What is a Light Pen and 4 uses of the light pen in Hindi

हेलो दोस्तों कैसे हो सब। उम्मीद है कि आप अच्छे होंगे। पहले हम जाने थे joystick के बारे में जोकि कंप्यूटर में वीडियो गेम खेलने के लिए इस्तेमाल होता है। आज हम देखने वाले हैं इनपुट डिवाइस सीरीज के और एक डिवाइस light pen के बारे में। तो बिना देर किए आइए देख लेते हैं लाइट पेन के बारे में।

लाइट पेन क्या है

लाइट पेन कंप्यूटर माउस की तरह एक Pointing Device होता है। यह एक इनपुट डिवाइस है। यह दिखने के लिए एक पेन की तरह होती है। लाइट पेन कार्य करने के लिए VDU के साथ कनेक्ट होना पड़ता है।

दूसरे इनपुट डिवाइस

Light pen के कार्य

लाइट पेन Photocell और Optical System को लेकर काम करती है। लाइट पेन के अंदर एक Small Tube में Photocell और Optical System दोनों होते हैँ। Light pen जो एक साधारण सा पेन के तरह दिखता है, इसका इस्तेमाल हम किसी डिस्प्ले में नो आइटम को सिलेक्ट करने के लिए या कंप्यूटर के स्क्रीन पर किसी graphic draw करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। जब light pen का Tip कंप्यूटर मॉनिटर स्क्रीन के ऊपर चलता है और पेन का बटन को हम दबाते हैं इसके अंदर जो फोटो सेल सेंसिंग एलिमेंट होता है स्क्रीन का लोकेशन को डिटेक्ट कर लेता है और सीपीयू को उसका सिग्नल भेजता है।

लाइट पेन का आविष्कार किसने किया?

दुनिया का पहला लाइट पेन Ben Gurley के द्वारा 1959 पे आविष्कार किया गया था। और यह भी माना जाता है कि कंप्यूटर माउस को बनाने का Idea लाइट पेन से ही लिया गया था।

4 Uses of Light pen in Hindi

  • लाइट पेन एक Valuator के रूप में इस्तेमाल हो सकता है।
  • इसको हम एक Stroke input device के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसको standard pick device के रूप में बहुत सारे ग्राफिक्स सिस्टम के अंदर इस्तेमाल किया जाता है
  • लाइट पेन को डेस्कटॉप के स्क्रीन के ऊपर मार्क करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है सीधे साधे में बोले तो लाइट पेन को एक Locator के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

Conclusion

आज हमने देखा कि लाइट पेन क्या है और लाइट पेन का Uses. उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा कृपया अपने दोस्तों के साथ मेले को शेयर करें और अपने दोस्तों के अंदर भी यह ज्ञान को बांटे। धन्यवाद।

1 thought on “What is a Light Pen and 4 uses of the light pen in Hindi”

Write some interesting