Spam kya hai. Gmail spam messages in Hindi.

दोस्तों आप कभी ना कभी Spam वर्ड को जरूर सुने हुए होंगे। क्या आप जानते हैं काम का मतलब क्या होता है और लोग यह क्यों करते हैं। आज हम इसके बारे में जानने वाले हैं। हेलो दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं Spam क्या है Spam messages क्या होता है और किसी messages को Spam messages में कैसे मार्क करें.

Spam Kya hai

Spam का मतलब होता है, किसी भी चीज जो आपको अच्छा नहीं लगता या उस चीज से आपका काम खत्म हो गया है पर कोई इंसान उस चीज को आपके पास आपका बिना पूछें जबरदस्ती भेजता है, उसी को स्पैम बोला जाता है। spam एक message हो सकता हैं या कोई Physical property हो सकता हैं या कोई Video, Audio, Image भी हो सकते हैं।

आपको हम एक दैनिक जीबन का उदाहरण देते हैं। सोच लीजिए एक बैंक वाले कर्मचारी जो insurance करते हैं। आप उनके पास एक बार उसका scheme समझने के लिए गए हैं या आपका Interest को देखकर के वह आपके पास एक बार आए हैं। पर आपको उस scheme अच्छा नहीं लग रहा है। पर उन लोगो ने आपको बार-बार phone Call, Message करके वह चीज को लेने के लिए बोलते हैं। Spam कुछ इस तरह की होती है।

Gmail में Spam messages क्या होते है

यदि आप Gmail को इस्तेमाल करते होंगे तो आप जरूर जानते होंगे कि जीमेल में एक Folder होता है जिनका नाम होता है Spam। क्या आप जानते हैं जीमेल में उसका काम क्या होता है? आइए देखते हैं जीमेल में Spam messages क्या होता है।

जीमेल में आपको एक दिन में बहुत सारे मैसेज आते होंगे। यदि किसी कंपनी या किसी Android application से आपको एक दिन में बहुत बार मैसेज आ रहा है तो Google का Advance algorithm system इसको ठाब कर लेता है। और इस चीज को स्पैम एक्टिविटी से मार्क कर देता है।

आप किसी वैबसाइट पर हो या किसी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आपको वहां पर Signup करने के लिए मेल के द्वारा लॉगिन करते हैं। इसमें यह होता है कि आप जिस एप्लीकेशन पर या जिस वेबसाइट पर अपना जीमेल आईडी को डाल रहे हैं उनके पास आपका Gmail ID चला जाता है। यहां पर आप को डरने की कोई बात नहीं, क्योंकि Gmail ID पाने से उन्होने आपका अकाउंट किसी भी तरीके से नुकसान नहीं कर सकते हैं। 

पर कुछ वैबसाइट या एप्लीकेशन आपका मेल का गलत इस्तेमाल करते हैं। वह आपको इससे Track भी कर सकते हैं कि आप कब उनका एप्लीकेशन इस्तेमाल कर रहे हैं या कभी Uninstall किया। और उन्होने अपने प्रोडक्टस के बारे में भी बहुत सारे मेल भेजते रहते हैं जो कि आपको जरूरत नहीं होता। इस प्रकार के मैसेज को गूगल अपने आप स्पा में मार्च कर देता है।

स्पैम मेसेज को कैसे देखे

जीमेल में आप बहुत आसानी से स्पा मैसेज को देख सकते हैं।

Mobile

  • Open Gmail
  • Click on 3 lines on the right side
  • Scroll down and click on Spam

Web/Desktop

  • Go to the Gmail website and sign up
  • Click on 3 lines on the right side
  • Click on more and click on spam
spam
spam folder

Spam messages से खुद को कैसे बचाये

स्पैम मैसेज से आपको खुद को बचाना चाहिए क्योंकि आपको यह हर दिन स्पैम मैसेज परेशान कर के रख देते हैं। और कभी कभी हो सकता है कि उस मैसेज पर किसी एसी चीज हो जो आपका पर्सनल डाटा को हानी पहुंचा सकता है।

  • आप अपने ईमेल आईडी को किसी भी वेबसाइट या किसी एप्लीकेशन पर तभी दीजिए जब आपको लगे कि इससे आपको कुछ फायदा हो सकता हैं।
  • जीमेल में जो मैसेज आपको जाम लग रहा है उसके नीचे दे गए Unsubscribe बटन को क्लिक करके उसको Unsubscribe कर सकते हैं।
  • मैसेज पर Unsubscribe कै options नहीं होता तो आप उसको क्लिक करके रिपोर्ट स्पैम कर सकते हैं।

Messages are not found in the primary tab

आपके साथ यह जरूर हुआ होगा कि कभी-कभी किसी important messages आपको प्राइमरी टावर नहीं मिलता। दरअसल में उनमें से का कुछ स्पर्म एक्टिविटी के कारण Spam folder में होता है। आप वहां पर उसको पा कर सकते हैं।

Conclusion

आज हम जीमेल से जुड़ी हुई कुछ स्पैम मैसेज के बारे में जाना। उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। आप नीचे स्क्रॉल करके हमारा दूसरे लेख को भी पढ़ सकते हैं। धन्यवाद।

Write some interesting