How to create a table in MS word in Hindi

दोस्तों आप कभी ना कभी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जरूर इस्तेमाल करते होंगे। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हम कई प्रकार के डॉक्यूमेंट बना सकते हैं। यहां पर अलग-अलग प्रकार के डॉक्यूमेंट होते हैं जैसे कि चार्ट, ग्राफ,पैराग्राफ,टेबल इत्यादि। क्या आप जानते हैं एमएस वर्ड में टेबल कैसे बना जाता है? (how to create a table in MS word in Hindi)

MS word पर हम कई प्रकार के टेबल बना सकते हैं। जैसे कि हम क्विक टेबल भी बना सकते हैं या मैनुअली एक टेबल भी बना सकते हैं नहीं तो Excel स्प्रेडशीट का इस्तेमाल करके एक टेबल बना सकते हैं। पर क्या आप जानते हैं MS word में टेबल बनाने का सही तरीका क्या है। how to create a table in MS word in Hindi

How to create a table in MS word

MS word में टेबल बनाने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा आपको पहले से अच्छा से MS word चलाना आता हो। हो सकता है कि आगे जाकर मैं कुछ वार्ड बोलूं जो आपको समझ में नहीं आए। इसलिए हमने पहले से हमारा वेबसाइट पर MS word बेसिक जानकारी अपलोड किए हैं। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसको पढ़ सकते हैं।

MS word बेसिक जानकारी

एमएस वर्ड में टेबल बनाने के लिए आपको एमएस वर्ड में जो ऊपर रिबन होता है उस रिबन से इन सत्या पर क्लिक करना पड़ेगा। जब आप इंसर्ट टैब पर क्लिक करेंगे आपको बहुत सारे ऑप्शन दिख जाएंगे। आपको टेबल के सेक्शन में टेबल बनाने के लिए ऑप्शन दिख जाएगा। यहां पर आप क्लिक करके एक टेबल बना सकते हैं। I आइए देखते हैं कैसे एक टेबल बना जाता है

  • टेबल के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपको एक टेबल में जितना row और column चाहिए उतना टेबल को सेलेक्ट कर लीजिए।
click on table
click on table and select required row & columns

अब यह आपको डिजाइन के टेपर ले जाएगा जहां पर आपको टेबल को डिजाइन करने का एडवांस ऑप्शन मिल जाएगा।

आपके सामने एक टेबल आ चुका होगा। अब आप टेबल के साइड पर क्लिक करके उसको जितना बड़ा करना चाहते हैं उतना एडजस्ट कर सकते हैं।

तो यह थी एक क्विक टेबल बनाने का तरीका जिसके द्वारा आप एक क्विक टेबल बना सकते हैं।

Insert table

insert table
insert table

जब आप इंसर्ट टेबल के ऊपर क्लिक करते हैं आपके सामने एक Pop up बॉक्स ओपन हो जाएगा। जहां पर बहुत सारे सेटिंग होगा जिसको आप manually सेट करके एक टेबल बना सकते हैं।

Table size

Table size के ऑप्शन पर आप एक टेबल में कितना row और कितना column रहेगा उसको सेट कर सकते हैं।

Autofit behavior

यहां पर आप क्लिक करके अब टेबल का width को सेट कर सकते हैं।

Draw table

ड्रॉ टेबल पर क्लिक करके आप एक टेबल को माउस के बटन से दबा के जितना बड़ा तो है उतना बड़ा कर सकते हैं।

Excel spreadsheet 

Excel स्प्रेडशीट पर क्लिक करने से आपके सामने एक टेबल आ जाएगा जो देखने के लिए एक एक्सेल फाइल जैसे होगा। आप वहां पर अपना डाटा इंटर करके सेव करते हैं तो यह एक नॉर्मल टेबल में बदल जाएगा।

Quick tables

Quick tables में आपको बहुत सारे फॉर्मेट मिल जाते हैं जो सभी के लिए पहले से जरूरत होती है। यहां पर आपको कैलेंडर या स्टूडेंट मार्क लिस्ट जैसे टेबल फॉर्मेट पहले से उपलब्ध होते हैं। पर आप क्लिक करके आसानी से है कैलेंडर या मार्क लिस्ट को डिजाइन कर सकते हैं।

Conclusion

आज हम को जानने को मिला कि Microsoft word पर किस किस तरीके से हम एक टेबल बना सकते हैं। सबसे आसान तरीका है आप टेबल पर क्लिक करने से जो ग्रिड का ऑप्शन आते हैं तुझ से अब तक टेबल डिजाइन करें। जो कि बाद में आपको डिजाइन के पेज पर ले जाता है। और वहां पर आप टेबल को और भी डिजाइन कर सकते हैं। हमारा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। धन्यवाद।

Write some interesting