एथेरियम कैसे खरीदें?-How to buy Ethereum in Hindi?

एथेरियम कैसे खरीदें?-How to buy Ethereum in Hindi?: दोस्तों यदि आप फाइनेंस मार्केट के ऊपर जानना रुचि रखते हैं तो आपको जरूर क्रिप्टो करेंसी के बारे में पता होगा. क्रिप्टोकरंसी जैसे कि बिटकॉइन Litecoin, एथेरियम आजकल भारी भरकम डिमांड पर है. और इन जैसे कुछ गिनती Coin का मार्केट कैप भी बहुत ज्यादा है.

तो ईथर (ETH) क्या है?, एथेरियम का मालिक कौन है?, ईथर किस देश की मुद्रा है?, और एथेरियम कैसे खरीदें?(How to buy Ethereum in Hindi?) यह सारे सवाल आपके मन में जरूर आ रहा होगा. तो आज हम इसके ऊपर बात करने वाले हैं और प्रैक्टिकल यह भी बताने वाले हैं एथेरियम कैसे खरीदें?(How to buy Ethereum in Hindi?)

round gold colored ethereum ornament
Photo by David McBee on Pexels.com

आप हमारे यह लेख को अंत तक पढ़ते जाइए और हम आपको यह सारी चीजें बताएंगे जैसे कि ईथर (ETH) क्या है?, एथेरियम का मालिक कौन है?, ईथर किस देश की मुद्रा है?, और एथेरियम कैसे खरीदें?(How to buy Ethereum in Hindi?) यह सारी सवाल का जवाब जानने के लिए पहले आपको यह समझना पड़ेगा कि ईथर (ETH) क्या है? तो बिना देर किए आइए पहले देख लेते हैं ईथर (ETH) क्या है?

ईथर (ETH) क्या है?

1257px Ethereum logo 2014.svg

जैसे कि बिटकॉइन, शीबा इनु कॉइन, लाइट को इन 11 क्रिप्टो करेंसी है ठीक वैसे एथेरियम भी एक क्रिप्टोकरेंसी है और जैसे बिटकॉइन का शॉर्ट फॉर्म BTC हे, शीबा इनु का शॉर्ट फॉर्म SHIB है ठीक वैसे एथेरियम का शॉर्टफॉर्म ईथर (ETH) है.

यदि हम रसायन विज्ञान की बात करें तो उनमें जो केमिकल्स या एलिमेंट्स होते हैं उनका एक IUPAC नेम होते हैं, या आप जीव विज्ञान के बात करें तो उनमें जो पेड़ पौधों की एक साइंटिफिक नेम होते हैं जिसको बिनोमियल नेम भी बोला जाता है और उस नाम को आप दुनिया भर में जहां पर भी बोलेंगे तो आप उस एक ही चीज को समझा जाएगा. ठीक वैसे ETH भी एक ऐसे ही चीज है.

क्रिप्टोकरेंसी के अंदर या ब्लॉकचेन सिस्टम के अंदर एथेरियम की वैल्यू को ईथर (ETH) बोला जाता है. इसी Term को एथेरियम नेटवर्क के अंदर किसी को किसी भी प्रकार के लेनदेन शुल्क तथा कम्प्यूटेशनल सेवाओं के भुगतान के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

एथेरियम एक डिसेंट्रलाइज्ड ओपन सोर्स ब्लॉकचेन सिस्टम है जो कि स्मार्ट कांटेक्ट फंक्शनैलिटी के आधार पर काम करता है. आज के समय पर बिटकॉइन के बाद एथेरियम दूसरा एक ऐसा क्रिप्टोकरंसी है जो कि ज्यादा मार्केट केपीटलाइजेशन को कवर किया है.

एथेरियम कब लांच हुआ था?

एक बिटकॉइन प्रोग्रामर जो 19 साल के थे, उनका नाम था Vitalik buterin, उन्होंने पहले 2013 में एथेरियम को दुनिया के सामने लाया था, आप उनको एथेरियम का मालिक या एथेरियम का आविष्कारक के रूप में भी समझ सकते हैं. Vitalik buterin कनाडा देश की निवासी है और उनका इंसान Russia में हुआ था.

परंतु ऐसा नहीं कि एथेरियम 2013 में ही लांच हो गया था. Vitalik buterin 2013 में ही एथेरियम का एक आईडिया निकाला था, बाद में Vitalik buterin, BitsoEthereum Switzerland GmbH उन्होंने मिलकर 30 जुलाई 2015 को Ethereum Foundation, Hyperledger, Nethermind, OpenEthereum, EthereumJS फाउंडेशन की मदद से लांच किए थे. यदि मैं आपको एक शब्द में बताओ तो एथेरियम 30 जुलाई 2015 को लांच हुआ था.

एथेरियम का मालिक कौन है? eth ke malik kon h?

 Vitalik buterin एथेरियम का मालिक है
Vitalik buterin

यदि एथेरियम का मालिक कौन है, इसका बात आए तो आप यह भी बोल सकते हैं कि Vitalik buterin एथेरियम का मालिक है. यदि हम ऐसे में बोले तो क्रिप्टोकरेंसी पर किसी का अधिकार नहीं है या कोई इसका मालिक नहीं हो सकता. आप जरूर Vitalik buterin को एथेरियम का आविष्कारक बोल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: बिटकॉइन का मालिक कौन है और बिटकॉइन किस देश की मुद्रा है?

ईथर किस देश की मुद्रा है?

हमारे राय की हिसाब से यह सवाल का जवाब थोड़ा जटिल हो सकता है. क्योंकि हमने पहले भी बता चुके हैं कि कोई भी क्रिप्टोकरंसी किसी भी इंसान या किसी भी देश का अधिकार में नहीं होता है. हमारे मुताबिक ईथर को आप उन देशों का मान सकते हैं जिन देशों की व्यक्ति ने इसे आविष्कार किया था. तो आपने यह मानकर चल सकते हैं कि ईथर (Ethereum) रसिया(Russia) देश की मुद्रा है. क्योंकि थोरियम का आविष्कारक Vitalik buterin रसिया देश की है.

एथेरियम कैसे खरीदें?-How to buy Ethereum in Hindi?

हम पहले भी क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें(How to invest in cryptocurrency) के बारे में बता चुके हैं. और यही बात यहां पर बोलने का मतलब यह है कि एथेरियम भी एक क्रिप्टोकरेंसी ही है और जितने भी क्रिप्टोकरंसी होते हैं सभी को Buy और Sell करने का तरीका एक ही होते हैं.

कोई भी क्रिप्टोकरंसी को खरीदारी करने के लिए क्रिप्टो करेंसी का एक्सचेंज होते हैं, जहां पर आप अपना एक डिजिटल वॉलेट खोल के उसी पे एप विभिन्न प्रकार का क्रिप्टो करेंसी को Buy, Hold, और Sell कर सकते हैं. और आप इसे भी इंडियन रूपी में बदल सकते हैं और वह पैसा आपके बैंक अकाउंट पर भी आ जाएगा.

एथेरियम खरीदने के लिए आपको एक क्रिप्टो करंसी एक्सचेंज एप्लीकेशन पर आपका डिजिटल वॉलेट(Account) खोलना पड़ेगा. इंडिया में बहुत सारे क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज जैसे कि CoinDCX, CoinSwitch Kuber, WazirX इत्यादि है. जहां पर आप आसानी से एक अकाउंट बनाकर आप एथेरियम खरीद सकते हैं.

coinswitch kuber
Image credit- coinswitch.co

यदि आप क्रिप्टोकरंसी नए-नए खरीद रहे हैं यानी आप ऐड Beginner है तो आपको CoinSwitch एप्लीकेशन में एक अकाउंट बनाना चाहिए क्योंकि CoinSwitch एप्लीकेशन उसकी Simple User Interface और Easy navigation के लिए ज्यादा लोकप्रिय है, जो आपको क्रिप्टो मार्केट को अच्छे से समझने के लिए सहायता करेगा.

यदि आप नहीं जानते CoinSwitch मैं कैसे कैसे एक अकाउंट बना सकते हैं और उसमें पैसा ऐड करके एथेरियम, बिटकॉइन खरीद सकते हैं तो आप हमारा CoinSwitch क्या है और इससे बिटकॉइन, एथेरियम कैसे खरीदें को देख लीजिए. तो आप इसी तरीके से एथेरियम खरीद सकते हैं.

ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल(FAQ)

ईथर किस देश की मुद्रा है?

Russia(रसिया)

एथेरियम का मालिक कौन है? eth ke malik kon h?

Vitalik buterin एथेरियम का मालिक है.

एथेरियम कब लांच हुआ था?

एथेरियम 30 जुलाई 2015 को लांच हुआ था.

1000 रुपये में एथेरियम कितना आएगा?

0.00433149 Ethereum (ETH)Calculate More

Who decides the price of Ethereum?

Ethereum के Price को कोई भी Decide नहीं करता, Ethereum का प्राइस सप्लाई और डिमांड के बेस पर Decide होते हैं.

आज आपने क्या सीखा

आज अपने शिखा की ईथर (ETH) क्या है?, एथेरियम का मालिक कौन है?, ईथर किस देश की मुद्रा है?, और एथेरियम कैसे खरीदें?(How to buy Ethereum in Hindi?). उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और जो भी चीजें हमने बताएं आप सारे अच्छे से समझ पाए होंगे.

इसी विषय के ऊपर यदि आपको कुछ ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं क्या हमें कॉन्टैक्ट फॉर्म के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं. हमारा सदा यह कोशिश रहता है कि आप को हम जो भी कुछ बता रहे हैं आप सारे अच्छे से समझ पाए और आपके काम में आ सके. आप इस लेख को अपने उस दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले जो एथेरियम के बारे में जानने के लिए इच्छुक हो. धन्यवाद.

Write some interesting