

CPU के कार्य

CPU एक छोटा सा चिप होती है जो motherboard मे मौजूद होता है। CPU का चिप बोहोत सारे छोटे छोटे transistor से मिलकर बना होता है । Transistor के मदत से ही कंप्यूटर का प्रोग्राम run होता है और calculator का काम CPU पूरा कर लेता है। CPU कंप्यूटर के सारे instruction ओर यूजर के द्वारा दिए गिए input को receive करता है ओर billion of operation को बोहोत speed से पूरा करता है। CPU की capacity जितना ज्यादा होता है उतनी तेजी से ही ये अपना प्रोग्राम ओर application को run कर सकता है।पहला जमाने का कंप्यूटर बोहोत धीरे काम करता था लेकिन अब की जमाने मे कंप्यूटर में multicore processor का इस्तेमाल किया जाता है जिस्से कंप्यूटर का speed बोहोत ज़्यादा बढ़ जाता है।

All hardware component of CPU

Motherboard

इसको कंप्यूटर का मेन बोर्ड भी कहा जाता है। हमारे कंप्यूटर में जितने भी हार्डवेयर घटक होते हैं सभी इसके मदरबोर्ड के द्वारा एक विशेष slot से कनेक्ट किए जाते हैं जिनमें कुछ हार्डवेयर भारी slot से कनेक्ट किया जाता है जैसे कि आप देखे होंगे सीपीयू के पीछे की side में आपका कीबोर्ड, माउस,मॉनिटर जो भी हार्डवेयर होता है वह backside में कनेक्ट किया रहता है।

Hard disk

इसको कंप्यूटर के सेकेंडरी मेमोरी मेमोरी भी कहा जाता है जब भी हम कोई फाइल या डाटा स्टोर करते हैं वह हमारे कंप्यूटर में हा में आकर स्टोर होता है यह एक डाटा केबल के माध्यम से मदरबोर्ड के साथ कनेक्ट किया जाता है उसी डाटा केबल के माध्यम से हम कोई भी डाटा को save कर सकते हैं और save करने के बाद access कर पाते हैं।

RAM

RAM का फुल फॉर्म Random Access Memory होता है, इसको कंप्यूटर का प्राइमरी मेमोरी भी कहा जाता है। जब भी कोई भी प्रोग्राम को access करते हैं उससे access करने के लिए हमें RAM की आवश्यकता होता है Without RAM हम किसी भी प्रोग्राम को access नहीं कर पाएंगे। यह एक विशेष slot के द्वारा motherboard कनेक्ट किया जाता है।

DVD Writer

ये भी hard disk की तरह डाटा केबल के माध्यम से motherboard से कनेक्ट किया हुआ रहता है। इसमें जब हम कोई CD या DVD लगाते हैं तो हम उसकी डाटा को ग्रहण कर पाते हैं। ये सीपीयू के सामने में पाया जाता है जहां से हम CD ओर DVD डाल सकते है।

Processer

इसको हम कंप्यूटर की मस्तिष्क के मस्तिष्क के के नाम से भी जानते हैं । जिस तरह मनुष्य का शारीर उनके मस्तिष्क द्वारा कंट्रोल किया जाता है उसी तरह से कंप्यूटर को भी micro processor कंट्रोल करता है। इसे कंप्यूटर मदरबोर्ड में एक विशेष slot के द्वारा chip की तरह इंस्टॉल किया जाता है और जो प्रोसेसर अपना काम किया होता है ,काम करने के देहरान कुछ भी उत्पन्न होता है जिस को कंट्रोल करने के कंट्रोल करने के लिए हम प्रोसेसर फैन का का फैन का का इस्तेमाल करते हैं और इसको हम कूलिंग फैन के नाम से भी जानते हैं ।

हम इस कूलिंग फैन को इसके जस्ट ऊपर इंस्टॉल करके करते हैं जो कि इस के तापमान को कंट्रोल बनाए रखने में मदद करता है । अगर हम सीपीयू का इस्तेमाल लंबे समय तक करते हैं तो और भी कोई कूलिंग फैन को इसमें इंस्टॉल कर सकते हैं

SMPS

SMPS का मतलब Switch Mode Power Supply होता है। इसको हम कंप्यूटर का power house भी कह सकते हैं।ये हमारे कंप्यूटर में हर जगह इलेक्ट्रिसिटी को पंहुचाता रहता है जिससे हमारा कंप्यूटर run पाता है। इसके cable सीपीयू के अंदर मैं सारे हार्डवेयर डिवाइस से कनेक्ट किया हुआ रहता है। motherboard, hard disk, DVD हर जगा इसका पावर केबल जाता है जिससे के द्वारा यह इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइड करता है डिवाइस तक।

Hardware component
Hardware component

Features of CPU

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट जिसे सीपीयू भी कहा जाता है, कंप्यूटर का मस्तिष्क है। यह स्मृति से जानकारी प्राप्त करता है जिसे संसाधित करने की आवश्यकता होती है। यह उपयोगकर्ता द्वारा डिज़ाइन किए गए software programming की व्याख्या और निष्पादन करता है और system software में निहित होता है। इसे अक्सर processor के रूप में संदर्भित किया जाता है। Intel and AMD दो कंपनियां हैं जो सीपीयू का निर्माण करती हैं और उनके प्रोसेसर एक दूसरे को प्रतिस्पर्धा देते हैं। सीपीयू की शक्ति और प्रदर्शन सीपीयू की निम्न विशेषताओं पर निर्भर करता है।

Best CPU

दोस्तों आज के जमाने में अगर बेस्ट सीपीयू की बात किया जाए तो आजकल सभी लोग सीपीयू build करते हैं,लेकिन अगर आपको सीपीयू के सभी component के बारेमें मालूम ना हो तो आप इस के चक्कर में मत पढ़िए इससे बेहतर होगा कि आप एक अच्छा branded सीपीयू खरीद ले । मेरा मानना है कि कम पेसो में अच्छा बाला CPU है वो है Dell optiplex, AMD Ryzen 5 1600,AMD Ryzen 5 2600X.

Brand-Dell OptiPlex

दोस्तों यह सबसे सस्ता वाला सीपीयू और अच्छा भी है जिसका price होता है सिर्फ 12,599। अगर आप कंप्यूटर सीखना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट है । इसका जो configuration है intel core 2GB ,2.40GHZ की speed है और जो RAM है 2GB, DDR2 लगा हुआ है। ये CPU शीखने के लिए या फिर सभी application को चलाने के लिए अच्छा है । इसमें जो HDD है 160 GB का है इसीलिए ये शीखने के लिए बेहतर है और सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें जो ऑपरेटिंग सिस्टम है ये Window10 home मौजुद है और इसके अंदर Wi-Fi नहीं होता है और warranty 6 महीने के लिए होता है।

Conclusion

ये लिख में आप ने जाना CPU के बारेमे ओर इसको कंहापे इस्तेमाल किया जाता है। तो हमारा ये लिख आप को कैसा लेगा कमेंट में जरूर बताईए ताकि हम आप का राय जान सेके। हमको इतना देर तक झेलने के लिए आपको बहुत सारा शुक्रिया। एक कदम शिक्षा की और।

saktiprasad

में एक SEO लेखक हूँ। मुझे कम्प्युटर के बारे में रिसर्च करना और दूसरों के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। फिलहाल के लिए में कम्प्युटर शिक्षा में लिखता हूँ। इसके अलावा में दूसरों के लिए भी SEO लिखता हूँ। आप मुझे मेरा सोशल मीडिया पर फॉलो करसकते हें।

saktiprasad has 33 posts and counting. See all posts by saktiprasad

Leave a Reply

Your email address will not be published.