.Net framework kya hai

जब आप कभी भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते हैं तो आपको कई सारे error को फेस करना पड़ता होगा। हालांकि मुझे भी फेस करना पड़ता है,ऐसे कि इंस्टॉल net framework और install a new version net framework. तो आप परेशान हो जाते हैं कि वह framework आखिर है क्या? यहां पर मैं आपको बताने वाला हूं कि यह चीज है क्या और यह करना जरूरी क्यों है

Dot net framework

इसी को असल में .net ही कहा जाता है। आपको पता होगा कि जो लोग प्रोग्राम्म्र्स हैं वह सॉफ्टवेयर बनाते हैं चाहे वह मोबाइल के लिए हो,पीसी के लिए हो या फिर कोई दूसरा platform के लिए हो। तो वह बहुत सारे code लिखते हैं बहुत सारे प्रोग्रामिंग का इस्तेमाल करके कोड लिखते हैं कंप्यूटर को यह बताने के लिए कि नेक्स्ट क्या करना है पर प्रॉब्लम यह है कि जो programming language है वह खुद से सिर्फ कुछ चीजें कंट्रोल कर सकता है जैसे add, substract, multiply, divide, exponent. और जब टेक्स्ट या इमेज दिखाना है तो बहुत सारे टाइम consume करेगा और उससे काफी ज्यादा प्रॉब्लम हो जाएगी इसे बनाने में।

मैं आपको बता देता हूं इतनी सारी problem solve करने के लिए .net बना है इसमें काफी बड़े कलेक्शन होते हैं programme codes का और additional tools का जो पहले से ही लिखे हुए होते हैं इसके अंदर हालांकि इससे माइक्रोसॉफ्ट मेंटेन करता है और इसकी मदद से प्रोग्रामर काफी आसानी से जल्दी से सॉफ्टवेयर बना सकते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम में net framework एक बहुत बड़ा भूमिका निभाता है, ज्यादा तौर पर ऑपरेटिंग सिस्टम में। जैसे कि windows को बताना कैसे explore को ओपन करना है क्लिक करेंगे तो क्या चीजें ओपन होना चाहिए, आपका windows स्टोर पर काफी सारे app भी इसीसे interact करते हैं।

इसे भी जाने – डिजिटल कंप्यूटर

इसे भी जाने – Ms word में resume कैसे बनाये

मुख्यतः .net framework दो प्रकार से मिलकर बने हैं जो की SDK यानी Software Development Kit,जिसमें बहुत सारा टूल्स और सॉफ्टवेयर होते हैं, जिसके द्वारा प्रोग्राम,software कुछ भी क्रिएट कर सकते हैं और दूसरा प्रोग्राम जो बताता है windows की यह कोड .net framework क्या है और जो आपके एप्लीकेशन को .net framework की है और चला सके। यह वैसे ही है जैसे java में बने कोर्स कि app’s को चलाने के लिए java runtime इंस्टॉल करना पड़ता है सेम वैसे ही .net भी काम करते हैं। तो .net से बने सारे app’s ने ही अच्छा काम करता है बल्कि बेटर क्वालिटी भी देता है। तो future में आप ज्यादा से ज्यादा framework पर ही बनाए होंगे और आप अपने आने वाले टाइम में देखेंगे तो आज नहीं तो कल आपको इसकी जरूरत पड़ेगी।

.Net framework download kaise karen

.net framework download करने के लिए पहले आपको गूगल ओपन करना होगा और वहां पर search करना है “dot net framework” आपके सामने जैसे ही गूगल सर्च होगा तो एक पहले में एक वेबसाइट आएगी .net microsoft.com का। इसी वेबसाइट से आपको .net framework बहुत आसानी से मिल जाएगा क्योंकि यह माइक्रोसॉफ्ट का प्रोडक्ट है तो यर आसानी से अवेलेबल हो जाता है।

Step 1
Step 1

पहले वेबसाइट पर क्लिक करके ओपन कर लेंगे उसके बाद वहां पर आपको बहुत सारे version में दिखाई देगा आपको जो डाउनलोड करना है उसी पर क्लिक कर देना है जैसे ही क्लिक करेंगे वहां पर दो ऑप्शन आएगा एक आएगा ‘Runtime’ दूसरा आएगा ‘Developer pack’.

Step 2
Step 2

Runtime का मतलब है कि आपको ये सेटअप download करना है और जो इंस्टॉलशन होगी वो ऑनलाइन होगी। ओर डेवलपर पैक का मतलब है यंहापे आप पूरा का पूरा फ्रेमवर्क एक ही एप्लीकेशन में download kar सकते हो। तो अच्छा यही होगा कि आप runtime में करे किउंकि इससे लेटेस्ट version वाला आपके साथ इनस्टॉल हो जाता है।

Step 3
Step 3

अब आप जैसे ही Runtime पे क्लिक काटोगे तो आटोमेटिक डाउनलोड हो जाएगी। उसके बाद एप्लीकेशन को आप रन करेंगे और आप पूरी के पूरी जो downloading प्रोसेस है वो वलीनर होगी तो आप ध्यान राखरंगे की नेटवर्क कनेक्शन आपके कंप्यूटर और लैपटॉप में न करके रखेंगे।

Some Points

  1. Dot net framework एक development framework है जिसको 2002 में microsoft ने develop कियाथा।
  2. .net framework केबल windows operating system पर ही run होता है।
  3. .net framework एक बोहोत बड़ी क्लास की लाइब्रेरी होती है जिसको framework class library भी काहा जाता है।
  4. Dot net framework java language की तरहै pure object oriented होता है , लेकिन ये platform independent नेही होता।
  5. .net framework एक ऐसा प्लेटफार्म है जो बोहोत बड़ी लैंग्वेज को सपोर्ट करता है।
  6. Dot net framework ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस पर भी अवेलेबल होता है।

Conclusion

आज हमने जाना कि .net framework क्या है और उसे डाउनलोड कैसे करते है ,तो उमीद करता हु की आपको हमारा ये लिख पसंद आया होगा। दोस्तो ऐसे ही बेहतर पोस्ट के लिए हमे सब्सक्राइब कीजिये और हमारा सारे लिख को पढ़िए, हम हमेशा आपके लिए ऐसेही अछि अछि लिख लेके आते है। धन्यबाद

saktiprasad

में एक SEO लेखक हूँ। मुझे कम्प्युटर के बारे में रिसर्च करना और दूसरों के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। फिलहाल के लिए में कम्प्युटर शिक्षा में लिखता हूँ। इसके अलावा में दूसरों के लिए भी SEO लिखता हूँ। आप मुझे मेरा सोशल मीडिया पर फॉलो करसकते हें।

saktiprasad has 33 posts and counting. See all posts by saktiprasad

Leave a Reply

Your email address will not be published.