इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस क्या है? 5 इनपुट और आउटपुट डिवाइस के नाम

हेलो दोस्तों और एक नए लेख पर आपका बहुत स्वागत है। उम्मीद है कि आप सब अच्छे होंगे।

आजकल कंप्यूटर के बारे में कौन नहीं जानता? Computer स्वचालित तथा निर्देशानुसार काम करने वाला एक यंत्र है जिसको हम कुछ इनपुट देते हैं तो और कुछ डाटा को प्रोसेसिंग करके हमको आउटपुट के रूप में प्रदान करता है। अभी हम देखा कि इनपुट और आउटपुट नाम पर दो शब्द आया। आखिर क्या है यह इनपुट और आउटपुट डिवाइस और इनका काम क्या होता है? आइए जानते हैं कि इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या होता है?

इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या है / परिभाषा

इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस हमारा कंप्यूटर को किसी भी लोग तथा हमारे साथ योगायोग करने की या कुछ सूचना प्रदान करने की अनुमति देते है। इन्हीं डिवाइस के साथ हम कुछ डाटा को कंप्यूटर के सिस्टम से बाहर भी भेज सकते हैं। आइए इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस क्या है अलग अलग से देखते हैं।

इनपुट डिवाइस

इनपुट डिवाइस एक धरण का यंत्र होते हैं जो कि हमारे कंप्यूटर सिस्टम को पूछने डाटा प्रदान करने की काम करते हैं। इस यंत्र की सहायता से हम कंप्यूटर को कुछ Instruction दे सकते हैं पर इसके माध्यम से हम किसी Result नहीं पा सकते।

अब हमने जाना कि इनपुट डिवाइस किसे कहते हैं। आइए देख लेते हैं कुछ इनपुट डिवाइस और उनके काम।

5 इनपुट डिवाइस के नाम

Keyboards (कंप्यूटर कीबॉर्ड)

कीबोर्ड के बारे में हर कोई जानता है। ये एक इनपुट डिवाइस में एक है। कीबोर्ड के द्वारा हम कंप्यूटर में कुछ डाटा को इंटर करते हैं। कीबोर्ड में बहुत सारे की होते हैं और उनके अलग-अलग काम होते हैं। ज्यादातर सभी कंप्यूटर में 104 की होते हैं।

Type's of key's
computer keyboard

कीबोर्ड के अंदर जो अलग-अलग की होते हैं उनका नाम है

  • Alphanumeric keys – यह की के अंतर्गत जितना alphabet (A, B, C…, Z) होते है, सब आते हैं।
  • Control key – कंट्रोल की में जो सबकी आते हैं उसकी मदद से हम हमारी कंप्यूटर को ऑपरेट कर पाते हैं। जैसे कि Alt,Ctrl, Windows Logo Key इत्यादि।
  • Functional Keys – functional keys के अंतर्गत F1 से लेकर F12 तक जितना कि होते हैं वह सभी आते हैं। इनका अलग अलग सा काम होते हैं।
  • Numerical keys – इस key में सभी के सभी नंबर मौजूद होते है।
  • Navigational keys- इस की के अंतर्गत वो की आते है जेसे जी Left arrow, Right arrow, Page Up, Page down इत्यादि।

Mouse

माउस को हम कंप्यूटर मैं किसी चीज को चुनने के लिए या चिन्हट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। Mouse एक इनपुट डिवाइस है। एक साधारण माउस या हम जो माउस को काम के वक्त इस्तेमाल करते हैं उस पर 3 बटन होते है। ये है Right Click, Left और Wheel.

इनपुट डिवाइस mouse
  • राइट क्लिक को दबाने से हम कंप्यूटर की जो पेज में होते हैं उस पेज के लिए मौजूद जितना भी Options होते हैं वह सब हमको दिखाई देता है।
  • लेफ्ट क्लिक करके हम राइट की बटन से जो भी ऑप्शन को चुने थे उस निर्दिष्ट ऑप्शन तक जा सकते हैं। यदि हम किसी आइकन के ऊपर लेफ्ट बटन की सहायता से डबल क्लिक करते हैं तो एप्लीकेशन को ऑन कर देता हैं।
  • कंप्यूटर माउस के बीच में या दोनो स्विच के बीच में जो होता है उसको बोलते हैं व्हील। जिसकी माध्यम से हम हमारा कंप्यूटर के स्क्रीन को (आगे, पीछे या साइड) घुमा सकते है जिसको scrolling करना बोलते हैं।

कंप्यूटर माउस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें।

LightPen

लाइट पेन एक इनपुट डिवाइस है जिसके माध्यम से हम हमारे कंप्यूटर में कुछ ग्राफिक्स या किसी भी चित्र को बेहतर से बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Joystick

जॉयस्टिक (joystick) भी एक इनपुट डिवाइस है जिसकी माध्यम से हम कंप्यूटर में गेम खेल सकते हैं। इसमें बहुत सारे प्रकार की बटन होते हैं जिसकी मदद से हम गेम खेलते समय उसको Operate करपाये।

Microphones

माइक्रोफोन एक तरह की संवेदक होता है जो हमारी भाषा को विद्युतीय संकेत में रूपांतरित करता है। इसलिए रूपांतरित करता है क्योंकि कंप्यूटर हमारी भाषा को अच्छे से समझ पाए। माइक्रोफोन भी एक इनपुट डिवाइस है।

आउटपुट डिवाइस(Output Devices)

आउटपुट डिवाइस भी एक तरह की यंत्र होता है जो कंप्यूटर से आने वाले तथ्य को मनुष्य की रिडेबल फॉर्म में रूपांतरित करता है। आउटपुट डिवाइस में आने वाले तथ्य किसी भी फॉरमैट पर उपलब्ध हो सकते हैं जैसे कि टेक्स्ट, ग्राफिक्स, टैक्टिल, ऑडियो इत्यादि।

आइए देख लेते है ऐसे 5 आउटपुट डिवाइस और उसका क्या काम होता है

5 आउटपुट डिवाइस के नाम

Monitor

मॉनिटर ऐसा यंत्र होता है जिसके माध्यम से हम जो भी डाटा कंप्यूटर का हो प्रदान करता है उसका रिजल्ट इसमें प्रदर्शित होता है। इसमें जो भी डाटा प्रदर्शित होता है वह सभी ग्राफिक्स, वीडियो या ऑडियो फॉर्मेट पर उपलब्ध होते हैं। मॉनिटर बहुत सारे प्रकार के होते हैं जैसे की LED (Light Emitting Diode), LCD (Liquid Crystal Display) इत्यादि।

Printer(प्रिंटर)

Inkjet Printer
printer

प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है जिसके माध्यम से हम किसी भी डाटा को प्रिंट करते हैं। यह भी बहुत सारे प्रकार के होते हैं जैसे कि इंपैक्ट प्रिंटर नॉन इंपैक्ट प्रिंटर इत्यादि।

प्रिंटर के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Headphone(हेडफोन)

हेडफोन की सहायता से हम कंप्यूटर को माइक्रोफोन से जो इनपुट दिए थे उसका आउटपुट को सुन सकते हैं। उसको छोड़ कर भी हम दूसरा जो है मल्टीमीडिया होता है जैसे कि वीडियो या ऑडियो उसको सुन सकते हैं। Headphone एक output device है।

Computer Speakers(कंप्यूटर स्पीकर्स)

कंप्यूटर स्पीकर यानी कि लाउड स्पीकर जो कि एक आउटपुट डिवाइस के नाम पे जाना जाता है। ये ज्यादातर हमारे कंप्यूटर सिस्टम पर लगा जाता है। कंप्यूटर स्पीकर का मुख्य काम होता है ऑडियो निकलना जो एक आम इंसान सुनके समझ पाए। ये भी बहुत सारे प्रकार के आते हैं जेसे की Dynamic, Subwoofer, Horn, Electostatic इत्यादि

Projecter(कंप्यूटर प्रोजेक्टर)

कंप्यूटर प्रोजेक्टर एक आउटपुट डिवाइस है। ये एक कंप्यूटर हार्डवेयर का हिस्सा है।इसका काम होता है किसी छोटे परदे को बड़े पर्दे से प्रदर्शित करने में सहायक होता है।बड़े बड़े थिएटर या किसी बड़े मीटिंग में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

आज आपने क्या सीखा

आज अपने सिखा के कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस क्या होता है और 5 इनपुट और आउटपुट डिवाइस के नाम और इसका क्या-क्या काम होता है। मुझे उम्मीद है कि आपको इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस क्या है समझ में आया होगा। हम सदा सर्वदा चाहते हैं कि आपको किसी भी टेक्निकल चीज को आसान भाषा में प्रदान करने की जो आपको आसानी से समझ में आ सके। यदि आपको यह हमारा लेख अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपने दोस्तों को भी एक कदम शिक्षा की ओर की तरह ले चले। धन्यवाद।

Write some interesting