Cryptocurrency kya hai hindi mein. How to invest in cryptocurrency in Hindi

हेलो दोस्तों और एक नया लेख में आपका स्वागत है. आजकल जहां भी आप आंख डालोगे तो हर कोई क्रिप्टोकरंसी के बात कर रहे हैं. जो लोग कभी इस आभासी मुद्रा पर विश्वास ही नहीं कर रहे थे उन लोगों ने भी आज बहुत सारे क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बात कर रहे हैं. आज हम आपको बताने वाले है Cryptocurrency kya hai

round silver and gold coins
Photo by David McBee on Pexels.com

पहले पहले लोगों को यह लगता था कि क्रिप्टोकरंसी ऐसा कुछ भी नहीं है जहां से हम कुछ अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. परंतु समय बदलता रहता है इसके साथ-साथ सारे चीजें भी बदलता रहता है. आज का समय में बिटकॉइन का वैल्यू बहुत ही बढ़ चुका है. जिन लोगों ने पहले से ही बिटकॉइन खरीद के रखा था आज की तारीख में उन लोगों ने एक तरीके का वित्तीय व्यक्ति हो चुके हैं. बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी का हिस्सा है जोकि दुनिया में पहले आया था. मतलब आप यह बोल सकते हैं कि बिटकॉइन दुनिया का सबसे पहले क्रिप्टोकरंसी है और अभी के टाइम पर सबसे महंगी क्रिप्टोकरेंसी है.

cryptocurrency kya hai
Photo by Alesia Kozik on Pexels.com

अभी हम जितना भी बात किए आप यही सोच रहे होंगे कि आखिर यह cryptocurrency kya hai. आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि cryptocurrency kya hai hindi mein. तो बिना समय वेस्ट किए यह देख लेते हैं क्रिप्टोकरंसी क्या होता है.

क्रिप्टोकरेंसी को हिंदी में आभासी मुद्रा बोला जाता है. दुनिया का कोई भी व्यक्ति आज तक इसी को फिजिकली नहीं देखा है. जैसे कि हर देश के पास अपना-अपना मुद्रा होती है. जैसे इंडिया में रुपया चलता है, अमेरिका में डॉलर चलता है वैसे ही क्रिप्टोकरंसी एक तरह का मुद्राएं होती है. परंतु जिससे कि आप पैसा को देख सकते हैं छू सकते हैं परंतु क्रिप्टोकरंसी को आप वैसे नहीं कर सकते. फिर भी उसी का बहुत ही ज्यादा value है. डॉलर से भी ज्यादा !

Cryptocurrency Kya hai in Hindi

क्रिप्टोकरंसी एक तरह का डिजिटल मुद्रा है जो की क्रिप्टोग्राफी के द्वारा सिक्योर है आप इसी को वर्चुअल स्टोरेज के अंदर खरीद के Stock करके रख सकते हैं. 

Cryptocurrency ka price kaise badhta hai

क्रिप्टो करेंसी कोई आम करेंसी नहीं है. यह एक डिजिटल मुद्रा है जिसके ऊपर किसी भी देश का या किसी भी देश का सरकार का नियंत्रण नहीं रहता. और इसी का कोई फिक्स्ड वैल्यू नहीं है. समय के हिसाब से यह भी कभी बढ़ता है तो कभी घटजाता है. तो आइए जानते हैं cryptocurrency ka price kaise badhta hai.

क्रिप्टो करेंसी का प्राइस बढ़ने या घटने के पीछे बहुत सारे फैक्टर्स डिपेंड्स करते हैं. कोई भी क्रिप्टो करेंसी जैसे कि बिटकॉइन, एथेरियम का प्राइस बनने के पीछे या घटने के पीछे बहुत सारे फैक्टर्स डिपेंड करते हैं. परंतु क्रिप्टो करेंसी का बढ़ना या घटना काजो मुख्य कारण है, वह है Supply and Demand. और भी जो कारण होती है वह होती है उसी मुद्रा का रेगुलेशन और उसी मुद्रा के पीछे होने वाली कंपटीशन.

Recomanded Cryptocurrency Books

आइए इसी बात को और भी अच्छे से समझते हैं.

यदि हम आपको एक साधारण सा उदाहरण देंगे तो आप उसी को और भी अच्छे से समझ सकते हैं. यदि आप एक सब्जी मंडी गए हैं. जहां पर बहुत सारे लोग टमाटर बेचने के लिए टमाटर लेकर आए हैं. ऐसी परिस्थिति में टमाटर बहुत कम दाम में बेचा जाता है क्योंकि बहुत सारे लोगों के पास टमाटर है और लोग किसी से भी खरीद सकते हैं.

यदि कोई व्यापारी टमाटर का प्राइस ज्यादा कर देगा तो लोग उसी को नहीं खरीदेंगे परंतु कोई व्यापारी उसी को बहुत सस्ते मैं बेचेगा तो उससे लोग ज्यादा खरीदेंगे. ऐसी परिस्थिति में जो व्यापारी सस्ते में टमाटर बेच लेता है उससे लोग ज्यादा खरीदते हैं इसीलिए उसका कोई भी नुकसान नहीं होता और सारे टमाटर बेच लेता है.

परंतु सोचिए आप एक सब्जी मंडी गए हैं जहां पर एक ही लोग टमाटर बेच रहा है. और आपको टमाटर की सख्त जरूरत है. तो जितना भी लोग टमाटर खरीदने जाएंगे उसी से खरीदेंगे और ऐसी परिस्थिति में उस व्यापारी ने टमाटर को रेगुलर प्राइस से भी ज्यादा पैसों में बेच सकता है जहां पर आप को टमाटर महंगी Price में खरीदना पड़ेगा और आपका एक तरीके का नुकसान हो सकता है.

marketing man laptop internet
Photo by Tima Miroshnichenko on Pexels.com

ठीक इसी तरीके से क्रिप्टो करेंसी का Value बढ़ता है या घटता है. जब लोग कोई भी कृपा करें जी को ज्यादा खरीदते हैं तो उसी का प्राइस बढ़ जाता है और जब लोग इसको ज्यादा बेचने लगते हैं तो इसी का Value घट जाता है. यदि आप पहले से कोई भी क्रिप्टो करेंसी खरीद के और उसी को Hold करके रखा है तो जिस समय पर उसी का प्राइस बढ़ जाता है उसी टाइम आप भेज देंगे तो आपको वहां पर बहुत ही ज्यादा फायदा होता है.

How to invest in cryptocurrency in Hindi

यदि आप भी सोच रहे हैं कि मैं भी क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना, तो आप सही जगह पर है जहां पर हम आपको बताने वाले हैं how to invest in cryptocurrency.

यदि आप यही सोच रहे होंगे कि क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना सही रहेगा या गलत तो हमारा Opinion से यह बहुत ही सही रहेगा. जहां पर बैंक वालों ने फिक्स्ड डिपॉजिट में 3-4% का रिटर्न देते हैं वहां पर आप क्रिप्टोकरेंसी पर इन्वेस्ट करोगे तो वहां पर आपको कम से कम 5-6% से लेकर उससे कई ज्यादा रिटर्न मिलने वाला है. और क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए बहुत ही ज्यादा पैसा का जरूरत नहीं होती. इंडिया में बहुत सारे क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज एप्लीकेशन है जहां पर आप कम से कम ₹100 से आपका Cryptocurrency investment Journey शुरू कर सकते हैं.

क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज का मतलब यह होता है कि जहां पर आप एक डिजिटल वॉलेट क्रिएट करके और उसी पर अपना पैसा ऐड करके कोई भी क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकते हैं और पूरी सिक्योरिटी के साथ उसी को होल्ड करके रख सकते हैं. और जब चाहे उसी को बेच कर उसी से मुनाफा कमा सकते हैं.

इंडिया में बहुत सारे क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज का सेवा उपलब्ध है. जैसे कि CoinDCX, Wazirx, Coin switch Kuber, Etc. ऐसे बहुत सारे. आप इसी में से कोई भी एप्लीकेशन को अपना मोबाइल मैं प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या उन्हीं का डेडीकेटेड वेबसाइट मैं जाकर आप खुद का एक अकाउंट बना सकते हैं.

आज मैं सबसे अच्छा क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज एप्लीकेशन के बारे में आपको बता रहा हूं जो मैं खुद इस्तेमाल करता हूं और इनवेस्ट करता हूं. उसी का नाम है CoinDCX. और मैं आपको ₹201 का बिटकॉइन भी फ्री में देने वाला हूं.

how to open an account in coinDCX in Hindi

Install the app or go to site

आपको पहले CoinDCX का वेबसाइट पर जाना पड़ेगा या तो आप प्ले स्टोर मैं “CoinDCX” सर्च करके उसे एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. हम नीचे प्ले स्टोर का लिंक भी दे दिया है. यदि आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करते हैं तो आपको ₹201 का बिटकॉइन भी मिलेगा (CoinDCX Coupon Code-PAYTMCOIN201)

यदि आप वेबसाइट पर गए हैं तो आप ऊपर दिए गए लिंक से CoinDCX एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. यदि आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लिया है तो आप उसी में साइन अप करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं.

Fill details and complete KYC

एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद उसी पर आपको आपका डिटेल्स भरना पड़ेगा और केवाईसी भी कंप्लीट करना पड़ेगा. यदि आप सिर्फ सिंपल प्रोसेस को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से उसी पर आप का Details भर सकते हैं और KYC भी कंप्लीट कर सकते हैं. हम नीचे एक यूट्यूब वीडियो दिया है जहां पर आप देख सकते हैं कि कैसे CoinDCX पर अकाउंट बना सकते हैं और केवाईसी कंप्लीट कर सकते हैं. यदि आपको किसी भी प्रकार का परेशानी आ रहा है तो आप उस वीडियो को देख सकते हैं.

Free Bitcoin of 201 rupees

एप्लीकेशन पर रजिस्टर करने के बाद आप नीचे दिए गए कूपन कोड को यूज करके ₹201 का बिटकॉइन फ्री में ले सकते हैं

Start invest in cryptocurrency

KYC कंपलीट होने के बाद आप क्रिप्टोकरेंसी में आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं. CoinDCX मैं क्रिप्टोकरेंसी के ऊपर इन्वेस्ट करना बहुत ही आसान है. यदि आप नहीं जानते कि क्रिप्टोकरंसी के ऊपर CoinDCX में कैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं.

Manas Ranjan

Graduate By Education, Blogger By Profession, Computer Learner By interest, Travel & Explorer By Hobby

Manas Ranjan has 49 posts and counting. See all posts by Manas Ranjan

Leave a Reply

Your email address will not be published.