How to change name in Gmail and 10 labels in Hindi

हेलो दोस्तों आप सभी को स्वागत है एक नए लेख में, आज हम यहां पर जाने वाले हैं कि How to change name in Gmail? दोस्तों बहुत सारे लोग जीमेल में एकाउंट तो बना लेते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि अपना नाम कैसे चेंज करें जिसके कारण हो परेशान होने लगते हैं। क्या उन्हीं में से आप भी है अगर आप को भी मालूम नहीं है कि How to change name in Gmail तो कोई बात नहीं क्योंकि आज हम यहां पर जाने वाले हैं How to change name in Gmail. तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देर किए

How to change name in Gmail

जीमेल पे अपना नेम चेंज करने के लिए पहले आपको अपना फोन पर जीमेल एप्लीकेशन को ओपन करना होगा, ओपन करने के बाद जीमेल का फ्रंट पेज आ जाएगा उसी पेज के ऊपर बाएं तरफ से 3 लाइन का ऑप्शन दिखेगा उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद बहुत सारे ऑप्शन दिखेगा उसी ऑप्शन को नीचे स्क्रॉल करके जाना है आपको नीचे सेटिंग का एक ऑप्शन दिखेगा उसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Front page of gmail application
Gmail page

अब आपको एक ‘General setting’ का इंटरफ़ेस दिखाई देगा वहां पर आपका जितने भी आईडी लॉगिन किए होंगे सारे आईडी show हो जाएगा और आपको जिसी आईडी का नाम चेंज करना है उसी आईडी को select करना होगा।

अब आपको दूसरे इंटरफ़ेस दिखाई देगा जहां पर लिखा होगा ‘Manage your google account’, और वहां पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करोगे आपको एक इंटरफेस दिखाई देगा जहां पर कुछ ऑप्शन होगा उनमें से आपको ‘Personal info’ पर क्लिक करना है ।

Manage your Google account
manage account

करने के बाद एक प्रोफाइल का इंटरफ़ेस आ जाएगा और वहां पर आपके नाम के ऊपर क्लिक करना है।

अब आपको एक इंटरफेस दिखाई देगा जहां पर आपका फर्स्ट नाम और लास्ट नाम चेंज करने के लिए बताया जाएगा और आपको वहां पर आपका फास्ट नेम और लास्ट नेम दे देना है उसके बाद नीचे स्क्रॉल करके Save पर क्लिक कर देना है आप जैसे ही से पर क्लिक करोगे आपका नेम चेंज हो जाएगा।

Interface of name changing
Name change interface

How to remove gmail profile picture in Hindi

अब आप जान चुके होंगे How to change name in Gmail. जीमेल पर नेम चेंज करने के लिए जैसे स्टेप फॉलो करना पड़ता है प्रोफाइल फोटो रिमूव करने के लिए भी वही स्टेट को फॉलो करना पड़ता है,तो आइए जानते है।

सबसे पहले आपको आपके फोन में जीमेल एप्लीकेशन को ऑन कर देना है ऑन करने के बाद आपको उस अकाउंट से sign in करना है जिस अकाउंट से आप प्रोफाइल रिमूव करना चाहते हो।अब जीमेल का फ्रंट पेज पे आना है आनेके बाद उसी पेज के ऊपर बाएं तरफ से 3 लाइन का ऑप्शन दिखेगा उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद बहुत सारे ऑप्शन दिखेगा उसी ऑप्शन को नीचे स्क्रॉल करके जाना है आपको नीचे सेटिंग का एक ऑप्शन दिखेगा उसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपको एक ‘General setting’ का इंटरफेस दिखाई देगा वहां पर आपका जितने भी आईडी लॉगिन किए होंगे सारे आईडी show हो जाएगा और आपको जिसी आईडी का नाम चेंज करना है उसी आईडी को select करना होगा।

अब आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलेगा उनमें से आपको ‘Personal info’ पर क्लिक करना है और नीचे स्क्रॉल  करना है,करने के बाद एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ‘Go to about me’ उसपे एक बार क्लिक कर देना है।

Personal info interface
Personal info

अब एक ‘About me’ का पेज दिखेगा वहां पर थोड़ा स्क्रोल करना है और नीचे दिखाइ देगा ‘Manage your profile picture’ उसी पर क्लिक करके अंदर जाना है जाने के बाद प्रोफाइल पिक्चर का इंटरफ़ेस आ जाएगा वहां पर लिखा होगा ‘Remove’ जैसे ही आप रिमूव पर क्लिक करोगे आपका प्रोफाइल पिक्चर रिमूव हो जाएगा।

Remove profile photo
Remove profile photo

All labels in gmail in Hindi

क्या आप जीमेल में लेबल का सही इस्तेमाल करना जानते हैं। क्या आप जानते हैं जीमेल में इसको इस्तेमाल करना कितना फायदेमंद हो सकता है। अब इसके बारे में आप जानने वाले हैं। दोस्तों आप कभी जीमेल इस्तेमाल किए होंगे तो आपको जरूर पता होगा Gmail में बहुत प्रकार का Labels होते हैं जिसका इस्तेमाल करके हम जीमेल मैं जितना मैसेज आता है सभी को एक कस्टमाइज कर सकते हैं। तो आइए देखते हैं जीमेल में क्या-क्या लेबल सोते हैं और उनका इस्तेमाल क्यों और किस लिए किया जाता है।

जीमेल में कुल 10 प्रकार के लेबल होते हैं।

  • Starred( स्टार्ड)
  • Snoozed(स्नूज्ड)
  • Important(इंपोर्टेंट)
  • Sent(सेंट)
  • Scheduled(शड्यूल्ड)
  • Outbox(आउटबॉक्स)
  • Drafts(ड्राफ्ट्स)
  • All mail(ऑल मेल)
  • Spam(स्पैम)
  • Trash(ट्रैश)

What is starred in gmail in Hindi

आप कभी जीमेल फोन किए होंगे तो आपको आप यह चीज जरूर नोटिस किए होंगे जब किसी प्रकार के मेल आता है उनके बगल में एक स्टार का मार्क होता है आमतौर पर वह एक बुकमार्क जैसे काम करता है, मतलब किसी मेल को आपको बारंबार ओपन करना होता है तो वह मेल को आप स्टार मार्क करदेंगे तो, आपका नोटिस में जल्द आ जाएगा और आप आसानी से उसको ढूंढ के पा सकते हैं।

Started
Started

What is snoozed in gmail in Hindi

आप कभी मोबाइल में अलार्म सेट किए हो तो आप इसके बारे में जरूर जानते होंगे। आप जरूर नोटिस किया होगा किसी कंपनी से आपको बहुत सारे मेल आते हैं। यदि आप चाहते हैं उस कंपनी से कुछ टाइम के लिए मेल्स जो आते हैं वह दिखना बंद हो जाए तो आप snoozed का इस्तेमाल करसकते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ उस मेल को लोंग प्रेस करना पड़ेगा और आप ऊपर 3 डॉट पर क्लिक करके इसको सेट कर सकते हैं।

Snoozed
Snoozed

What is important in gmail in Hindi

मेल में जो मैसेजेस आते हैं उनमें से कोई मेल यदि आपका इंपॉर्टेंट है तो उसको मार्क करने के लिए आप इंपॉर्टेंट लेबल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Important
Important

What is sent in gmail in Hindi

यदि आप कोई भी मेल किसी को भेज रहे हैं और को सफलतापूर्वक प्राप्तकारी तक पहुंच गया है, वह मैसेजेस आपको यहां पर दिखाई देते हैं। आप जो मैसेज सेंड किए हैं वह उसके पास गया है या नहीं जानकारी पाने के लिए आप यह लेबल को खोल के उसको देख सकते हैं।

Sent
Sent

What is Scheduled in gmail in Hindi

जीमेल में हम शेड्यूल का इस्तेमाल किसी मेल को एक निर्दिष्ट समय और तारीख में भेजने के लिए इस्तेमाल करते हैं। हम इसके बारे में भी पहले से बात कर चुके हैं यदि आप को ईमेल को शेड्यूल कैसे करना है जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक के ऊपर क्लिक करके उसको पढ़ सकते हैं।

What is outbox in gmail in Hindi

कभी-कभी आप जिम मेल में किसी मैसेज को भेजते वक्त कोई असुविधा की वजह से यदि आपका मेल प्राप्तकारी तक नहीं पहुंच पाता है तो आप उसको यहां ठाब कर सकते हैं। Outbox मैं जो मेल होते हैं आप उसको दोबारा भेज सकते हैं।

Outbox
Out box

What is draft in gmail in Hindi

सोच लीजिए आपको 2 घंटे के बाद एक ईमेल भेजना है और उसके लिए आप 2 घंटे पहले से उसको लिख चुके हैं। पर आप उस मेल पर और भी कुछ चीजें ऐड करना चाहते हैं और उसके बाद में भेजने वाले हैं तो ऐसे में तो आप उसको शेड्यूल नहीं कर सकते। आप उस मेल को ड्राफ्ट पर रख सकते हैं। मतलब किसी मेल को भेजने से पहले यदि आप उसको कुछ देर के लिए अपने पास में रखना चाहते हैं तो आप उसको ड्राफ्ट की माध्यम से कर सकते हैं।

Draft
Draft

what is all mail in gmail in Hindi

आप मेल में कुछ मेल ऐसे होते हैं जो प्राइमरी टैब्स पर रहते हैं और कुछ सोशियल टैब पर रहते हैं और कुछ मेल से जो प्रमोशन के रिलेटेड होते हैं वह सब प्रमोशन टैब में रहते हैं। इसलिए कुछ मेरे को आप को ढूंढना आसान नहीं होता। तो आप All mail लेबल पर जाकर सभी मेल को देख सकते हैं जिससे मैं आपके आपकी Mail ID पर आए हैं।

All mail
All mail

What is spam in gmail in Hindi

हमने पहले से भी spam mail के बारे में बात कर चुके हैं। कुछ मेल ऐसे होते हैं कि आपको बार-बार आते हैं तो इसे में गूगल का सिस्टम उसको डिटेक्ट कर लेता है और उसको स्पैम फोल्डर में डाल देता है। यदि आपको लग रहा है कि कोई मेल आपको आया है पर आपके मोबाइल पर नहीं है वह जरूर स्पैम फोल्डर में हो सकता है।

Spam
Spam

What is trash in gmail in Hindi

जैसे कि हम हमारा Unnecessary मेल को डिलीट कर देते हैं, वह मेल सभी trash में रहता है। इसमें डिलीट होकर जो मेल रहता है वह Automatically 30 दिन के बाद अपने आप हर दिन के लिए डिलीट हो जाता है। यदि कोई मेल जो आपका जरूरी है आपके अनजाने में डिलीट हो गया है तो आप यहां से उसको फिर रिस्टोर कर सकते हैं।

Trash
Trash

अंतिम शब्द इसी लिख के लिए

आज हमने देखा कि How to change name in Gmail, How to remove Gmail profile picture जीमेल में क्या-क्या लेवल होते हैं। यदि हमारा यह लेख आपको अच्छा लगा है तो उसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। आप हमारा होम पेज पर जाकर हमारा दूसरा लेख को भी पढ़ सकते हैं। अगर हमे subscribe नेही किया तो जाके जल्द कीजिये ताकि हमारा नोटिफिकेशन परहले आपको ही पोहोंचे ।धन्यवाद

Write some interesting