ms word me resume Kaise banaye? computer me resume Kaise banaye?

क्या आप कभी नौकरी के लिए अप्लाई किया है।क्या आप चाहते हैं की आपका Resume एक Professional Resume की तरह दिखे जिसको देखकर Interviewer खुस हो जाए? क्या आप MS Word की सहायता से अच्छे से अच्छा बेहतरीन दिखने वाला Resume बनाना चाहते हैं?

आपको जरूर पता होगा एक नौकरी के लिए Interviewer आप से पहले आपके Resume देखते हैं। अक्सर यही होता है कि जिसका Resume जितना अच्छा होता है interviewer पहले उसके उपर उतना Impress हो जाता है और उसी के लिए नौकरी का संभावना ज्यादा से ज्यादा बढ़ जाता है। तो ये बात सोच कर देखिए यदि आपका रिज्यूम Professionally नहीं बना हुआ है तो आपका वहां पर क्या हालत हो सकता है? क्या आप चाहते हैं आपका रिज्यूम प्रोफेशनल रिज्यूम की तरह दिखे जिसको देखकर interviewer impress हो जाए। तो हमारे साथ ऐसे बना रहें हम आपको Step by Step कैसे MS Word को इस्तेमाल करके एक अच्छे से अच्छे दिखने वाला resume बनाते हैं आपको बताएंगे।

Resume/Bio-Data/CV क्या है

Resume केसे बनाते हैं बताने से पहले आप को उनके बारे में थोड़ा जानकारी देना चाहूंगा। बायोडाटा जो होते हैं उनमें ज्यादा लिखने की जरूरत नहीं होता। वहां पर आपको जरूरी चीजें लिखना होता हैं जैसे कि आपका नाम, पता और क्या करते हैं। CV का पूरा नाम है Curriculum Vitae जिसमें आपको आपके बारे में ज्यादा इंफॉर्मेशन लिखना होता है।

CV जो होता है वह ज्यादातर European country में इस्तेमाल किया जाता है। Resume वर्ड को American country में ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। और बारी आती है भारत की, यहां पर इसको दोनों ही नाम से पुकारा जाता है।

ms word me resume kaise banaye

यह तो जाहिर सी बात है कि आपकी स्मार्ट फोन/कंप्यूटर पर MS Word का Software होना जरूरी है। आजकल मोबाइल पर भी MS Word का Android Version मिलता है जिसको इस्तेमाल करके आप Resume को भी बना सकते हैं। आइए देख लेते हैं Step by Step ms word me resume kaise banaye.

  • पहले आप आपका मोबाइल या कंप्यूटर पर MS Word को खोलें।
  • MS Word को खोलने के बाद आप एक blank डॉक्यूमेंट खोलें। इसमें आप अपना मन चाहे रिज्यूम को बना सकते हैं। यदि आप एक costume resume मतलब आप जेसे चाहते हैं वैसे एक resume बनाना तो आप इस वीडियो को देख सकते हैं।

ms word me resume kaise banaye ( दूसरा बिधि)

आप जानते होंगे अलग-अलग नौकरी के लिए अलग-अलग रिज्यूम बनाना पड़ता है जैसे कि आप एक Content Writer की नौकरी Apply कर रहे हैं तो आप वहां पर अपने Skills में मुझे अच्छे से पढ़ाना आता है, ये लिख नहीं सकते। ऐसे लिखने से आपके उपर Interviewer का एक गलत Impression आता है और आपको उस नौकरी से निकाला दिया जाता है। इसीलिए आपको अलग-अलग जगह में अलग-अलग रिज्यूम बनाना पड़ता है ऐसे में आप जैसे चाहते हैं वैसे रिज्यूम बनाना, इसमें बहुत समय बर्बाद होने जैसा लगता है।

ms word mein resume kaise banaye

इसीलिए आपको हम आज कैसे पहले से बना हुआ रिज्यूम template पर आपका Resume लगाएंगे वह बताने वाले हैं।

  • MS Word खोले- MS Word को खोलने के बाद आप फिर से File Menu पर जाएं और वहां पर new के option पर click करें।
  • एक मनपसंद resume खोजे – इसके नीचे कुछ तरह-तरह के टेंपलेट्स देखने को मिल जाएंगे और वहां पर एक सर्च बॉक्स होता है आप वहां पर resume लेख कर सर्च कर करें।
  • एक resume चुने- वहां पर सर्च करने के बाद आपको बहुत सारे readymade templates मिल जाएंगे जहां से आप 1 को सिलेक्ट कर लीजिए।उसके बाद आप की text area पर वो resume आ जाएगा।
  • जरूरी बिबरण डालें- इसके बाद आप उस रिज्यूम पर अपना डिटेल्स को डाल के एक खूबसूरत रिज्यूम बना सकते हैं। आप चाहे तो ऐसे बहुत सारे Templates गूगल से भी सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं और उस फाइल को MS Word में Open करके एक resume बना सकते हैं।
  • PDF में बदले- उसके बाद आप उसको PDF में भी सेव कर सकते हैं।

Word file ko PDF kaise banaye

आप जानते हैं कि अभी के समय में Covid-19 कैसे हमारे अंदर एक डर बिछा के चले गया। कितने लोग इसमें प्रभावित हो गए और कितनों का मूल्यवान जीवन चला गया। पर Corona जो भी किया हमको एक शिक्षा देकर चला गया। हमसे बड़े लोग जैसे कि हमारा पिता माता ऑनलाइन का जमाना को fraud सोचते थे। अब उन लोगों ने भी जान गए कि घर बैठे भी कुछ काम कर सकते हैं।

जब हम रिज्यूम को ऑनलाइन किसी के पास भेजते हैं तब उसको PDF फाइल पर भेजना चाहिए क्योंकि जो हमारे रिज्यूम को देखेगा हम जानते नहीं की उसके पास word फाइल को ओपन करने के लिए सॉफ्टवेयर होगा या नहीं। चाहे तो मोबाइल पर भी देख सकता है क्योंकि आजकल ज्यादातर इंटरनेट मोबाइल में इस्तेमाल किया जाता है। तो ऐसे में आपका resume नहीं खुलेगा तो हो सकता है कि आपको नौकरी ना मिले। आइए देख लेते हैं Word file ko PDF kese banaye.

  • आप रिज्यूम बनाने के बाद फाइल के ऑप्शन पर जाएं।
  • वहां से आप उसको save करने की जगह save as पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आप उस फाइल को कहां सेव करके रखेंगे उस फोल्डर को सिलेक्ट करें।
  • उस फाइल को सिलेक्ट करने के बाद आपके स्क्रीन के उपर एक pop-up window ओपन हो जाएगा।
  • वहां पर आप आपका file को rename कर सकते हैं और उसके नीचे और एक ऑप्शन होता है save as type. ये defaults setting के तोर पर Word document में सिलेक्ट होकर रहता है।
  • वहां से क्लिक करके आप उसको पीडीएफ फाइल में बदल सकते हैं।

Teacher job के लिए रिज्यूमे (Best resume for teacher job)

आप ये लेख को देख रहे हें मतलब आप teacher job के लिए resume format खोज रहे हें। इसी लिए हम आपको कई सारे फ़ारमैट प्रदान कर रहे हें। आप इनमे से कोई एक को डाउनलोड करके उसपर अपना details को भर सकते हें।

best Resume for teacher job
Teacher job resume format
resume for teacher job format
best resume for teacher job
best resume for teacher job
best resume for teacher job
best resume for teacher job
best resume for teacher job
best resume for teacher job
best resume for teacher job

Resume पर क्या उल्लेख करना चाहिए (do)

एक रिज्यूमे को बनाते वक्त आपको क्या-क्या चीज उल्लेख करना चाहिए उसको ज्यादा ध्यान दे। क्योंकि आपकी कोई भी एक Point को छोड़ने से आपका नौकरी निर्भर करता है तो आइए देख लेते हैं रिज्यूमे पर कम से कम क्या उल्लेख करना चाहिए।

  • Basic Details (मूल बिबरण) – आपको रिज्यूम बनाते वक्त बेसिक डीटेल्स को भरना है भरना है जैसे कि आपका नाम आप कहां से रहने वाले हैं और आपका Contact Information.
  • Experience (अभिज्ञता) – यदि आप पहले से एक नौकरी कर चुके हैं या आप जो नौकरी करने जा रहे हैं उसके बारे में आपका कुछ ज्ञान है तो रिज्यूमे पर उसको अवश्य उल्लेख कीजिए यदि आप जिस नौकरी करने जा रहे हैं उस नौकरी में ज्यादा से ज्यादा अभिज्ञता है तो आपको उस नौकरी मिलना आसान हो जाता है।
  • Education Details (शिक्षा अभिज्ञता)-अब रिज्यूमे में आपका शिक्षा अभियंता को जरूर डालें।
  • Computer Skills- आज का समय इंटरनेट का समय है हम जिस भी क्षेत्र में काम क्यों ना करें हर जगह कंप्यूटर की इस्तेमाल होते हैं तो ऐसे में आपका कंप्यूटर सीखना जरूरी होता है। यदि आप किसी भी प्रकार के कंप्यूटर की शिक्षा ग्रहण किए हैं तो आप resume पर उसको जरूर शामिल कीजिए।
  • Other Skills – उपरोक्त स्किल्स को छोड़कर यदि आपका कोई भी दूसरा Skills है जैसे कि आप एक अच्छा लीडर है या आप टीमवर्क अच्छे से कर पाते हैं ऐसे चीज को resume में पर जरूर शामिल कीजिए।
  • Objectives- आप जिस कंपनी पर काम करना चाहते हैं पहले से उसके बारे में कुछ जानकारी लीजिए और यदि आपको यह नौकरी मिलेगा तो आप उस कंपनी के लिए क्या-क्या काम करेंगे जिस लिए कंपनी आगे जाकर grow कर पाएगा उसको जरूर उल्लेख कीजिए जिसको देखकर Interviewer को लगे कि आप उस कंपनी की यह नौकरी के लिए योग्य है।

Resume बनाते वक्त क्या ना करें (Don’t)

अब हम देखने वाले हैं कि रिज्यूम बनाते वक्त हम क्या-क्या नहीं करना चाहिए जिसको देखकर Interviewer को लगे की यह इस नौकरी के लिए योग्य नहीं है। अक्सर हम हमारी जाने या अनजाने में कुछ ऐसे गलती कर लेते हैं जिस लिए हम को बाद में जाकर परेशानी झेलना पड़ता है और यह हमारी नौकरी ना मिलने का एक कारण भी बन जाता है। हम आपको बताएं हैं ऐसे कुछ टिप्स जिसको आप रिज्यूम बनाते वक्त उस को ध्यान में रखना चाहिए।

नौकरी और जरूरत चीज को ध्यान में रखें

जैसे कि हमने पहले से बताया था जब आप किसी भी नौकरी के लिए रिज्यूम बनाते वक्त आप उसका नौकरी और नौकरी के लिए जरूरत चीजों के ऊपर ध्यान रखना चाहिए।

सोच लीजिए कि आप एक टीचर है जिनको विज्ञान और कंप्यूटर दोनों अच्छे से पढ़ना आता है पर आप कंप्यूटर शिक्षक नौकरी के लिए अप्लाई किए हैं। तो वहां पर आपको अच्छा विज्ञान आता है इसको लिखना अनावश्यक है।

संखिप्त रूप (short-form) का इस्तेमाल ना करें

कुछ लोग रिज्यूम बनाते वक्त बहुत सारे शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल कर देते हैं जैसे कि आप मध्य प्रदेश से आए हैं तो आपका रिज्यूम पर आपका Address (M.P) लिखा होता है। ऐसे ना करें क्योंकि ऐसे ना हो की जो आपका इंटरव्यू ले रहा हो उसको इसके बारे में पता हो।

Resume का Font Size और Type को ध्यान में रखें

बहुत सारे लोग Resume को एक अच्छा Look देने के लिए बहुत सारे Stylish Font का इस्तेमाल करते हैं और इसमें भर भर के अलग-अलग color को इस्तेमाल करते हैं। ऐसे नहीं करना चाहिए क्योंकि यह तो आपको अच्छा लगता है पर यह जरूरी नहीं कि interviewer को भी यह अच्छा लगता हो। रिज्यूम बनाने के लिए आवश्यक कुछ फौंट्स का नेम को हम नीचे उल्लिखित किया है जिसको आप आसान से एमएस वर्ड के अंदर मिल जाएगा आप चाहे तो इनमें से कोई भी Font को इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. Calibri
  2. Cambria
  3. Helvetica
  4. Georgia (ये ज्यादा लोकप्रिय है)
  5. Verdana

ऐसे बहुत सारे पोंड्स आपको एमएस वर्ड पर मिल जाएंगे जिसको इस्तेमाल करके आप अपना रिज्यूम को एक प्रोफेशनल लुक दे सकते हैं। और फोंट की साइज की बात करें तो यह अलग-अलग ऊंट के हिसाब से अलग-अलग साइज पर आता है। हमारा यह सलाह रहेगा कि आप जिस Font पर जितना साइज आता है उसको उतना ही रहने दे उनके साथ कोई छेड़छाड़ ना करें।

Resume पर अपना कमजोरी ना बताएं

आप में से बहुत सारे लोग यही सोच रहे होंगे कि मैं ऐसे क्यों बोल रहा हूं। सोच रहे होंगे कि यदि मेरे अंदर जो कमजोरी है उनको ना बताओ तो बाद में जाकर परेशानी झेलना पड़ेगा इसीलिए लोग रिज्यूम में अपना कमजोरी को बता देते हैं या कुछ ऐसे लिख देते हैं जो सीधे-सीधे आपका कमजोरी को बताता हो।

उदाहरण के तौर पर यदि आप एक कंप्यूटर शिक्षक के लिए नौकरी का अप्लाई किए हैं तो आपको कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में ज्यादा नहीं आते तो आप अपने रिज्यूम में यह उल्लेख इतना करेगी मुझे ज्यादा कंप्यूटर के बेसिक आते हैं या ऐसे भी ना लिखे कि मुझे प्रोग्रामिंग नहीं आती है या कुछ-कुछ आती है।

Contact Information को ध्यान में रखें

जब बारी रिज्यूम बनाने के आते हैं तब लोग इसको दूसरी किसी लोगों से बनवाते हैं जिसको यह बनाना आता हो। ऐसे में यह भी हो सकता है कि उसने कुछ टाइप करते वक्त आपकी कांटेक्ट इनफार्मेशन जैसे कि आपका मोबाइल नंबर या आपका ईमेल आईडी में कुछ गड़बड़ कर दिया हो। ऐसे में interviewer आपको संपर्क नहीं कर पाता है।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

Resume for teacher job format (टीचर नौकरी के लिए रिज्यूमे फ़ारमैट)

क्या आप teacher job के लिए बहतेरीन resume word format खोज रहे हैं? हम आपको बिलकुल मुफ्त पर एक resume format दे रहे हें। आप उस photo के उपर क्लिक करके उसको word format पर download कर सकते हें। और ज्यादा format के लिए हमारा website visit करे। DOWNLOAD THE WORD FILE HEREbest Resume for teacher job

Resume भेजने के लिए Resume किस format में होना जरूरी है?

Resume भेजने के लिए आपको उस Resume का Format को word से PDF file में बदलना पड़ेगा। यदि आप चाहते हें की बिना किसी software के माध्यम से word file को PDF file में बदलना तो आप हमारा आर्टिक्ल को जरूर देखे। वहाँ पर आपको step by step word file ko kese PDF kare मिल जाएगा।

क्या हम resume को .jpg या .png format में भेज सकते हें?

बहुत experienced लोगो का यही मानना है की ये गलत है और हमारा भी येही सलाह रहता है आप कभी ही resume को .jpg format में ना भेजे क्यों की इसमें इसका image quality खराब हो सकता है। Resume को सदा PDF फ़ारमैट में ही भेजे।

उपसंहार

आज हमने देखा कि MS Word की सहायता से हम कैसे खूबसूरत Resume बनाएं, Resume को कैसे PDF में परिवर्तन करें और Resume बनाते वक्त क्या क्या करना चाहिए और क्या क्या नहीं करना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि आपको MS Word mein resume kese banaye समझ में आया होगा। यदि आप इसके बारे में कुछ सलाह देना या पूछना चाहते हैं तो Comment में पूछ सकते हैं। हम जरूर आपका Comment का जवाब देंगे। ये लेख को अपने Social Media पर शेयर करके इसके बारे में अपने दोस्तों को जरूर बताएं। धन्यवाद।

2 thoughts on “ms word me resume Kaise banaye? computer me resume Kaise banaye?”

Write some interesting