बीमा क्या होता है What is Insurance in Hindi

आप बहुत सारे लोगसे सुना होगा की Insurance कर लो या Ads में देखा होगा की ये बीमा कर लो वह बीमा कर लो, तो आज हम जानेंगे ये बीमा होता क्या है और कितने प्रकार का होता है।

Insurance kaa matlab kya hai

बीमा का मतलब होता है आने वाले खतरों से खुद को और अपने खुद की संपत्ति को बचाना। ये एक legal agreement है जो दो लोगों के बीच में होता है, अगर कोई व्यक्ति बीमा कंपनी से इंश्योरेंस करता है और अगर उसका भविष्य में किसी तरह का नुकसान होता है तो कंपनी वाले आपका नुकसान का भराई करता है।

अगर आप की कोई दुर्घटना हो जाती है या मौत हो जाता है तो अगर आप बीमा किया है तो आप का कुछ भुगतान दी जाति है जो की आप की बीमा पॉलिसी प्रति निर्भर करता है। जितना ज्यादा राशि की आपकी पॉलिसी होती है उतना ज्यादा राशि की वसूली आपको मिलती है।

बीमा के प्रकार/ Type of Insurance in Hindi

मुख्य रूप से बीमा 2 प्रकार का होता है जीवन बीमा और सामान्य बीमा। लेकिन आज काल उस्का बोहोत से टाइप्स हो रे हैं। तो चेलिये जाते हैं उनके प्रकार के बारेमे

Types of Insurance
Types of Insurance

जीवन बीमा क्या होता है / Life Insurance

ये इन्शुरन्स लोग अपने फैमिली के लिए ही करते है। जो व्यक्ति अपना बीमा करता है और उसकी अचानक मौत हो जाती है तो उसके परिवार को कंपनी ने कुछ पैसा देता है। इंश्योरेंस की वैल्यू तब बढ़ जाती है जब घर की मुखिया की मौत हो जाती है और परिवार की सुरक्षा का ख्याल रखने वाला वही होता है। ऐसी परिस्थिति में वो व्यक्ति न रहने पर ही उनके परिवार को financial सहायता मिलता है।

स्वास्थ्य बीमा क्या होता है / Health Insurance

ये बीमा में एक लिमिटेड भुगतान जमा किया जाता है और अगर उस आदमी को कोई बीमारी हो जाता है जिसने इंश्योरेंस ली है तो उसका सारा खर्च कंपनी वालों ने उठाते हैं। ये पॉलिसी करना काफी जरूरी होती है क्योंकि किसी भी इंसान की सेहत हर साल में कभी ना कभी खराब हो ही जाती है तो हर साल कंपनी रेगुलर चेक अप का भी खर्चा देता है। मुख्यत देखा जाए तो यह पॉलिसी होने पर आप मैडिकल की खर्चे से बच सकते हो।

इसमें यह ध्यान रखना जरूरी है की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का फ़ायदा सिर्फ उन्हें हॉस्पीटल में मिलती है जो की पॉलिसी से जुड़े होते हैं। इसके अलावा आज ऐसी भी बीमा पॉलिसी भी है जो आप की पूरी परिवार को बीमा सुरक्षा देता है ऐसी पॉलिसी को privetely ले।

गृह बीमा क्या होता है / Home Insurance

Home Insurance
Home Insurance

बहुत ही लोग अपने घर का बीमा भी करते हैं। होम इंश्योरेंस में आपके घर का बिल्डिंग और समान के लिए पॉलिसी होती है।इसमें आपके घर का समान या घर का कमरा होने पर आपको दावा दी जाती है।
मान लो अगर फ्यूजर में आपके घर को किसी तरह का नुकसान होती है जैसे की घर में आग लगना, भूकम्प या घर के ऊपर पैड गिरने से आपको हुई नुकसान का भरपाई कंपनी वालों ने करते हैं।

यात्रा बीमा क्या होता है / Travel Insurance

यह इंश्योरेंस आपको यात्रा करने में मदद करता है, अगर मान लो आप बहार कहीं जा रहे हो अपने परिवार के साथ और आपके साथ कोई दुर्घटना घट जाति है तो उसकी भरपाई बीमा कंपनी करेगा, अगर आप ज्यादा यात्रा करते है तो ये बीमा आपको करना चाहिए। ये बीमा के समय आपका यात्रा शुरू होने से लेकर ख़तम होने तक होती है।

इसे भी पढे- सॉफ्टवेयर क्या है

फसल बीमा क्या होता है / Crop Insurance

यह बीमा विशेष रूप से किसानों के लिए बनाया है और किसानों को हर फसल पे ये ज़रुर करना चाहिए। इसमें फसल को होने वाला किसी तरह का भी नुकसान का भरपाई बीमा कंपनी के द्वार की जाति है, अगर आप यह बीमा करते हो आप बिना चिंता किये फसल कर सकते हैं। अगर बारिश या किसी और करन से आपका फसल खराब हो जाती है तो कंपनी आपके होनेवाले नुकसान का भरपाई करती है।

वाहन बीमा क्या होता है / Vehicle Insurance

हमारे देश में Vehicle इंश्योरेंस करना जरूरी है और ऐसी नहीं करने पर फाइन लगता है। आज की तारीख में आपके पास मोटरसाइकिल या कोई भी रिसोर्स मिल जाएगी जिसके लिए पॉलिसी करना काफी जरूरी है। इसी इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत अगर आपके vehicle यानी की चाहे वो कार हो या बाइक हो उसके होने वाले नुकसान का मुआवजा बीमा कंपनी ही देता है।

Vehicle Insurance
Vehicle Insurance

अगर आपके गाड़ी का दुर्घटना हो जाता है यह कहीं चोरी हो जाए तो उसी समय बीमा कंपनी आपका गाड़ी को ठीक करने के लिए या दुर्घटना के खर्च को पूरा करने के लिए दावा करता है। कुछ गाड़ी के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस भी किया जाता है जिसमें गाड़ी चलाने वाले ड्राइवर या फिर पैदल चलने वाले लोग बीमा दावा कर सकते हैं। ये बीमा भी करना जरूरी है। अगर मान लो की आप के vehicle से किसी व्यक्ति को चोट लग गया हो, या किसी व्यक्ति की अज़ान में मौत हो गई हो तो इंश्योरेंस कंपनी के द्वार ऐसी मामले में थर्ड पार्टी इन्शुरन्स के रूप में कवर किया जाता है।

पालतू बीमा क्या होता है / Pet Insurance

इसमें आप अपने पालते हुए जानवर के लिए बीमा कर सकते हैं चाहे वह कुत्ता हो, बिली हो या फिर कोई और जानवर क्यों ना हो।

व्यापार देयता बीमा क्या होता है / Business Liability Insurance

ये इंश्योरेंस किसी कंपनी के काम या उसके किसी उत्पाद उपभोक्ता को होने वाला नुकसान की भरपाई करता है। जानी किसी कंपनी के काम उसके किसी उत्पाद के वजह से अगर किसी ग्रह को कोई समस्या होती है तो ऐसी स्थिति में कंपनी के खिलाफ जुर्माना अजर कानूनी कर वाई का साथ खर्चा उठानेकी जिम्मेदारी उस बीमा कंपनी की होती है जो उस व्यक्ति का इन्शुरन्स लियाबिलिटी करता है।

इंश्योरेंस लेनेसे पहले

जहां बीमा लेने से लोग को फायदा है वही पर नुकसान भी होती है।

  • पॉलिसी खतम होने तक आपको पैसे देने पड़ते हैं तब आप जाके दावे कर सकते हैं।
  • अगर आप पालिसी को वापस करना चाहते हैं तो आपको  पूरा पैसे नहीं मिलेगा जितना आपने दिया है।
  • जीवन बीमा में पैसे return नहीं होते हैं, यानी की अगर आपने कोई जीवन बीमा की है ओर बाद में कभी अगर आपका मन बदल जाता है और आप जीवन बीमा को वापस करना चाहते हैं तो आपको पैसे वापस नहीं मिलेगा।
  • मेडिकल इंश्योरेंस मैं आपको हर साल रिन्यूअल करना पड़ेगा अगर आप एक साल के लिए बीमा किया है और उसी साल आप का तबियत ठीक रहता है तो पैसा आपको नहीं मिलेगा अगले साल के लिए आपको दोबारा करना पड़ेगा।

India top insurance company in Hindi

यहां पर हम आपको भारत के कुछ टप इन्शुरन्स कंपनी के बारे में बताएंगे जो इसी क्षेत्र में काफी प्रगति और उन्नति हासिल कर चुके हैं।

1. Life Insurance Corporation of India (LIC)

यह कंपनी साल 1964 से लगातार काम कर रही है इसकी बहुत ही बड़ी बीमा कंपनी है जो की संघ सरकार के तहत रहकर काम करता है। यह जीवन बीमा पेंशन योजना व्यक्तिगत और सम्मोहित बीमा योजना की सेवा देता है। इसी कंपनी के 12मिलियन लोग पॉलिसी धारक है और 9 लाख एजेंट है, अभी तक के कंपनी 120 मिलियन पॉलिसी दे चुका है।

2. TATA AIG GENERAL INSURANCE

इसके जनरल की कर्मचारी कहते हैं की यहां पर काम करने का प्रमुख करना है यहां के कर्मचारी को प्राप्त अवसर मिलता है। जनरल बीमा में काम करने वाली ये बहुत बड़ी बीमा कंपनी है।

3. BAJAJ ALLIANZ GENERAL INSURANCE

या कंपनी 2001 से काम कर रही है और भारत में उसके 200 ऑफिस हैं। ये कंपनी बजाज कंपनी के और से चलाई जाति है, उनके मोटरसाइकिल के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी नाम है। इसका REVENUE मुख्य रूप में ऑटोमोटिव इंश्योरेंस से आ रहा है।

4. ICICI PRUDENTIAL LIFE INSURANCE

यह कंपनी लगातार 3 साल विश्वनिय प्रिवेटेली जीवन बीमा कंपनी का किताब जीत चुका है। इसके 1900 branch है और 21 लाख से भी ज्यादा अद्विसेर है।

Write some interesting