ईमेल भेजने और प्राप्त करने की प्रक्रिया

ईमेल भेजने और प्राप्त करने की प्रक्रिया

दोस्तों किसी के साथ बातचीत करने के लिए एक माध्यम की जरूरत होती है जिसके द्वारा हम किसी के साथ बातचीत कर पाए। आप जरूर जानते होंगे पहले के जमाने में जब मोबाइल फोन का आविष्कार नहीं हुआ था तब लोग किसी के साथ बात करने के लिए कबूतरों का इस्तेमाल करते थे।

जैसे धीरे-धीरे नई technique का आविष्कार आने लगे, तो लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने लगे। और जैसे-जैसे तकनीक और भी ज्यादा अच्छा होता गया तब तक लोगों के पास आपस में बातचीत करने के लिए कई सारी माध्यम आ गए थे। जैसे कि Whatsapp, Facebook, Gmail इत्यादि।आज हम खासकर ई-मेल के ऊपर बात करने वाले हैं और यह जानने वाले हैं कि ईमेल भेजने और प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?

आपको जरूर पता होगा ईमेल क्या है? यह बहुत अच्छी बात है आपको ई-मेल क्या है पता है। यदि आपको नहीं पता तो सोचने की कोई बात नहीं, हम इसके ऊपर भी थोड़ी बात कर लेते हैं।

ईमेल क्या है?

ईमेल का मतलब होता है electronic mail. ईमेल एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा हम किसी को electronically मेल भेज सकते है और इस प्रक्रिया डिजिटल के रूप में होता है। ईमेल का यही खासियत है कि इसको भेजने के लिए आपको फिजिकली पैन और पेपर की जरूरत नहीं है। Email में हम टेक्स्ट के साथ साथ और भी दूसरी फाइल को भी भेज सकते है जैसे कि Photo, video, audio, document इत्यादि।

अब आप जान चुके होंगे कि ईमेल क्या है? अब देखते हैं ईमेल भेजने का प्रक्रिया क्या है ? ईमेल भेजने का प्रक्रिया को समझाने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि बहुत सारे लोग होते हैं जो ईमेल जीमेल के नाम सुनकर घबरा जाते हैं और कुछ लोग यही नहीं जानते कि इनके अंदर क्या फर्क है। आप हमारे साथ लेख के अंत तक बने रहिए हम आपको बताएंगे कि उनके अंदर क्या फर्क होता है।

ईमेल भेजने का प्रक्रिया

किसी के पास ईमेल भेजने के लिए हमको हमारे पास उपलब्ध ईमेल एप्लीकेशन के सहारे मेल भेजना पड़ेगा। ईमेल भेजने के लिए बहुत सारे एप्लीकेशन है जैसे कि Gmail, AOL, Outlook, Zoho, Mail.com, Yahoo! Mail, ProtonMail, iCloud Mail. आज हम जीमेल के ऊपर बात करने वाले हैं क्योंकि जीमेल उपयोगकर्ताओं का संख्या पूरे विश्व में जाना है और यह ईमेल भेजने के लिए बहुत लोकप्रिय सेवा है। दुसरे मेल भेजने की तरीका भी समान है।

मोबाइल से ईमेल भेजने का प्रक्रिया

मोबाइल से किसी के पास ईमेल भेजने के लिए आपके पास जीमेल एप्लीकेशन होना जरूरी है। आजकल जितना भी मोबाइल फोन होते हैं सभी में ये एप्लीकेशन पहले से इंस्टॉल होता है।

पहले आप जीमेल एप्लीकेशन को ऑन करें और नीचे को एक बटन देखने को मिलेगा जहां पर Compose लिखा होगा, उसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

Compose an Email
compose an email

अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुल चुका होगा और यहां पर सब ऑप्शन होगी जो आपको मेल भेजने के लिए जरूरत होती है।ऊपर के फोटो में आप देख सकते हैं अभी नया जीमेल पर क्या क्या ऑप्शन होता है। आइए देख लेते हैं यह ऑप्शन क्या काम होता है?

Compose Mail Interface - ईमेल
Compose Mail Interface
  • From– यह पर आपको उस ईमेल आईडी देना होता है जिसे Mail ID से आप किसी को मेल भेजने वाले हैं। यदि आपके मोबाइल में पहले से 1 या उससे ज्यादा ईमेल आईडी है तो यहां पर वह अपने आप आ जाता है। यदि आप चाहते हैं उसके बदले हम दूसरे ईमेल आईडी देने के लिए तो आप उनके बगल में स्थित मार्क के ऊपर क्लिक करके उसको बदल सकते हैं।
  • To– यहां पर आप उस व्यक्ति का ईमेल आईडी देना पड़ेगा जिससे यह मेल भेजने वाले हैं।
  • Cc-Cc का मतलब होता है Carbon Copy. इसमें आपको उन मेल आईडी को देना है जिसको आप उस मेल का एक कॉपी (duplicate mail) भेजना चाहते हैं। Cc मैं आप जिसका नाम डालते हैं वह सब मेल प्राप्त करने वाला को दिखेगा।
  • Bcc– Bcc का मतलब होता है Blind Carbon Copy. यदि आप चाहते हैं कि आप जिसको डुप्लीकेट मेल भेज रहे हैं वह प्राप्त करने वाला को मालूम ना पड़े तो आप Bcc का इस्तेमाल कर सकते हैं।सोच लीजिए आप [email protected] के पास एक मेल भेजा है और उस मेल का नकल को [email protected] को भी भेजे हैं पर आप नहीं चाहते कि [email protected] को इसके बारे में नहीं मालूम पड़े तो इसीलिए आपको Bcc में [email protected] को रखना पड़ेगा।
  • Subject– इसमें आपको कुछ लाइन लिखने पड़ेगा जिसके बारे में आप किसी को मेल भेज रहे हैं। सोच लीजिए मैं एक स्टूडेंट के पास कंप्यूटर नोट्स भेज रहा हूं, तो आप Subject में “Computer Notes” लिख सकते हैं। जिसके द्वारा प्राप्त करने वाला को मेल खुलने पहले से ही पता चल पाएगा कि किसके बारे में मेल आया है।
  • Compose mail- इसके अंदर आपका मेल का पूरा Body Part रहेगा। एक मेल के अंदर आप जो बताना चाहते हैं उसको आप के अंदर लिख सकते हैं।

अब आप जान चुके होंगे कि सभी ऑप्शंस का काम क्या होता है, तो आइए देख लेते हैं एक मेल कैसे लिखा जाता है।

Screenshot 2021 04 14 11 19 02 45
ईमेल कैसे लिखा जाता है

अब आप पूरे एक मेल लिख चुके होंगे और अब बारी आता है किसी को भेजने का। किसी को यह मेल भेजने के लिए आप उस इंटरफेस के उपर 3 बटन होता है और उसमे से आपको Middle वाला ऑप्शंस के ऊपर क्लिक करना है।

जीमेल में फोटो,वीडियो,Pdf फाइल इत्यादि कैसे भेजते हैं?

आप जानते होंगे ईमेल के द्वारा हम किसी टेक्स्ट के साथ-साथ मल्टीमीडिया (Photo,video, document) मैसेज भी भेज सकते हैं।

  • जीमेल में फोटो,वीडियो,Pdf फाइल इत्यादि भेजने के लिए आपको attachment के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जो सेंड बटन के बगल में होता है।
  • अटैचमेंट बटन को दबाने से आपको दो ऑप्शन मिलेगा
    • Attach file- यदि आपका फाइल आपका फोन में है तो आप इस ऑप्शन में क्लिक करें।
    • Insert from drive- यदि आपका फाइल google drive में है तो आप दो नंबर ऑप्शन को क्लिक कर सकते हैं।
Mail Attachment

मोबाइल से ईमेल प्राप्त करने का प्रक्रिया

कई सारे लोग ई-मेल तो भेज देते हैं पर कभी-कभी यह सही जगह पर नहीं पहँचती। इसमें आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है। हमारा छोटी मोटी गलती की वजह से ऐसे होता है।

अभी हम देखने वाले हैं ईमेल प्राप्त करने का प्रक्रिया क्या है।

  • पहले आप अपना मोबाइल का इंटरनेट डाटा को ऑन करे और ये जरूर देखले की आपके मोबाइल में इंटरनेट डाटा है या नहीं?
  • जीमेल एप्लीकेशन को ऑन करें और हो सके तो एक बार जीमेल एप्लिकेशन को रिफ्रेश करले।
  • यदि आपको अभी तक आपको मेल प्राप्त नहीं हुआ तो आप एक बार अपना स्पैम फोल्डर को जांच कर लीजिए(स्मैप फोल्डर कैसे जांच करते हैं जानने के लिए नीचे दिए गए लेख को पढ़ सकते हैं।
  • अब आप आपका मेल प्राप्त कर चुके होंगे।

Spam Folder/Message क्या होता है

अक्सर होता है कि कोई लोग आपको बार-बार अप्रासंगिक और बेकार मेसेज करते हैं। जीमेल का नया एल्गोरिदम सिस्टम इसे अपने आप ठाब कर लेता है पर उसको उसका फोल्डर में डाल देता है। उसको स्पैम मैसेज कहा जाता है। यदि आप किसी मेसेज को स्पैम/रिपोर्ट करना चाहते है तो आप उपर 3 डॉट के ऊपर जाकर उसको रिपोर्ट कर सकते हैं।

स्पैम मेसेज कहां पर होता है और कैसे डिलीट करें?

  • पहले 3 लाइन के उपर क्लिक करे और नीचे स्क्रॉल करें। उसके ऊपर क्लिक करे जहां पर स्पैम लिखा हुआ है।
Click on 3 line
Click on 3 line
Spam folder on Gmail
Spam folder on Gmail

अब आपके सामने स्पैम फोल्डर में जितने भी ई-मेल होगा सब आपको दिख जाएगा और ऊपर एक ऑप्शन आ रहा होगा ‘Empty Spam Now’. उसको क्लिक करने से आपका सभी स्पैम मैसेज डिलीट हो जाएगा।

Spam message on Gmail
Spam message on Gmail

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है (difference between email and Gmail in Hindi)

Email का मतलब होता है Electronic Mail, जिसके द्वारा हम दुनिया के किसी भी व्यक्ति को डिजिटली मैसेज कर सकते है और Gmail का मतलब होता है Google Mail जो की एक गूगल की तरफ से मुफ्त में उपलब्ध कराया गया एक सेवा है जिसके माध्यम से हम मेल भेजते हैं। यही से पता लगता है ईमेल एक ईमेल एक संचार तंत्र और Gmail एक संचार सेवा है।

अंतिम शब्द

आज हमने देखा कि ईमेल भेजने और प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है ? उम्मीद है कि आपको हमारा सभी लेख पसंद आ रहा होगा। कृपया नीचे दिए गए दूसरे पोस्ट को भी आप पढ़ सकते हैं और वहां से बहुत सारे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हमारा यह लक्ष्य रहता है कि हम जो भी कुछ लिखते हैं आपको जैसे समझ में आ जाए और आसान भाषा में देने को प्रयास करते हैं। अच्छा है तो हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं वहां पर भी हम फोटो और टेक्स्ट के माध्यम से बहुत सारे जानकारियां प्रदान करते हैं जो आपकी काम में आ सके। लेख अच्छा लगा दो एक कमेंट करना ना भूलें। धन्यवाद

Manas Ranjan

Graduate By Education, Blogger By Profession, Computer Learner By interest, Travel & Explorer By Hobby

Manas Ranjan has 49 posts and counting. See all posts by Manas Ranjan

One thought on “ईमेल भेजने और प्राप्त करने की प्रक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.