How to add Watermark in Google Docs? Google docs new feature: Add watermark (in Hindi)

How to add Watermark in Google Docs?: दोस्तों उम्मीद है कि आप सब अच्छे होंगे. आज हम बात करने जा रहे हैं गूगल डॉक्स पर कैसे वाटर मार्क ऐड कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पहले गूगल डॉक्स पर यह पिक्चर उपलब्ध नहीं था. अभी हाल ही में यही फीचर को गूगल की तरफ से लॉन्च किया गया है. तो हमने सोचा क्यों ना आपको इसके बारे में अच्छे से बता दिया जाए और यही फीचर का आप आनंद ले सकते हैं.

तो बिना समय बर्बाद के आइए देख लेते हैं कि How to add Watermark in Google Docs.

इस लेख पर हम पूरे अच्छे से बताएं है कि वाटर मार्क क्या है वाटर मार्क क्यों इस्तेमाल किया जाता है और How to add Watermark in Google Docs. यदि आप जल्दी में है  तो यह सारी चीजें Skip करके आप नीचे जाकर पूरी ट्यूटोरियल देख सकते हैं कि कैसे गूगल डॉक्स पर वाटर मार्क ऐड किया जाता है. 

वाटरमार्क(Watermark) क्या है

वाटर मार्क का मतलब होता है कि हम कोई भी चीज खुद से क्रिएट किया हो जैसे कि कोई प्रोडक्ट, कोई नया आईडिया, वीडियो, ऑडियो, इमेज या डाक्यूमेंट्स और कोई और इंसान हमारी इसी चीज को चुरा के ना ले जाए इसीलिए उसी पर हम वाटरमार्क ऐड करते हैं ताकि जो भी इंसान हमारी प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल कर रहा है वह उसकी असली मालिक के बारे में जान सके.

आप अक्सर देखे होंगे कि सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर बड़े-बड़े क्रिएटर्स का वीडियो अक्सर लोगों ने डाउनलोड करके उनका बिना परमिशन लिए दोबारा ही अपलोड कर लेते हैं. इसी वजह से उनके ओरिजिनल वीडियो पर कभी-कभी व्यूज ही नहीं जाते. और जो लोग उनका वीडियो अपलोड कर देते हैं उसी वीडियो को सारे फ्यूज आ जाते हैं और लोग उसी वीडियो को शेयर करते हैं तो 1 तरीके से ओरिजिनल क्रिएटर का रेवेन्यू पर इंपैक्ट पड़ता है और चैनल का ग्रोथ भी नहीं होता. इसीलिए आप देखते होंगे युटुब में कॉपीराइट स्ट्राइक का एक फीचर होता है. जो लोग इंटेंशनली ऐसे करते हैं उनको ओरिजिनल क्रिएटर कॉपीराइट स्ट्राइक दे सकता है.

अभी आप समझ लिए होंगे कि वाटर मार्क किया है और क्यों इस्तेमाल किया जाता है. अब देखते हैं गूगल डाक्यूमेंट्स में इसका काम क्या होता है. उससे पहले देख लेते हैं कि Google docs क्या है.

Google docs क्या है?

Google docs एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है जहां पर हम हमारा कोई भी डाक्यूमेंट्स को Edit, Create, Process कर सकते हैं. और भी बहुत सारे पिक्चर गूगल डॉक्स पर उपलब्ध है जैसे कि वार्ड डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में कन्वर्ट करना, वॉइस टाइपिंग के माध्यम से वार्ड डॉक्यूमेंट बनाना, रिज्यूमे बनाना, किसी भी प्रकार के प्रेजेंटेशन बनाना इत्यादि काम आप कर सकते हैं. गूगल डॉक्स 1 तरीके से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बराबर है और हमारे हिसाब से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से भी बेहतर है.

लगभग कितना काम आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर कर सकते हैं उससे कहीं ज्यादा काम गूगल डॉक्स पर भी कर सकते हैं. जितना फीचर्स Microsoft word पर है लगभग सभी पिक्चर गूगल डॉक्स पर भी उपलब्ध है. यदि आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे में नहीं जानते या और भी ज्यादा जानना चाहते हैं जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट में क्या फीचर है और Microsoft word के इतिहास के बारे में तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर आप Microsoft word क्या है और Microsoft word के फीचर्स के बारे में जान सकते हैं.

गूगल डॉक्स पर वाटर मार्क क्यों इस्तेमाल किया जाता है

जैसे कि हमने पहले बताया गूगल डॉक्स पर हम कई तरह के डाक्यूमेंट्स बना सकते हैं. यदि हम कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट से बना रहे हैं जो कि हमारा खुद का है तो उसी पर हम हमारा क्रेडिट दे सकते हैं, यदि हम किसी डाक्यूमेंट्स किसी लोगों के पास भेज रहे हैं और ऐसा ना हो कि कोई उसका गलत इस्तेमाल करें इसीलिए हम उस पर हमारा ब्रांड इमेज और यदि हमारा कोई भी कंपनी है उसी का ब्रांड नेम इस्तेमाल कर सकते हैं.

How to add Watermark in Google Docs?

1. Go to Google Docs

आप किसी भी ब्राउज़र में गूगल डॉक्स सर्च कर सकते हैं नहीं तो नीचे दिया गया लिंक पर जा सकते हैं.

गूगल डॉग्स के लिए कोई स्पेशल सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं पड़ती, जो कि इसका सबसे बड़ी एडवांटेज है. आप डायरेक्टली उनका वेबसाइट पर जाके जीमेल आईडी से लॉगिन करके इस्तेमाल कर सकते हैं.

यदि आप गूगल मेल जीमेल संबंधित जानकारी लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं

Open your Document

यदि आप कोई डॉक्यूमेंट बनाना चाहते हैं तो पहले बना लीजिए और यदि आपके पास पहले से ही कोई डॉक्यूमेंट बना के रखा हुआ है और उसी में वाटर मार्क लगाना चाहते हैं उसी डाक्यूमेंट्स के ऊपर क्लिक करके उस डॉक्यूमेंट को ओपन कर लीजिए

Click on inset tab and select watermark

अभी आपको ऊपर बहुत सारे Tab देखने को मिलेंगे, उसमें से आपको Insert tab को सिलेक्ट करना है. उसके आपको सिलेक्ट करने के बाद आपको एक ड्रॉप डाउन मेनू देखने को मिल जाएगा जहां पर आपको वाटरमार्क का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा. और वाटरमार्क ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है.

how to add watermark in google gocs
select watermark from dropdown

Add watermark

select file
watermark panel

वाटर मार्क ऑप्शन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको दाएं साइड से वाटर मार्क का पैनल देखने को मिल जाएगा जहां पर आप आपका कोई भी इमेज सिलेक्ट कर सकते हैं और आपके मन मुताबिक ट्रांसपेरेंसी, साइज इत्यादि सेट कर सकते यदि आप अपना दिए हुए वाटर मार्क फिर से रिमूव करना चाहते हैं तो नीचे रिमूव वाटर मार्क के ऊपर क्लिक करके रिमूव कर सकते हैं.

तो इसी तरीके से आप गूगल डॉक्स पर वाटर मार्क ऐड कर सकते हैं.

how to add watermark in google gocs
how to add watermark in google gocs

अतिरिक्त

जैसे कि हमने पहले बताया गूगल डॉक्स माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बराबर है, हो सकता है कि आपके मन में यही सवाल जरूर आया होगा कि तो दोनों में से कौन सा इस्तेमाल करना सही रहेगा, किसको इस्तेमाल करने से हमारा ज्यादा फायदा रहेगा, तो अगले वाले लेख में हम आपको विस्तार रूप से बताने जा रहे हैं कि गूगल डॉक्स क्या है और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से कैसे बेहतर हो सकता है. वहां पर हम सिर्फ हमारा ओपिनियन देंगे और खुद की अनुभूति से बताएंगे कि कौन सा आपके लिए सही हो सकता बाकी आपकी मर्जी आप जिसको भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जब हम उसके ऊपर लेख हमारे साइट पर पब्लिश कर देंगे तो नीचे हम उसका लिंक दे देंगे.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा की how to add watermark in google docs, वाटर मार्क क्या होता है, गूगल डॉक्स में वाटरमार्क का इस्तेमाल क्यों किया जाता है. हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए जरूर फायदेमंद साबित हुआ होगा. यदि आपको हमारा यही लेख से कुछ सीखने को मिला तो अपने दोस्तों के साथ हमारा लेख शेयर करना ना भूले.

Write some interesting