How to read the crypto chart in Hindi क्रिप्टो चार्ट को कैसे पढ़ें

 अगर आप crypto  व्यापार में शामिल हो गए हैं तो आपको crypto charts के बारे में जानना जरूरी है क्योंकि उसी चार्ट को जानने से आप अपना व्यापार आसान कर सकते हो. सिर्फ यह एक लेख में डिटेल्स में बताना थोड़ा मुश्किल हो सकता है इसीलिए आपको नीचे लिंक मिल जाएगा जिसके माध्यम से आप वीडियो देखकर जान सकते हैं

Cryptocurrency Grap
Crypto Chart

What is Crypto Chart

एक crypto चार्ट एक विशिष्ट समय सीमा में ऐतिहासिक और वर्तमान मूल्य कार्रवाई का एक snapshot है, जो सेकंड से लेकर वर्षों और अधिक तक होता है।

Different types of crypto charts in Hindi/ क्रिप्टो चार्ट के प्रकार

 अभी हम विभिन्न प्रकार के चार्ट के बारे में जानेंगे, अगर आप ट्रेडिंग करने जा रहे हैं तो यह जानना आपके लिए काफी जरूरी है. चलिए जानते हैं उन सारे चार्ट्स के बारे में

Line Chart

ये हमें समय के साथ ऐतिहासिक मूल्य बिंदु दिखाते हैं, चाहे हम मिनट, दिन, सप्ताह या वर्ष देखना चाहते हों, चार्ट उस समय अवधि के दौरान दैनिक समापन मूल्य दिखाएगा। आप जिस समय-सीमा को देखेंगे, वह उस ट्रेंडिंग रणनीति पर निर्भर करेगी जिसका आप उपयोग कर रहे हैं।

Linear Line Charts

Linear line चार्ट price scale को समान टुकड़ों में विभाजित करते हैं, जबकि log चार्ट प्रतिशत परिवर्तन के अनुसार मूल्य को मापता है। आप वहां पर नीचे लॉग पर क्लिक करके आसानी से linear या लॉग स्केल के बीच स्विच कर सकते हैं। linear चार्ट मूल्य परिवर्तन की गति को सर्वोत्तम रूप से दिखाता है, जबकि लॉग चार्ट से trends की पहचान करना आसान हो जाता है।

Candlestick Chart

Traders Candlestick चार्ट का उपयोग करते हैं, क्योंकि वे बहुत अधिक जानकारी के साथ मूल्य पैटर्न को एक नज़र में देखते हैं। कैंडलस्टिक चार्ट हरे और लाल चांडलर होते हैं। इन candles में बहुत सी अलग-अलग जानकारी होती है, और हरे रंग की candles से पता चलता है कि Bitcoin जैसी संपत्ति, उस निश्चित समय सीमा में खोले जाने की तुलना में एक उच्च टुकड़े पर बंद हुई।

हालाँकि, red candles विपरीत दिखाती हैं। कीमत खुलने की तुलना में कम बंद हुई। candles समय की एक निर्धारित मात्रा को मापती हैं। और यह कहीं भी हो सकता है, सेकंड से लेकर सालों तक। Candlestick chart पर प्रत्येक candle के चार भाग होते हैं। प्रत्येक candle में एक body और दो wick होती है, upper और lower wick।

यह आखिरी रिकॉर्ड की गई प्रक्रिया को करीब से दिखाता है। आम तौर पर candle stick का शरीर जितना लंबा होता है, उतनी ही intense खरीद और बिक्री उस समय सीमा के दौरान होती थी। यदि wicks छोटी हैं तो इसका मतलब है कि उच्च या निम्न शुरुआती और या समापन मूल्य के करीब हुआ।

Candles हमें इस बात का अंदाजा देती हैं कि बाजार कितना अस्थिर है, अगर हम candles को TA के नजरिए से देख रहे हैं, तो बाजार जितना अधिक अस्थिर होगा, लाभ या हानि की संभावना उतनी ही अधिक होगी ।

Depth Charts

Depth chart प्राप्त करने के लिए ऊपरी बाएं कोने में ट्रेडिंग दृश्य से toggle करें, depth chart हमें उन सभी मार्केट निर्माताओं को दिखाता है जो एक संपत्ति खरीदना या बेचना चाहते हैं, और वह कीमत जो वे भुगतान करना चाहते हैं।

Trend Lines

Trend lines चार्ट पर खींची गई विकर्ण रेखाएँ होती हैं जो विशिष्ट डेटा बिंदु को जोड़ती हैं। वे मूल्य आंदोलन और बाजार के रुझान को देखना आसान बनाते हैं। यह आम तौर पर सहमत है कि प्रवृत्ति लाइनों को valid माने जाने के लिए तीन या अधिक बिंदुओं को एक साथ जोड़ना चाहिए।

Trend lines के बारे में जानने के लिए मुख्य बातें यह हैं कि आप जिन बिंदुओं को जोड़ते हैं, वे हैं। एक uptrend में, आप लाइन चार्ट में निम्नतम मानों का उपयोग करके रेखाएँ खींचते हैं। तो तुम मोमबत्ती के नीचे से जाओ। और एक डाउनट्रेंड में, आप उच्चतम मूल्यों का उपयोग करते हैं, इसलिए आप ऊपर से जाते हैं। इन उच्चतम और निम्न प्रवृत्ति रेखाओं के आधार पर बाजार में आपूर्ति और मांग का संकेत मिलता है। एक वैध ट्रेंड लाइन को केवल एक संयोग या मूल्य में उतार-चढ़ाव दिखाने के लिए कई बार परीक्षण किया जाना चाहिए। जब हम चलती औसत का उपयोग करके भविष्य में प्रवृत्ति लाइनों का विस्तार करते हैं, तो वे प्रतिरोध की रेखा के रूप में कार्य करते हैं, या समर्थन करते हैं कि वे नीचे या शीर्ष पर हैं या नहीं।

List of India Private cryptocurrency in Hindi

जिनमे लेनदेन आपको उनमे तनाव कर ना सेके हमें निजी क्रिप्टो करेंसी कहा जाता है, उनमे आते हैं

  • ZCASE
  • DASH
  • PARTICLE
  • MONERO
  • VERGE
  • HORIZEN
  • BEAM

saktiprasad

में एक SEO लेखक हूँ। मुझे कम्प्युटर के बारे में रिसर्च करना और दूसरों के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। फिलहाल के लिए में कम्प्युटर शिक्षा में लिखता हूँ। इसके अलावा में दूसरों के लिए भी SEO लिखता हूँ। आप मुझे मेरा सोशल मीडिया पर फॉलो करसकते हें।

saktiprasad has 33 posts and counting. See all posts by saktiprasad

Leave a Reply

Your email address will not be published.