बिटकॉइन में कैसे निवेश करें? How to invest in Bitcoin in Hindi 2022

बिटकॉइन में कैसे निवेश करें? How to invest in Bitcoin in Hindi 2022: यदि हम इंडिया का फाइनेंस सेक्टर का बात करें तो उसी में क्रिप्टो करेंसी शेयर बाजार जैसे प्लेटफार्म अहम भूमिका निभाता है. आज कल दिन भर दिन क्रिप्टो करेंसी का क्रेज बढ़ते ही जा रहा है. काफी लोग और इन्वेस्टर क्रिप्टो करेंसी पर इन्वेस्ट करना सुरक्षित मान रहे हैं. क्योंकि Fixed Deposit के मुकाबले क्रिप्टोकरंसी में या स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कर दे तो उसमें ज्यादा रिटर्न मिलता है. सभी को यह पता है की Cryptocurrency या स्टॉक मार्केट में ज्यादा होता है परंतु उसमें रिटर्न भी ज्यादा मिलता है।

How to invest in Bitcoin

जहां लोग बैंक में या फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा इन्वेस्ट करे तो दो से तीन परसेंट तक मुनाफा होता है वहां पर क्रिप्टोकरंसी में 10 से 12% तक होता है काश यही कारण है जिसके लिए लोगों के मन में क्रिप्टोकरंसी जैसे डिजिटल asset पर दिन प्रतिदिन आस्था बढ़ने लगा है.

Introduction

आज हम जाने वाले हैं 2022 में बिटकॉइन में कैसे निवेश करें(How to invest in Bitcoin in 2022) और कौन सा क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज आपके लिए सही रहेगा(Best cryptocurrency exchange for beginners) यदि आप पहली बार बिटकॉइन में निवेश करने के लिए सोच रहे हैं. तो बिना देर किए आइए जानते हैं 2022 में बिटकॉइन में कैसे निवेश करें.

उससे पहले हम आपको बता देना चाहेंगे कि यदि आप Cryptocurrency और Share market की दुनिया में नया-नया घुसने जा रहे हैं, कुछ भी इन्वेस्ट करने से पहले आपको उसके बारे में जान लेना चाहिए. क्योंकि कोई भी चीजें सही से जाने भी ना यदि आप निवेश कर देते है तो हो सकता है आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. इसके लिए हम बिटकॉइन जैसे क्रिप्टोकरंसी के ऊपर लेख लिख चुके हैं. आप चाहे तो नीचे दिए गए लेख को पढ़ सकते हैं.

बिटकॉइन में कैसे निवेश करें? Invest in Bitcoin in Hindi

round silver and gold coins
Photo by David McBee on Pexels.com

बिटकॉइन दुनिया का पहला आभासी मुद्रा(Cryptocurrency) है और सबसे महंगी क्रिप्टोकरेंसी है. बहुत सारे लोग बिटकॉइन में निवेश करना सुरक्षित मानते हैं. बिटकॉइन जैसे क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने के लिए इंडिया में बहुत सारे क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज है. और जितने भी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज होते हैं सभी में बिटकॉइन लिस्टेड होता है. आज हम आपको बिटकॉइन में निवेश करने के लिए एक ऐसा क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज के बारे में बताएंगे, यदि आप नया-नया निवेश करने जा रहे हैं तो आपको क्रिप्टोकरंसी को आसानी से समझने के लिए काफी मदद करने वाला है. उस क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज का नाम है कॉइनस्विच कुबेर (Coinswitch Kuber). तो आइए देखते हैं कॉइनस्विच कुबेर (Coinswitch Kuber) आपको बिटकॉइन में निवेश करने के लिए कैसे मदद करेगा.

यदि आप हमारे बताए गए स्टेप अच्छे से फॉलो करोगे तो आपको ₹50 का बिटकॉइन फ्री में मिलने वाला है. इसीलिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक से डाउनलोड करें. 

CoinSwitch kya hai?- कॉइनस्विच कुबेर क्या है

बिटकॉइन में कैसे निवेश करें? How to invest in Bitcoin in Hindi 2022
Coinswitch Kuber

CoinSwitch कुबेर एक इंडियन क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म तथा वॉलेट है जहां पर आप बिटकॉइन जैसे कई सारे डिजिटल करेंसी को खरीद सकते हैं, बेच सकते हैं, और जितने भी क्रिप्टोकरंसी लिस्टेड है सभी का प्राइस चार्ट चेक कर सकते हैं. कॉइनस्विच कुबेर उसकी Simple gaphics interface की मदद से बिगिनर्स को क्रिप्टोकरंसी को समझने और उसमें निवेश करने के लिए और भी आसान बनाती है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस प्लेटफार्म को मोबाइल के ऐप के माध्यम से भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो की गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

DOWNLOAD COINSWITCH APP

Steps to invest in bitcoin on CoinSwitch Application

Install the Coinswitch App

पहले आपको आपका मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर कॉइनस्विच एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं या उनकी Official website पर जाकर वहां से भी आप कॉइनस्विच कुबेर एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना पड़ेगा. आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करने पर आपको ₹50 का बिटकॉइन फ्री में मिलेगा.

DOWNLOAD COINSWITCH APP

Complete Registartion

एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद आपको वहां पर आपको एक डिजिटल वॉलेट बनाना और डिजिटल वॉलेट बनाने के लिए आपको आपका डॉक्यूमेंट सम्मिट करके रजिस्ट्रेशन को कंप्लीट करना पड़ेगा.

बिटकॉइन में कैसे निवेश करें? How to invest in Bitcoin in Hindi 2022
Photo credit-coincrunch.in

आप वहां पर दिए गए सिंपल स्टेप को Follow करके आपकी रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर सकते हैं. रिजर्वेशन करने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है जैसे कि, 1. Adhar Card, 2. PAN Card, 3. Bank account number details 4. Mobile no. etc.

बिटकॉइन में कैसे निवेश करें? How to invest in Bitcoin in Hindi 2022
Photo credit-coincrunch.in

DOWNLOAD COINSWITCH APP

आपके सुविधा के लिए हमने नीचे एक वीडियो दिया है जहां पर आप रजिस्ट्रेशन पूरी करने का प्रोसेस को कंप्लीट देख सकते हैं और आपकी रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर सकते हैं.

Add Money and Buy Bitcoin

बिटकॉइन में कैसे निवेश करें? How to invest in Bitcoin in Hindi 2022

एप्लीकेशन सबमिट करने का 24 घंटे के अंदर आपका एक अकाउंट को एक्टिवेट कर दिया जाएगा यदि आपका सारे डॉक्यूमेंट सही होगा तो. उसके बाद आप अपना जो भी बैंक अकाउंट उसी पर ऐड किए थे वहां से आप आपके मन मुताबिक पैसा को ऐड कर सकते हैं और कम से कम ₹100 से आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं.

Note:  हमारा सलाह यह रहेगा कि बिटकॉइन खरीदने का कुछ ही टाइम के अंदर आप कभी भी अपना बिटकॉइन सेल ना करें. और जब भी बिटकॉइन खरीदे हैं पहले उसका एनालिसिस करें, बिटकॉइन का प्राइस पहले कुछ दिनों में और आगे क्या रहने वाला है जब भी बिटकॉइन का प्राइस थोड़ा कम हो जाता है तब जाकर बिटकॉइन खरीदें और अच्छा खासा प्रोफिट होने पर ही सेल करें.

तो अपने ही सारी स्टेप को फॉलो करके कॉइनस्विच कुबेर एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं, उसी पर एक अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं, और बिटकॉइन जैसे कोई भी क्रिप्टोकरंसी खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं.

Conclusion

तो आज के लेख में हमने यह सीखा कि बिटकॉइन में कैसे निवेश करें? How to invest in Bitcoin in Hindi 2022. और यह भी देखा कि कॉइन स्विच कुबेर क्या है और कैसे आपको बिटकॉइन में निवेश करने के लिए मदद करेगा. उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा. यदि आपको इसके ऊपर कोई भी शंका है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में उसका जवाब पूछ सकते हैं. यदि आपको रजिस्ट्रेशन कि कोई दिक्कत आ रहा है तो आप हमें कांटेक्ट कर सकते हैं. हम आपको सहायता करने के लिए पूरी कोशिश करेंगे. धन्यवाद.

Manas Ranjan

Graduate By Education, Blogger By Profession, Computer Learner By interest, Travel & Explorer By Hobby

Manas Ranjan has 49 posts and counting. See all posts by Manas Ranjan

Leave a Reply

Your email address will not be published.