What is Computer Motherboard In Hindi

Motherboard कंप्यूटर का एक मुख्य भाग होता है जिसमें सारे hardware component कनेक्ट होता है इसको PCB(Printed Circuit Board) भी कहा जाता है, इसमें हर एक डिवाइस कनेक्ट होता है जैसे कि Mouse, Keyboard, RAM,SMPS, processor, etc.

यह सिस्टम यूनिट के अंदर स्थापित कंप्यूटर का एक हार्डवेयर है। यह MOBO हार्डवेयर मुख्य बोर्ड या कंप्यूटर सिस्टम यूनिट के control or core assembly के रूप में कार्य करता है।

एक मदरबोर्ड कंप्यूटर सिस्टम के सबसे आवश्यक भागों में से एक है। यह कंप्यूटर के कई महत्वपूर्ण component को एक साथ रखता है, जिसमें Central Processing Unit (CPU), इनपुट और आउटपुट डिवाइस के लिए मेमोरी और कनेक्टर शामिल हैं।

Part’s of Motherboard

वेसे तो इसमें काफी सारे छोटे छोटे चीज़ें लगा होता उसमे से हम कुछ part के बारेमे जानेंगे

Motherboard
Motherboard

CPU Circuit

इसमें प्रोसेसर लगाया जाता है,हर कंप्यूटर में प्रोसेसर की क्षमता के अनुसार लगाया जाता है जैसे p1,p2,dual core, octa core, i7,i5.

RAM Slot

यह देखने में एक तो छोटा होता है लेकिन यह कंप्यूटर में बहुत बड़ा भूमिका निभाता है। जितना ज्यादा RAM वाला होगा उतना ही बेहतर काम करेगा। ज्यादा RAM वालों कंप्यूटर एक साथ कई सारे एप्लीकेशन को बिना परेशानी किए चलता है लेकिन कम RAM वाला कंप्यूटर ज्यादा एप्लीकेशन को ऑन करने में हैंग हो जाता है जो कि कंट्रोल नहीं कर पाते।

IDE Connector

इसका पूरा नाम है Integrated Drive Electronics.ये hard drive ओर optical drive में कनेक्ट होने के लिए इस्तेमाल होता है। यह अब पुराना हो चुका है इसीलिए इसीके बदले आजकल SATA केबल इस्तेमाल होते हैं जो देखने में छोटा और तेज भी काम करते हैं।

BIOS Chip and CMOS Battery

CMOS का पूरा नाम है Complementary Metal-oxide Semiconductor. इसका काम होता है सारी इनफार्मेशन को स्टोर करके करके रखना। जब आपका कंप्यूटर स्टार्ट होता है तो BIOS इसमें स्टोर इंफॉर्मेशन को इस्तेमाल करता है। इसका कैपेसिटी 10 साल तक होता है लेकिन अगर कंप्यूटर ज्यादा दिन तक off रहा तो यह discharge हो सकता है।

North bridge and South bridge

North bridge मेमोरी PCI स्लॉट को मैनेज करता है ओर south bridge प्रोसेसर network card को मैनेज करता है।

Real connector

यह कंप्यूटर की एकदम कोनेमें ही होता है जैसे आपका Mouse, Keyboard, data cable जैसी चीजों को जोड़ने के लिए इस्तेमाल होता है। Mouse, keyboard, data cable जैसी चीजों को जोड़ने के लिए इस्तेमाल होता है।

Graphic card

यह कंप्यूटर में इस्तेमाल होता है video ओर image को देखने के लिए,इसको video card भी कहा जाता है। अगर यह ग्राफिक कार्ड कंप्यूटर में उपलब्ध नहीं होता तो हम video या image नहीं देख पाते। आजकल बहुत बेहतर ग्राफिक कार्ड आता है ताकि हम high quality के game yaa video देख सके।

Floppy port

अगर आप अपनी motherboard मैं किसी भी तरह का floppy ऐड करना है तो floppy पोट का इस्तेमाल करना है, लेकिन आजकल का motherboard में इसका कोई जरूरत नहीं होता तो इसीलिए इसको मदरबोर्ड से हटाया दिया गया है।

Heat sink

यह मदरबोर्ड मैं बहुत ही बड़ा भूमिका निभाता है। आप जब कंप्यूटर इस्तेमाल करते हो तो उसी समय मदरबोर्ड में जो हिट हो जाता है उसी heat sink ने absorve कर देता है।

Power Connector

इसकी मदत से हमारा कंप्यूटर में सारे power supply होता है।

कंप्यूटर मदरबोर्ड के बिभिन्न प्रकार

Integrated motherboard

  • Integrated मदरबोर्ड हो मदरबोर्ड है जिसमें कंप्यूटर का सारे उपकरण आपस में लगाया जाता है, जैसे कि SATA, RAM Port, processor circuit,etc.
  • यह उसके अंदर कुछ जगह खाली कर देता है और बेहतर accessibility and airflow की अनुमति देता है।
  • एकीकृत मदरबोर्ड में assembly होती हैं जिन्हें अन्यथा विस्तार बोर्ड के रूप में स्थापित किया जाता है, बोर्ड पर एकीकृत या निर्मित अधिकार होता है।

Non-Integrated motherboard

  • Non-integrated मदरबोर्ड हो मदरबोर्ड है जिसमे कंप्यूटर के सारे उपकरण अलग से लगाया जाते है।
  • यह मदरबोर्ड के विस्तार स्लॉट में से एक या अधिक को लेता है और कंप्यूटर केस के अंदर खाली स्थान की मात्रा को कम करता है।
  • अधिकांश पुराने मदरबोर्ड non-integrated है।

Embedded motherboard

  • कंप्यूटर सिस्टम की लागत को और भी कम करने के प्रयास में, सिस्टम बोर्ड पर video, sound, networking ओर modem जैसे उत्पादों को एकीकृत करना शुरू किया।
  • यह नाटकीय रूप से मुख्य बोर्ड की लागत को बढ़ाता है लेकिन समग्र प्रणाली की लागत को कम करता है।

Difference between Integrated and Non-integrated motherboard

Integrated motherboardNon-integrated motherboard
ये मदरबोर्ड में कई घटक होते हैं जो बोर्ड में ही एकीकृत होते हैं। इसमे सामिल है CPU, Video card ओर controller card.एक non-integrated सिस्टम बोर्ड इंस्टॉल करने expensive card का उपयोग करता है।
अधिकांश लैपटॉप पूरी तरह से integrated सिस्टम बोर्ड का उपयोग करते हैं क्योंकि वो non-integrated की तुलना में एक छोटे कारक प्रदान करते हैं।Desktop कंप्यूटर अक्सर non-integrated मदरबोर्ड का उपयोग करते हैं, इसके माध्यम से उनमें कुछ integrated भाग हो सकते हैं।
यदि मदरबोर्ड में एक integrated graphic processor है, तो इसे आमतौर पर एक integrated मदरबोर्ड माना जाता है।यदि graphic processor एक removable card पर रहता है, तो मदरबोर्ड को non-integrated माना जाता है।
Integrated मदरबोर्ड का performance non-integrated मदरबोर्ड की तुलना में कम होता है। इसका कारण यह है कि integrated मदरबोर्ड में high intensive task को carry करने के लिए बेहतर cooling system नहीं है।Non-integrated मदरबोर्ड का प्रदर्शन integrated से अधिक होता है। किउंकि non-integrated मदरबोर्ड में high intensive task को carry करने के लिए बेहतर cooling सिस्टम होता है।
ये देखने मे छोटा है किउंकि इसका सारे component एक दूसरे के साथ attached होके रहता है।ये देखने मे बड़ा है किउंकि इसका सारे component एक दूसरे से अलग होके रहते है।
Difference between integrated and non-integrated motherboard

मदरबोर्ड के कार्य(Functions of a Motherboard)

Parts of motherboard in hindi
motherboard
  • Motherboard कंप्यूटर का बैकबोन बोला जाता है यानी आप यह भी समझ सकते हैं कि बिना मोदर भरकर कंप्यूटर का कोई भी अस्तित्व नहीं है। एक कंप्यूटर के लिए जरूरत जितने भी पार्ट होते हैं सब मदरबोर्ड में लगा हुआ है जैसे कि ROM(Read Only Memory), RAM(Random Access Memory), HDD(Hard Disk Drive), SSD(Solid State Drive) इत्यादि।
  • मदरबोर्ड का और एक और सबसे महत्वपूर्ण कार्य यह होता है कि यह जितना भी external peripheral Slot होते हैं सभी को एक साथ कनेक्ट करने में काम में आती है। जैसे कि network card, sound card, FireWire card, LAN card इत्यादि। इनको छोड़कर भी जितने भी ports होते हैं सब मदरबोर्ड की सहायता से कनेक्ट होते हैं।
  • एक मदरबोर्ड कंप्यूटर सिस्टम में  Power supply का काम निभाता है, एक कंप्यूटर सिस्टम चालू होने के लिए जहां से भी और सप्लाई आता है और पहले मदरबोर्ड तक आता है और फिर मदरबोर्ड से पूरे कंप्यूटर सिस्टम तक power supply होता है।
  • यह data flow को भी कंट्रोल करता है।
  • Motherboard में BIOS को कंप्यूटर boot up करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

अंतिम शब्द

आज हमने देखा कि What is motherboard in hindi इनके अंदर क्या-क्या पार्ट्स होते हैं। और भी हमने देखा कि मदरबोर्ड की क्या कार्य होती है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा लेख पसंद आ रहा है तू अब हमारा दूसरे लेख को भी पढ़ सकते हैं। हम सदा ऐसे ज्ञानवर्धक लेख आपके लिए लेकर आते हैं। आप हमें हमारा सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं। वहां पर भी आप कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ जानकारियां फोटो के माध्यम से प्रदान करते हैं। धन्यवाद

Write some interesting