Joystick kya hai and 5 types of joystick in hindi

हेलो दोस्तों, हम पहले भी इनपुट डिवाइस के बारे में जान चुके हैं। कई सारे इनपुट डिवाइस जैसे कि कीबोर्ड माउस प्रिंटर इत्यादि के बारे में हम पहले से हमारे वेबसाइट पर बात कर चुके हैं। तो आज हम बात करने वाले हैं जायस्टिक के ऊपर जो कि एक इनपुट डिवाइस है। तो बिना देर किए आया देख लेते हैं कि जस्टिस क्या होता है और यह कितने प्रकार के होते हैं। परिचय स्टिक से बारे में जानने के पहले हम देख लेते हैं कि इनपुट डिवाइस क्या होता है।

इनपुट डिवाइस क्या है

इनपुट डिवाइस वो डिवाइस होते है जिनका इस्तेमाल सिर्फ हम हमारे डाटा को कंप्यूटर के अंदर इनपुट करने के लिए करते हैं या कंप्यूटर को कुछ कमांड्स देने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

उदाहरण : 

आज हम बात करने वाले हैं जॉयस्टिक के ऊपर

जॉयस्टिक क्या है और उनका क्या काम होता है?

Joystick एक इनपुट डिवाइस होता है जिसमें एक छोटी सी Stick (छड़ी) लगा होता है उसके ऊपर और नीचे दो बल लगा होता है। और एक कंप्यूटर डिवाइस पर इसका इस्तेमाल वीडियो गेम खेलने के लिए किया जाता है। जॉयस्टिक किसी भी डायरेक्शन पर घुमा सकते हैं। इसका उपयोग कंप्यूटर में वीडियो गेम खेलने के साथ साथ Computer Aided Designing(CAD) के लिए किया जाता है।

जॉयस्टिक को कब और किसने बनाया था?

जॉयस्टिक जो कंप्यूटर में वीडियो गेम खेलने के लिए इस्तेमाल होता है उसको 1967 मैं Ralph H. Baer ने बनाया था।

जॉयस्टिक के प्रकार(Types of Joystick)

आज तक जायस्टिक 5 प्रकार में उपलब्ध है। आइए देखते हैं उन डिस्ट्रिक्ट का नाम क्या है और उनके मुख्य विशेषताएं।

  • डिजिटल जॉयस्टिक(Digital joystick)
  • पैडल जायस्टिक (Paddle joystick)
  • एनालॉग जॉयस्टिक (Analog joystick)
  • पीसी एनालॉग जॉयस्टिक (PC analog joystick)

डिजिटल जॉयस्टिक(Digital joystick)

joystick
joystick

डिजिटल जॉयस्टिक सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला और सबसे आम जॉयस्टिक है। इसको हम सिर्फ हमारे कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। और भी इस प्रकार के जॉयस्टिक को ‘Atari Style’ जॉयस्टिक बोला जाता है।

पैडल जायस्टिक (Paddle joystick)

पैडल जायस्टिक (Paddle joystick) में एक knob का इस्तेमाल होता है, एक होता है गेम को कंट्रोल करने के लिए होता है जो गेम में फायरिंग बटन का काम करता है। यह सबसे पुराना जॉयस्टिक है।

एनालॉग जॉयस्टिक

IMG 20210501 WA0034

एनालॉग जॉयस्टिक, दोनो डिजिटल जॉयस्टिक और पैडल जॉयस्टिक का combine होते हैं। एनालॉग जोयस्टिक गेम को एक डिजिटल जोयस्टिक की तरह कंट्रोल करता है। ये भी पैडल जॉयस्टिक की तरह गेम में movement को मापने के लिए potentiometer का इस्तेमाल करता हैं।

पीसी एनालॉग जोयस्टिक PC analog joystick

IBM पहले ये जायस्टिक को प्रेजेंट किया था।ये दिखने के लिए एनालॉग जॉयस्टिक जैसा होता है। इसमें कई तरह की बटन होता है और ये कंप्यूटर में कनेक्ट करने के लिए USB ports का इस्तेमाल करता है।

जॉयपैड

IMG 20210501 WA0032

ये उस तरह की जायस्टिक होते हैं जो बिना स्टिक में आते हैं। ये जायस्टिक गेम को कंट्रोल करने के लिए एक D-pad (directional pad) का इस्तेमाल करता है। अभी के समय में इस प्रकार के joystick ज्यादा इस्तेमाल हो रहे हैं।

जॉयस्टिक कोनसा डिवाइस है?

Input Devices

जॉयस्टिक कितने प्रकार के होते हें?

5 प्रकार के जॉयस्टिक होते हें।

किस प्रकार के जॉयस्टिक अभी ज्यादा इस्तेमाल हो रहे हें?

Joypad

Conclusion

आज हमने देखा की जायस्टिक क्या होता है उनका क्या काम होती है।और joystick कितने प्रकार के होते हैं। उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। यदि आप हमारे लेख को लेकर कुछ सुहाब देना चाहते हैं तो आप दे सकते हैं और लेख को अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले।

Write some interesting