Header and Footer in ms word in hindi- हैडर और फुटर क्या है?

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम चर्चा करेंगे header and footer in MS word in hindi। हम इसे मैन्युअल रूप से करने के तरीके के साथ-साथ बिल्ट-इन हेडर और फुटर टूल का उपयोग करने के तरीके के बारे में जानेंगे। इस पोस्ट के अंत तक, आपके कंप्यूटर में एमएस वर्ड में अपने document में हैडर और फुटर कैसे डालें इसकी अच्छी समझ हो जाएगी।

एमएस वर्ड में हेडर और फुटर क्या होते हैं?

What is header and footer in ms word in hindi

हेडर एंड फूटर एमएस वर्ड की विशेषताओं में से एक है। Header, document के शीर्ष पर दिखाई देते हैं, जबकि footer नीचे दिखाई देते हैं।
Document का शीर्षक, लेखक का नाम, पृष्ठ संख्या, या कंपनी का लोगो जैसी जानकारी जोड़ने के लिए हेडर और फ़ुटर का उपयोग किया जा सकता है। दस्तावेज़ को प्रिंट या साझा करते समय यह जानकारी सहायक हो सकती है।
हेडर या फुटर जोड़ने के लिए एमएस वर्ड में इन्सर्ट टैब पर जाएं और हेडर या फुटर पर क्लिक करें। यहां से, आप पहले से डिज़ाइन किए गए शीर्षलेख या पादलेख का चयन कर सकते हैं, या आप अपना स्वयं का  डिज़ाइन बना सकते हैं।
एक बार जब आप अपने document में हेडर और फुटर जोड़ लेते हैं, तो आप डिज़ाइन टैब पर जाकर हेडर और फुटर tool पर क्लिक करके परिवर्तन कर सकते हैं। यहां से आप टेक्स्ट संपादित कर सकते हैं, इमेज जोड़ सकते हैं या अपने हेडर या फुटर का लेआउट बदल सकते हैं।

एमएस वर्ड में हैडर और फुटर कैसे डालें ?

एमएस वर्ड में हेडर या फुटर डालना एक सरल प्रक्रिया है जिसे कुछ ही चरणों में पूरा किया जा सकता है।

  1. MS Word में वह document खोलें जिसमें आप हेडर या फ़ूटर डालना चाहते हैं।
  2. एमएस वर्ड विंडो के शीर्ष पर “insert ” टैब जो होम टैब के दाईं ओर पर क्लिक करें। MS word shortcut key “Alt+N” दबाकर भी इंसर्ट टैब खोल सकते हैं
  3. “Header & Footer” group में, “header” या “footer” बटन पर क्लिक करें, जिसके आधार पर आप अपने document में insert करना चाहते हैं।
  4. विभिन्न हेडर और फुटर विकल्पों के साथ एक मेनू दिखाई देगा। वांछित विकल्प चुनें और फिर “OK” पर क्लिक करें।
  5. Header or Footer अब आपके document में डाला जाएगा। आप इसमें सीधे टाइप कर सकते हैं या इच्छानुसार चित्र और अन्य सामग्री जोड़ सकते हैं। जब आप समाप्त कर लें डॉक्यूमेंट में लौटने के लिए header or footer area क्षेत्र के बाहर क्लिक करें।

एमएस वर्ड में हेडर और फुटर को कैसे फॉर्मेट करें 

हेडर और फुटर डॉक्यूमेंट डिजाइन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे लेखक का नाम, दिनांक, पृष्ठ संख्या और अन्य जानकारी शामिल कर सकते हैं।

एमएस वर्ड हेडर और फुटर को फॉर्मेट करने के लिए कई तरह के विकल्प प्रदान करता है।

  1. रिबन पर header and footer टैब खोलें।
  2. हेडर और फुटर group में, हेडर या  फुटर आइकन पर क्लिक करें।
  3. ड्रॉप-डाउन मेनू से वांछित विकल्प चुनें।
  4. वह text दर्ज करें जिसे आप हेडर या  फुटर में दिखाना चाहते हैं।
  5. Text को प्रारूपित करने के लिए, रिबन पर फ़ॉन्ट समूह में विकल्पों का उपयोग करें।
  6. पृष्ठ संख्या या दिनांक जैसी फ़ील्ड सम्मिलित करने के लिए, header and footer group में insert field पर क्लिक करें।
  7. अपने document पर वापस जाने के लिए close header and footer पर क्लिक करें या Esc दबाएं।

एमएस वर्ड में हेडर और फुटर कैसे हटाएं

यदि आप अपने दस्तावेज़ के पहले पृष्ठ से हेडर या फ़ुटर को हटाना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें:

  1. अपने दस्तावेज़ के पहले पृष्ठ पर हेडर या फ़ुटर क्षेत्र पर डबल-क्लिक करें।
  2. Header & Footer Tools Design टैब पर, navigation group में, Link to Previous to turn it off।
  3. चरण 1 को दोहराएं, और फिर बाहर निकलने के लिए हेडर और फुटर बंद करें या Esc दबाएं।
  4. Header and footer में उस text का चयन करें जिसे आप रखना चाहते हैं, और फिर delete दबाएं।

एमएस वर्ड में हेडर क्या है? (What is header in ms word)

एमएस वर्ड में, हेडर text है जो प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई देता है। हेडर में आमतौर पर document का शीर्षक, लेखक और दिनांक होता है। हेडर में अन्य जानकारी भी हो सकती है, जैसे पेज नंबर या कंपनी लोगो। हेडर बनाने के लिए इन्सर्ट टैब पर जाएं और हेडर बटन पर क्लिक करें।

एमएस वर्ड में हेडर और फुटर का उपयोग

एमएस वर्ड में, हेडर document का एक भाग होता है जो शीर्ष मार्जिन में दिखाई देता है, जबकि एक फुटर एक अनुभाग होता है जो निचले मार्जिन में दिखाई देता है। पृष्ठ संख्या, दिनांक, document शीर्षक, या लेखक का नाम शामिल करने के लिए हेडर और फ़ुटर का उपयोग किया जा सकता है। उनका उपयोग छवियों या लोगो को सम्मिलित करने के लिए भी किया जा सकता है।

Header and footer difference in hindi

एक शीर्षलेख एक संक्षिप्त सारांश या दस्तावेज़ का परिचय है, जबकि एक पाद लेख दस्तावेज़ के निचले भाग में पाई जाने वाली अतिरिक्त जानकारी है।

निष्कर्ष

वर्ड में header and footer शक्तिशाली उपकरण हैं जो आपके document में ब्रांडिंग, नेविगेशन और अन्य जानकारी को आसानी से जोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। इस लेख में हमने Header and Footer in ms word in hindi और एमएस वर्ड में हैडर और फुटर कैसे डालें? ( How to insert header and footer in ms word ) के बारे में और भी बहुत सी बातें सिखी

थोड़ी सी रचनात्मकता के साथ, आप अपने document को वास्तव में अलग दिखाने के लिए हेडर और फुटर का उपयोग कर सकते हैं। तो इन सुविधाओं के साथ प्रयोग करने से न डरें — कौन जानता है कि आप क्या लेकर आ सकते हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *