How to unsend an email in gmail in Hindi

कुछ तो करके आप सब अच्छे होंगे आपको हमारा और एक नाले पर बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम यहां पर जाने वाले हैं how to unsend an email in Gmail. 

आपके साथ बहुत बार ऐसा होगा कि आप मेल तो भेजने के लिए तैयार कर लेते हैं पर उसके बाद याद आ जाता है क्या आप कुछ मेल में छोड़ दिया जो आपको लिखना था तो इसमें प्राप्तकारी तक उस मेल पहुंच जाता है तो वह उस मेल में सभी जानकारी नहीं प्राप्त कर पाता है और इसको आप दो बार भेजेंगे भी तो हो सकेगी आप बाद में जो भेजे उसको ना खोले। तो आज हम जाने वाले हैं how to unsend an email in Gmail, ताकि आप फिर से उस मेल को अच्छे से लिख कर प्राप्त करें तब सेंड कर सकें। आइए देखते हैं।

How to unsend an email in Gmail

आपको एक मेल को उनसेंड करने के लिए आपको पहले यह पता होना चाहिए कि कैसे एक मेल अच्छे से लिखा जाता है और कैसे उसको प्राप्तकारी तक भेजा जाता है। यदि आप नहीं जानते कि एक मेल कैसे लिखा जाता है आप हमारा मेल भेजने और प्राप्त करने की प्रक्रिया लेख को पढ़ सकते हैं। अब आप जान चुके होंगे कि मेले कैसे भेजा जाता है और प्राप्त किया जाता है।

आपको एक मेल को Unsend करने के लिए कोई ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं क्योंकि यह पहले से आपके सामने आ जाता है जब आप एक मेल को सेंड करते हैं आपको नीचे automatically दिख जाता है कि मेल सेंड और उसके नीचे ऑप्शन आता है Undo करने का। यहां से आप अपने मैसेज को undo कर सकते है। पर वो डेफल्ट समय के तौर पर 5 सेकंड तक सेट होता है। मतलब यदि आप उसको 5 सेकंड के अंदर आप इसको नहीं करे तो आप बाद में नहीं कर सकते है। ये हर समय सभी का ज्यादातर प्रोब्लम होता है।

यदि प्राप्तकारी तक मैसेज पहुंच जाता है तो आप और उसको unsend नहीं कर सकते। इस प्रोब्लम को खत्म करने के लिए google mail पर एक advance feature है जिसको इस्तेमाल करके आप sent मैसेज को unsend तो नही कर सकते पर आप Unsend करने का जो समय होता है उसको ज्यादा कर सकते हैं। जिसके द्वारा आपको ज्यादा समय मिल जाता है एक मैसेज को unsend करने का। तो आइए स्टेप बाय स्टेप देख लेते हैं How to unsend an email in Gmail के लिए समय बढ़ा कैसे जाता है।

Steps to increase time for How to unsend an email in Gmail in Hindi

  • Log in to your Gmail account on a computer
  • Click on the setting button which shown on the right side
click on setting on gmail for increase unsend time
  • Click on General settings, scroll down and search Undo send
Undo send
  • Click on the box and set your time suitable for you

यदि में आपको बताने जाऊं तो सबसे अच्छा time interval होता है 10 सेकंड का। आप चाहे तो 10 second सेट कर सकते है नहीं तो आपके हिसाब से सेट कर सकते हैं।

How to unachieve in gmail in Hindi

दोस्तों आपके मेल में दूसरे से मैसेज आते हैं जो आपको वाकई में ज्यादा जरूरत नहीं होता है यदि हम उसको एक वर्ड में बोलने जाए तो यह सब अदरकारी फालतू के मैसेज होते हैं जो कीमती समय को बर्बाद करते हैं। तो ऐसे मैसेज को हम achieve करने से हमारा मैसेज डिलीट तो नहीं होता पर हमारा इनबॉक्स से छुप जाता है। तो अब उस मैसेज में कुछ चीजें जो आप देखना चाहते हैं उसको देखने के लिए/ unacheive करने के लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करना पड़ेगा।

  • Click on 3 dot’s
  • Go to all mail
  • Find the mail and click on 3 dots
  • Move to inbox

How to save contacts in Gmail in Hindi

पहले आपको आपके मोबाइल में जीमेल एप्लीकेशन को ऑन कर देना है,करने के बाद ऊपर के लेफ्ट साइड में तीन लाइन दिखेगा आपको उसी लाइन पर क्लिक कर देना है और नीचे स्क्रॉल करके contact पर क्लिक करना है। इसके बाद आप प्ले स्टोर पर अपने आप चले जाएंगे और आपको Contacts एप्लिकेशन को इन्स्टाल करना पड़ेगा।

अब आपको दाएं तरफ के नीचे एक प्लस वाला आइकॉन देखेगा उसी पर क्लिक कर देना है करने के बाद एक इंटरफ़ेस आएगा वहां पर आपका जो भी कांटेक्ट सेव करना है उसका डिटेल्स दे देना है उसके बाद दाएं तरफ के ऊपर एक सेब का ऑप्शन दिखेगा उसी पे क्लिक करके सेव कर देना है। जैसे ही सेव पर क्लिक करोगे आपका क्लिक करोगे आपका कांटेक्ट जीमेल पे सेव हो जाएगा।

How to change mobile number in gamil in Hindi

पहले आपको जीमेल का एप्लीकेशन जीमेल ऑन करना है, अब आपका गामिल का फ्रंट पेज आ चुका होगा। उसके बाद राइट साइड के ऊपर एक प्रोफाइल का ऑप्शन दिखेगा वहीं पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपका जितने भी जीमेल अकाउंट लॉगिन किया है सारे के सारे आ जाएगा आप जैसे आईडी का नंबर चेंज करना चाहते हैं उसी आईडी को सिलेक्ट कर देना है।

Front page of gmail application
Gmail page

करने के बाद गूगल अकाउंट का एक इंटरफेस आएगा और वहां पर थोड़ा साइड कॉल करने के बाद के बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा ‘security’ का उसिपे पहले क्लिक करना है करने के बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करना है वहां पर आपका ‘recovery phone’ का ऑप्शन दिखेगा उसी ऑप्शन पर क्लिक करके करके आगे जाना है।

Google account
Google account

अब एक इंटरफेस आएगा जहां पर आपको आपका जीमेल आईडी का पासवर्ड देना है पासवर्ड देने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करना है। फिर आपका नंबर शो हो जाएगा,उसके साइड में एक एडिट का ऑप्शन दिखेगा उसी ऑप्शन पर क्लिक करके आपका नंबर चेंज कर देना है और नेक्स्ट पे क्लिक करना है। करने के बाद उसी नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसी ओटीपी को दे देने के बाद ‘update’ पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपका नंबर चेंज हो जाएगा।

How to send email in gamil in Hindi

पहले आपको जीमेल एप्लीकेशन ऑन करना है। उसका फ्रंट पेज पर एक ‘Compose’ का ऑप्शन दिखेगा उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है। करने के बाद आपको एक इंटरफ़ेस दिखेगा जंहा पे आपको डिटेल्स मांगेगा उसीको दे देना है। वहां पर होगा ईमेल जो भेजता है उसका डिटेल्स, जिसके पास ईमेल भेजा जाएगा उसी का ईमेल आईडी और ईमेल में क्या भेजना है उसके बारे में लिखना है। उसके बाद ऊपर एक्ट एरो का बटन दिखेगा उसी बटन पर क्लिक करना है। कर देने के बाद आपका ईमेल सेंड हो जाएगा।

Send email in gmail
Send email

निष्कर्ष/Conclusion

आज हमने शिखा की how to unsend an email in gmail in hindi? तो उमीद करता हूँ कि आपको हमारा ये लिख पसंद आया होगा,अगर पसंद आया है आपने दोस्तो के सााथ शेयर कीजिये।हम आपके लिए ऐसेही अछि लिख हमेसा आज हमने शिखा की How to unsend an email in gmail. तो उमीद करते है कि आपको ये लिख ज़्यादा से ज़्यादा पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और अगर आपने अभीतक हमें subscribe नेही किया तो subscribe जरूर करे।धन्यबाद

Write some interesting