Internet Service Provider (ISP) Kya Hai Aur Unke Prakar

ISP यानि Internet Service Provider, जिसको हिंदी में अंतर्जाल सेबा प्रदाता भी कहा जाता है। ISP एक ऐसी संस्था को कहते हैं जो लोगों और छोटे बड़े सभी organisation को इंटरनेट सुविधा देने का काम करता है। हम जब भी इंटरनेट से जोड़ते हैं तो उसी इंटरनेट के साथ हमारा डिवाइस का कनेक्शन ISP के माध्यम से ही होता है, ISP इंटरनेट के साथ साथ कोई एक service भी प्रदान करते हैं जेसे कि webpage, Hosting, Domain name registration, mail services, file transfer, इत्यादि।

सार्वजनिक इंटरनेट में, इंटरनेट के किनारे पर स्थित एक्सेस नेटवर्क इंटरनेट सेवा प्रदाता की एक श्रेणीबद्ध पदानुक्रम के माध्यम से शेष इंटरनेट से जुड़ा होता है।

Full form of ISP

ISP का पूरा नाम है Internet Service Provider, यानिकि जो आपको इंटरनेट सेवा प्रदान करता है उसीको ISP काहा जाता है।

Types of Internet service provider

ISP को 3 प्रकार में विभाजित किया गया यथा

  • Tier-1
  • Tier-2
  • Tier-3

Tier-1

Tier-1 को इंटरनेट Backbone भी काहा जाता है। ये बड़े राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय आईएसपीएस हैं। वे सीधे इंटरनेट रीढ़ से जुड़े हुए हैं और उन्हें रीढ़ की हड्डी का हिस्सा माना जा सकता है। उनके पास उच्चतम गति कनेक्शन और बहुत विश्वसनीय नेटवर्क हैं। बड़ी संख्या में tier-2 ISP और अन्य ग्राहकों के नेटवर्क से जुड़ा। आंतरिक वास्तुकला के केंद्र में बाहर निकलता है।

Image of internet service provider
Image of internet service provider

Tier-2

यह टियर-1 आईएसपी से उनकी इंटरनेट सेवा खरीदता है। यह एक विशिष्ट क्षेत्र को कवर करता है। वेव्यावसायिक ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित करें और टियर की तुलना में कम गुणवत्ता वाले नेटवर्क और धीमी पहुंच वाले हैं 1 ISP। Tier -2 ठेठ में क्षेत्रीय या राष्ट्रीय coverage होता है और केवल कुछ टियर -1 ISP से जुड़ता है।टियर -2 आईएसपी के लिए रुझान अन्य टियर -2 आईएसपी के साथ और नेपियर में टियर -1 आईएसपी के साथ इंटरकनेक्ट करना है।

Image of internet service provider
Image of internet service provider

Tier-3

यह टियर-1 ISP से उनकी इंटरनेट सेवा खरीदता है। यह खुदरा बाजार पर ध्यान केंद्रित करता है, और वे एक विशिष्ट क्षेत्र को भी कवर करते हैं,नेटवर्क की गुणवत्ता और पहुंच की गति अपेक्षाकृत कम है। कीमतें टियर 2 या टियर 1 आईएसपी की तुलना में बहुत कम हैं। उपयोगकर्ता और सामग्री प्रदान करने वाले निम्न स्तरीय ISP के ग्राहक हैं और निम्न स्तरीय ISP उच्च स्तरीय ISP के ग्राहक हैं।

Image of internet service provider
Image of internet service provider

10 Ten Internet service provider

  1. Comcast
  2. AT & T
  3. Time Warner Cable
  4. Century Link
  5. Character
  6. Verizon
  7. Cox
  8. Optimum
  9. Frontier
  10. Suddenlink

Point Of Presence (POPs)

  • POP का पूरा नाम है Point Of Presence, जहां पर एक ISP दूसरे ISP के साथ कनेक्ट होता है उसको कहा जाता है Point Of Presence.
  • POP ISP नेटवर्क में एक या एक से अधिक राऊटर का एक समूह है, जिस पर अन्य ISP में राउटर कनेक्ट हो सकते हैं।
  • POP के मूल में एक राउटर है जो POP को routing करने के लिए केंद्रीय हब के रूप में कार्य करता है और उच्च क्षमता कनेक्शन को समाप्त करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।
  • POP ISP स्विच साइट या colocation स्थान में है, सामग्री में हमेशा एक्सेस उपकरण और एक आईपी राउटर होगा।

Network Access Points(NAPs)

  • NAP ISP का सार्वजनिक सहकर्मी है। जब दो ISP सीधे एक दूसरे से जुड़े होते हैं, तो उन्हें एक-दूसरे के साथ सहकर्मी कहा जाता है।
  • NAP का स्वामित्व या संचालन किसी तृतीय पक्ष tele communication company या इंटरनेट बैकबोन प्रदाता द्वारा किया जा सकता है। कई ISP के बीच भारी मात्रा में ट्रैफिक बदल जाता है।
  • अक्सर एक NAP ATM के शीर्ष में चल रहे IP के साथ high speed ATM switching technology का उपयोग करता है।

Best broadband provider

अगर आप ब्रॉडबैंड खरीदना चाहते हो तो, ब्रॉडबैंड बोहोत सारे प्रकार का होते है, वो निर्भर करता है आप की सिटी के ऊपर उसके बाद वो कितने दाम का दे राहा है speed के हिसाब से उसके बाद देखना पड़ेगा कि वो डेटा ज़्यादा दे राहा है या unlimited दे राहा है।
अगर आपको ब्रॉडबैंड खरीदना है तो आप सबसे पहले Airtel इस्तेमाल कीजिए किउंकि ये सभी सिटी में मौजूद होता है, इसका service जो है वो एकदम अच्छा होता है।

Conclusion

आज हमने जाना इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के बारेमे, ISP है क्या , ये कितनी प्रकार का है , सबसे अच्छा ISP को है, इत्यादि। तो उमीद करता हूँ कि आपको ये लिख जरूर पसंद आया होगा ।

saktiprasad

में एक SEO लेखक हूँ। मुझे कम्प्युटर के बारे में रिसर्च करना और दूसरों के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। फिलहाल के लिए में कम्प्युटर शिक्षा में लिखता हूँ। इसके अलावा में दूसरों के लिए भी SEO लिखता हूँ। आप मुझे मेरा सोशल मीडिया पर फॉलो करसकते हें।

saktiprasad has 33 posts and counting. See all posts by saktiprasad

Leave a Reply

Your email address will not be published.