FTP(file transfer protocol) क्या है ? FTP के 3 कमांड्स

ftp(File Transfer Protocol):- यह लेख आपके लिए है यदि आप जानना चाहते हैं कि FTP क्या है? FTP क्या है जानना जरूरी है क्योंकि यदि आप किसी क्लाउड सिस्टम फाइल ट्रांसफर सिस्टम या किसी वेबसाइट के ऊपर काम कर रहे हैं। कभी ना देर किया है देख लेते हैं FTP क्या होता है?

जरूर पढ़े- IP ADDRESS क्या होता हैं

FTP(File Transfer Protocol) क्या है

FTP(File Transfer Protocol) एक एप्लीकेशन लेयर प्रोटोकोल है उसका पूरा नाम है फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल। फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल के द्वारा हम एक दूसरे सिस्टम या यूजर के साथ इंटरनेट के माध्यम से फाइल को ट्रांसफर या एक्सचेंज कर सकते हैं।

यदि आपका एक वेबसाइट है या आप किसी वेबसाइट के ऊपर काम कर रहे हैं तो आप एफटीपी के माध्यम से website पे कुछ अपलोड या डाउनलोड कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर लीजिए कि आपका एक वेबसाइट है और आप उसमें कुछ डाटा को अपलोड करना चाहते हैं, इसके लिए आपको एक FTP(File Transfer Protocol) का इस्तेमाल करना पड़ेगा बिना FTP के आप यह नहीं कर सकते।

जरूर पढ़े- ISP(internet service provider) क्या है और उनका क्या काम होता है

FTP(File Transfer Protocol) क्लाइंट सर्वर Based प्रोटोकोल होता है। अब आपके मन में आ रहा होगा कि क्लाइंट सर्वर/Client-Server क्या होता है? Client-server का मतलब होता है केसे एक Server Resources और Services उसके साथ जुड़े Clients को प्रदान करता है। क्लाइंट सर्वर में एक सर्वर होता है और एक से ज्यादा clients होते हैं। clients का मतलब होते हैं जो एक Perticular सर्विस के रिक्वेस्ट करते हैं। यहां सर्फर है FTP(File Transfer Protocol) और क्लाइंट है जो रिक्वेस्ट करते हैं निर्दिष्ट डाटा को।

FTP(File Transfer Protocol) के कनैक्शन के प्रकार

FTP(File Transfer Protocol) में दो प्रकार की कनेक्शन होते हैं। अरे देख लेते हैं वह कनैक्शन क्या है और क्या-क्या काम करते हैं?

ftp(file transfer protocol)
control connection and data connection

1. कंट्रोल कनैक्शन (Control Connection)

कंट्रोल कनेक्शन एक ऐसा कनेक्शन है जो फाइल ट्रांसफर करते वक्त उस प्रक्रिया को कंट्रोल करता है। जब एक होस्ट दूसरे होस्ट को कुछ डाटा इंटरनेट की मदद से भेजता है तब इसके अंदर एक कनेक्शन बनता है जिस को बोला जाता है कंट्रोल कनेक्शन।

यह डाटा ट्रांसमिट होते वक्त उस को कंट्रोल करता है।यह कनेक्शन तब तक रहता है जब तक आप के डाटा सफलतापूर्वक दूसरे सिस्टम तक ना जाए। कंट्रोल कनेक्शन में यह पूरे सिस्टम को निरीक्षण में रखता है यदि उसके बीच में कुछ गड़बड़ी दिखा जाता है तो यह आपको रिमाइंडर भेजता है। यह Port No. 21 का इस्तेमाल करता है।

2. डाटा कनैक्शन (Data Connection)

डाटा कनेक्शन का मतलब होता है किसी भी डाटा या फाइल का एक्चुअल ट्रांसमिशन। ये सीधा एक फाइल को दूसरे यूजर को फारवर्ड कर देता है। ये port no. 20 का इस्तेमाल करता है।

FTP का पूर्ण रुप क्या है?

FTP का पूर्ण रुप है FILE TRANSFER PROTOCOL जिसको हिंदी में फाइल ट्रांसफर प्रोटोकाल बोला जाता है। कुछ फाइल टांसफर प्रोटोकाल एप्लीकेशन का नाम है FileZilla, Winscp, Cyberduck, gFTP इत्यादि। पहले कुछ फाइल्स को शेयर करने के लिए एफटीपी का इस्तेमाल किया जाता था पर अब DropBox,Google Drive जेसे सॉफ्टवेयर इनका स्थान ले चुके हैं।

डाटा स्ट्रकचर(Data Structure)

तीन प्रकार के data-structure होते हैं। डाटा स्ट्रकचर का मतलब होता है कैसे एक डाटा को आप अपने स्टोरेज में स्टार करके रखा जाता है। केसे एक डाटा को stored किया जाता है,केसे retrieved किया जाता है उसको बोलते हैं डाटा स्ट्रकचर(Data Structure)।

  • Files- इसमें डाटा को countinously Bytes के फॉर्म में रखा जाता है। इसका कोई Pre-Defiend Structure नहीं होता।
  • Record- इसमें डाटा को एक sequence रेकॉर्ड्स में रखा जाता है।
  • Page- इसमें डाटा को पेज फार्म में stored करके रखा जाता है।

ट्रांसमिशन मोड (Transmission Mode)

FTP 3 प्रकार में ट्रांसमिट होते हैं।

  1. Stream Mode – इसमें डाटा continuously ट्रांसमिट होता है bytes के रूप मे
  2. Blocks– इसमें डाटा एक Blocks के तरह ट्रांसमिट होते हैं
  3. Compress Mode– यदि किसी बड़ा फाइल ट्रांसफर करना होता है उसको पहले हम कंप्रेस करते हैं और उसके बाद फाइल्स को भेजा जाता है। उस डाटा इसकी Destination Point में पहुंचने के बाद इसको फिर से Decompress करदिया जाता है।

FTP(File Transfer Protocol) Commands

Transfer File Commands

  • GET- रिमोट कंप्यूटर से एक फाइल को प्राप्त करना
  • PUT- एक फाइल को भेजना
  • SEND- एक ही फाइल(Single) को भेजने के लिए

Connect to Remote host commands

  • USER- यूजर का पहचान को सर्वर तक पहुंचाने के लिए
  • OPEN- Open Address
  • PASS- यूजर का पासवर्ड को सर्वर तक भेजने के लिए

Terminate Session

  • CLOSE- इसको कमांड में FTP(File Transfer Protocol) डिस्कनेक्ट हो जाता है पर यूजर को पूरी तरह से टर्मिनेट नहीं करता है।
  • QUIT- इस कमांड रिमोट होस्ट को Disconnect कर देता है और FTP(File Transfer Protocol) को टर्मिनेट कर देता है।

SFTP

SFTP का पूर्ण रुप होता है Secure File Transfer Protocol. इसको SSH File Transfer Protocol के नाम से भी जानते हैं।

SFTP को The Internet Engineering Task Force (IETF) द्वारा डिजाइन किया गया है। ये files को TLS (transparent layer security) और VPN application के माध्यम से SSH के ऊपर ट्रांसफर करने का अनुमति देता है। SFTP slower होता है। इसमें जो भी डाटा ट्रांसफर होती है सभी Encrypted होते हैं। ये SSH, SSL, TLS का इस्तेमाल करती है। SFTP TCP Port no. 22 का इस्तेमाल करता है।

TFTP

इसका पूर्ण रूप होता है Trivial File Transfer Protocol. TFTP को हम LAN (Local Area Network) के अंदर किसी फाइल को ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

ये एक UDP प्रोटोकोल based है जिसको हम connection less protocol बोलते हैं। पर इनका एक benifit है,ये बहुत फास्ट होते है डाटा ट्रांसफर के मामले में। TFTP End to End Encryption नहीं होता पर ये बहुत फास्ट होने के कारण आप उसमे simple files भेज सकते हैं। और ये सब बिना इंटरनेट के इस्तेमाल से भेज सकते हैं।

Conclusion

आज अपने सिखा की (File Transfer Protocol) क्या होता है। FTP के बारे में आपका क्या राय है, हमारे साथ यह जरूर शेयर करें। यदि आज हमको कुछ सुला देना चाहते हैं या FTP के बारे में कुछ दिक्कत है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम जो भी चीज बताते हैं रुको आसामी भाषा में बताते हैं जिससे सभी को समझ में आ सके और कोई दिक्कत ना आए। यदि हमारा ये लेख आपको अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और उनको FTP के बारे में जरूर बताएं।

Manas Ranjan

Graduate By Education, Blogger By Profession, Computer Learner By interest, Travel & Explorer By Hobby

Manas Ranjan has 49 posts and counting. See all posts by Manas Ranjan

Leave a Reply

Your email address will not be published.