What is MS Excel in Hindi and 5 Uses and Features of MS Excel

What is MS Excel in Hindi and 5 Uses and Features of MS Excel: दोस्तों हमारे नए एक लेख में आपका स्वागत है. आजकल के लोग कोई भी प्रकार का हिसाब किताब हो या किसी भी मैथमेटिकल या न्यूमेरिकल डेटाबेस को स्टोर करके रखना हो तो लोग पुरानी पेन पेपर से ज्यादा मोबाइल लया कंप्यूटर को ज्यादा प्राधान्य देते हैं. क्योंकि यह जो छोटी सी डिवाइस है इसमें आप कितना भी बड़े-बड़े न्यूमेरिकल हो यह कितने भी बड़े डेटाबेस हो आप आसानी से बड़ी ही सुरक्षित रूप में स्टोर करके रख सकते हैं.

जब कोई भी डेटाबेस को स्टोर करके रखना हो तो पहले बात नहीं की किसी भी डिजिटल नोटपैड की या किसी ऐसे सॉफ्टवेयर की जिसमें यह सारी काम आसानी से किया जा सकता है. यह सच है कि हम एक कैलकुलेटर में कितना भी बड़ा Mathematical Problems क्यों ना हो उस को आसानी से Solve कर सकते हैं पर जब Store करके रखने की बारी आती है तो वहां पर Calculator को कोई भी याद नहीं करता या कोई काम का नहीं रहता.

तो आज हम ऐसे एक Software के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसमें यह सारे काम जैसे कि कोई भी Mathematical equation हो उसको Solve करना, किसी भी प्रकार के Database को सेव करके रखना और समय आने पर उसको निकालना, यह सारे काम आसानी से हो सकती है और कुछ नहीं बल्कि माइक्रोसोफ्ट एक्सल(MS Excel) है. तो आज हम बात करने वाले हैं What is MS Excel and 5 Uses and Features of MS Excel in HIndi.

इसे भी पढ़ें: सॉफ्टवेयर क्या है

तो मैंने सोचा इतना सारी चीजें सॉफ्टवेयर पर किया जा सकता है क्यों ना उसके बारे में आप लोगों के साथ शेयर किया जाए जिससे कि आप इसका अच्छे से इस्तेमाल कर सके और इसके बारे में सही जानकारी पा सको. तो आइए बिना देर किए जानते हैं कि एम एस एक्सेल क्या है, ms-excel के विशेषताएं, और एम एस एक्सेल का यूजेस के बारे में

What is MS Excel/एमएस एक्सेल क्या है?

एमएस एक्सल दुनिया भर में साधारण तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक Electronic Spreadsheet Program है जिस पर आप Numerical Data अथवा किसी भी प्रकार का डाटा को Save और Analyse करने में इस्तेमाल किया जाता है. एम एस एक्स एल एक्स माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अंदर का एक पॉपुलर प्रोग्राम/सॉफ्टवेयर है. एमएक्सएक्सएल पर हम डाटा को टेबल के फॉर्मेट पर रिकॉर्ड और सेव करते हैं. एमएस एक्सल में किसी भी न्यूमेरिकल डाटा जैसे कि किसी भी स्कूल के छात्रों का रिजल्ट या उनकी बायोडाटा इत्यादि को सेव करना या एनालाइज करना बहुत आसान होता है.

हमने नीचे एक ms-excel का स्प्रेडशीट का स्क्रीन शॉट दिया है जिससे आप देख सकते हैं कि कैसे एमएस एक्सल पर डाटा टेबल के फॉर्मेट पर सेव किया जा सकता है इसमें बहुत सारे रो और कॉलम होते हैं. और आप जो इंटरफेस देख रहे हैं इसको एक एक्सल स्प्रेडशीट बोला जाता है. जानने के लिए नीचे दिया गया चित्र को गौर से देखिए.

features of ms excel
Example of Excel spreadsheet/ Image credit: BYJU’s

तो फिर हमने ऊपर जो भी देखा और सीखा उसको आइए और भी अच्छे से पॉइंट के हिसाब से देख लेते हैं.

  • एमएस एक्सल इलेक्ट्रॉनिक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है जिसमें हम डाटा को इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर और एनालाइज कर सकते हैं
  • एम एस एक्सेल का पैरंट कंपनी का नाम है माइक्रोसॉफ्ट जोकि माइक्रोसॉफ्ट की एक पैकेट माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अंदर आता है
  • एम एस एक्सेल में डाटा टेबुलेशन की फॉर्मेट में होते हैं
  • एम एस एक्सेल का होम पेज यानी एमएस एक्सल सॉफ्टवेयर को ओपन करते ही जो पे जाता है उसी को एक्सल स्प्रेडशीट बोला जाता है.

How to Open MS Excel/कंप्यूटर में एमएस एक्सल कैसे खोलें

कंप्यूटर में MS EXcel खुलने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करते जाइए.

  • पहले कंप्यूटर की स्टार्ट बटन पर क्लिक करें या कीबोर्ड में विंडोज की जो बटन होता है उस पर क्लिक करें
  • क्लिक करने के बाद all programs से एमएस एक्सल को सिलेक्ट कर सकते हैं यदि आपको वहीं पर किसी पर भी एम एस एक्सेल की ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो स्टार्ट बटन के बगल में सर्च बॉक्स होते हैं उसी पर ms-excel सर्च कर सकते हैं. जहां पर आपको आसानी से एम एस एक्सेल का ऑप्शन दिख जाएगा.
  • Finally आप को ओपन कर लिए हैं और उस पर काम कर सकते हैं.

5 Uses of MS Excel in Hindi/ एमएस एक्सल को इस्तेमाल क्यों करते हैं?

  1. MS Excel का इस्तेमाल हम डाटा को स्टोर करने और एनालाइज करने के लिए के लिए करते हैं.
  2. एम एस एक्सेल का इस्तेमाल हम Data Analysis और Interpretation करने के लिए करते हैं.
  3. इसका इस्तेमाल Accounting और Budgeting के लिए भी किया जाता है.
  4. किसी भी प्रकार के बिजनेस डाटा को कलेक्शन कर ले या फिर वेकेशन करने के लिए एम एस एक्सेल का इस्तेमाल किया जाता है.
  5. किसी भी प्रकार का काम को ट्रैक करना या शेड्यूल करने के लिए एम एस एक्सेल का इस्तेमाल किया जाता है.

Features of MS Excel

हमने अभी जान लिया है कि What is MS Excel, 5 Uses of MS excel. पर सवाल है याद आएगी एमएस एक्सल में ऐसा क्या फीचर है जिस लिए हम इसको इस्तेमाल करें. तो आइए देखते हैं MS Excel में क्या Features है.

  1. Home and other function: एमएस एक्सल होम टैब पर बहुत सारे फंक्शन देखने को मिल जाएगा जैसे कि font size, font styles, font colour, background colour, alignment, formatting options and styles, insertion and deletion of cells and editing options
  2. insert: एमएस एक्सल इंसर्ट टैब के अंदर कुछ भी चीजें इंसर्ट कर सकते हैं जैसे कि कोई भी इमेज, ग्राफ, चार्ट इत्यादि इंसर्ट कर सकते हैं.
  3. Page Layout: एम एस एक्सेल के इसी टेबल आप एक सीट पर Margin, Page Layout जैसे कि Potrait और Landscape mode इत्यादि को सेट कर सकते हैं.
  4. Formulas: एक्सेल के फार्मूला टैब पर आप बहुत सारे Mathematical equations तथा मैथमेटिकल फॉर्मूला के माध्यम से किसी भी तरह का प्रॉब्लम को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं.
  5. Data and others: एक्सेल के और जो भी और दूसरे टूल्स होते हैं उसमें आप किसी भी तरह का कोई भी कनेक्शन फोरकास्ट इत्यादि का फीचर्स होते हैं.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा की What is MS Excel and 5 Uses and Features of MS Excel in Hindi. मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हुआ और जो भी चीजें हमने बताएं उसको अच्छे से समझ गए होंगे. यदि आपको इसी विषय के ऊपर कोई भी शंका है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं. यदि हमने कुछ चीजें छोड़ दिया हो या गलत बोला हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप हमें Suggetion दे सकते हैं. धन्यवाद.

Write some interesting