फोन खो जाने पर क्या करें

हेलो दोस्तों आप सभी को स्वागत है एक नया लेख में, दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं अगर आपका फोन खो जाने पर या फिर चोरी हो जाए तो उसे कैसे पा सके। दोस्तों आजकल हर कोई phone का इस्तेमाल करता ही रहता है चाहे वह स्मार्टफोन हो या फिर कीपैड हो चाहे वह सस्ता वाला हो या फिर महंगा वाला हो।

यह मोबाइल हमारा बहुत काम आता है लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आपका फोन कहीं पर खो जाए या फिर कोई चोरी कर ले तो आपका बहुत बड़ी नुकसान हो सकता है, क्योंकि उसी phone में आपका कुछ important document हो सकता है बहुत सारे फोटो भी हो सकता है या फिर आपकी सारी contact होगा जरूर।

आपका फोन खो जाने पर या चोरी हो जाने पर आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि अब हम यह लेख में बताने वाले हैं कि आपका phone आप वापस कैसे पाएं। आपको सिर्फ यह लिख एंड तक ध्यान से पढ़ना होगा।

खोए हुए फोन को ढूंढ ने का तरीका

अगर आपका phone कहीं पर चोरी हो जाए या फिर कहीं पर खो जाए तो आपको घबराने का कोई जरूरत नहीं क्योंकि अब हम आपको कुछ स्टेप बताने वाले हैं उसी step को फॉलो करते हुए आपको आपकी phone ढूंढना है।

Step1:-

पहले आपको अपने phone पर कॉल करना है,अगर वह phone रिंग हो रहा है तो आपका phone कहीं पर गिर गया है या कहीं पे छोड आये हो। आप  जहां गए थे वहां पर जाकर आपको थोड़ा चेक कर देना चाहिए।

Step2:-

अगर आपका फोन रिंग नहीं हो रहा है बल्कि स्विच ऑफ आ रहा है तो समझ जाना कि आपका phone चोरी हो चुका है।

Step3:-

आपको जैसे ही पता लगता है कि आपका फोन चोरी हो चुका है तो जल्द से आपका सिम कार्ड को ब्लॉक कर देना है क्योंकि आपको जो भी सिम है वह कई सारे अकाउंट से कनेक्ट होता है जैसे कि facebook,Gmail, Whats app,आदि। अगर आपका सिम कोई भी यूजर के पास चला जाए तो वह यूज और आपके सिम का गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए आपको आपका sim card ब्लॉक कर देना है।

Step4:-

अगर आपका स्मार्टफोन या एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करते हो तो आप ‘Find my device’ का इस्तेमाल करना है, क्योंकि इनकी मदद से आप अपने फोन को लास्ट लोकेशन का पता लगा सकते हो। फोन को लॉक कर सकते हो और सारे डेटा को भी मिटा सकते हो।

Step5:-

अगर स्टेप 4 करने के बाद भी आपका फोन नहीं मिल रहा है तो आपको आपकी IMEI नंबर ब्लॉक कर देना है यह करने से जो भी आपका फोन चुराया है वह इसी फोन से किसी भी सिम कार्ड को दाल के इस्तेमाल नहीं कर सकता क्योंकि फोन का IMEI नंबर  ब्लॉक हो चुका होगा।

IMEI नंबर क्या होता है

इसका पूरा नाम है International Mobile Equipment Identity. ये एक मोबाइल का पहचान संख्या होती है जो अन्य किसी भी उपकरण से भिन्न होती है। यह IMEI संख्या 15 अंकों की होती है लेकिन कभी-कभी 16 और 17 के भी होते हैं। ये नंबर मोबाइल में तीन प्रकार का संख्या होता है एक है मोबाइल फोन उपकरण के मॉडल। दूसरा वही phone का बनाने की जगह। और तीसरा उसी डिवाइस का सीरियल नंबर के बारे में भी लिखा होता है।

IMEI नंबर का काम क्या होता है

इसका काम होता है कि अगर कोई व्यक्ति उसके साथ में रखा है तो उसी व्यक्ति किस जगह पर है उसका पता लगाया जा सकता है। अगर किसी का फोन खो जाता है तो उसे बैटरी के नीचे लिखा हुआ IMEI नंबर के माध्यम से पता लगाया जा सकता है। किसी भी मोबाइल का IMEI नंबर बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी का भंडार होता है और यह अपराध रोकने में भी अहम भूमिका निभाता है।

स्मार्टफोन में IMEI नंबर कैसे पता करें

पहले मैं आपको बता देता हूं कि आपको फोन का IMEI नंबर जानना बहुत जरूरी है,क्योंकि अगर कभी भी आपका मोबाइल खो जाता है या चोरी हो जाता है तो आप पुलिस स्टेशन पर complaint लिखने के लिए जाएं तो वहां पर आपको phone का IMEI नंबर और बिल मांगा जाता है। तो इसलिए आपकी IMEI नंबर जानना बहुत जरूरी है।

आपको आपका phone का IMEI नंबर जानने के लिए सबसे पहले आपको करना यह है कि आपको call section पर जाना है और वहां पर डायल करना है ‘*#06#’ आप इसी नंबर को जैसे ही डायल करेंगे तो आपका जो IMEI नंबर है वह आपको दिख जाएगा।

iphone me IMEI number pata karne kaa do tarike

  1. आपको आपका iphone का IMEI नंबर जानने के लिए सबसे पहले आपको करना यह है कि आपको call section पर जाना है और वहां पर डायल करना है ‘*#06#’ आप इसी नंबर को जैसे ही डायल करेंगे तो आपका जो IMEI नंबर है वह आपको दिख जाएगा।
  2. पहले आप को आपकी phone में सेटिंग आइकन पर जाना है और वहां पर general का ऑप्शन होगा उसी पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद अब अबाउट का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है करने के बाद स्क्रॉल करके IMEI का नंबर ढूंढना है।

जानिए सॉफ्टवेयर कैसे बनाते है

स्विच ऑफ फोन को कैसे ढूंढे

अगर आपका phone स्विच ऑफ हो गया है तो आपको एक दूसरा फोन ले लेना है और गूगल पर जाकर सर्च करना है ‘Find my device’ अब एक इंटरफ़ेस आएगा वहां पर जो फास्ट वाला साइट दिखेगा उसी पर क्लिक करना है और अंदर जाना है।

Find my device
Find my device

अब आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा play sound का इसका काम यह है कि अगर आप इसी play sound पर क्लिक कर देते हैं तो आपका जो फोन है वो रिंग होने लगेगा।

Phone ring hona
Play sound

दूसरी पे एक ऑप्शन दिखाई देगा ‘secure device’ इसका काम होता है  अगर आपकी phone में कोई important document है या फिर कोई पासवर्ड हो तो उसको secure करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है यह करने से आपका फोन पूरी तरीके से लॉक हो जाएगा।

Device secure hona
Secure device

तीसरी नंबर पर एक ऑप्शन दिखाई देगा ‘erase device’ इसका काम होता है अगर आपका फ़ोन किसी ने ले लिया या फिर कोई चोरी कर दिया है और आपको कॉल रिस्पांस नहीं कर रहा है तो आपका phone पर जो डाटा है उसी को आप इरेज़ कर सकते हो इसी ऑप्शन के माध्यम से।

Phone erase hona
Erase device

MS word में रिज्यूम कैसे बनाये

IMEI नंबर को ब्लॉक कैसे करे

अगर आप दिल्ली और महाराष्ट्र का नेही हो और अगर आपका फोन चोरी हो चुका है  और आप अपना आईएमइआई नंबर ब्लॉक करना चाहते हो तो आईएमईआई नंबर को ब्लॉक करने से पहले चोरी हुआ फोन को थोड़ा बहुत ढूंढ ले क्योंकि अगर IMEI नंबर ब्लॉक करने के बाद मोबाइल मिल जाता है तो अनब्लॉक तो किया जा सकता है लेकिन ब्लॉक करने के वक्त जितना परेशानियां झेलने को पड़ा था अनब्लॉक करने के लिए उससे ज्यादा परेशानी झेलने को पड़ेगा, तो इसका ध्यान जरूर रखें। आइए जानते हैं आईएमईआई नंबर को ब्लॉक कैसे करें ?

आपको सबसे पहले पास वाला पुलिस स्टेशन जाना है या फिर आपके डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में जाना है और वहां पर आपको एक affair alert करना है IMEI नंबर के साथ,कि मेरा मोबाइल फोन गुम हो चुका है और मैं अपना मोबाइल फोन का IMEI नंबर ब्लॉक करना चाहता हूं।

Mobile service center
Service center

Affair करने के बाद आपको एक affair की कॉपी लेना है और आपका मोबाइल का बिल लेना है और उसके बाद आपको एक identity proof लगा देना है और उसके बाद आपके पास जो भी नजदीकी सर्विस सेंटर होगा आपके मोबाइल के कंपनी का उसमें जाओ और वहां पर उनसे रिक्वेस्ट करो कि मेरा मोबाइल गुम हो चुका है और मैं अपना आईएमईआई नंबर को ब्लॉक करना चाहता हूं।आप जैसे ही affair की कॉपी दोगे जो अपना आइडेंटिटी प्रूफ दोगे और ओरिजिनल बिल दोगे उसके जरिये, आपका मोबाइल फोन का आईएमईआई नंबर ब्लॉक हो जाएगा।

IMEI नंबर को अनब्लॉक कैसे करे

अगर आपका मोबाइल फोन का आईएमईआई नंबर ब्लॉक करने के बाद आपका फोन मिल जाता है तो आप को IMEI नंबर अनब्लॉक करना पड़ेगा तो अनब्लॉक करने के लिए बास उसी प्रोसेस को फॉलो कीजिए और फिर आपका आईएमईआई नंबर अनब्लॉक हो जाएगा।

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तो अगर आप ये लिख को पूरा पढ़ा है तो आपको पता चेल चुका होगा कि आपके खोये हुए phone को आप कैसे पाएं, हम जैसे जैसे बताए है अगर आप बिलकुल वेसे ही करोगे तो आप आपका खोये हुए phone को वापस पा सकते हो।

उमीद करता हूँ कि आपको ये लिख जरूर पसंद आया होगा और आपके लिए बोहोत ही महत्यपूर्ण होगा। ये लिख को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपने हमे subscribe नेही किया तो जल्दी से जाके subscribe करें।

Write some interesting