ms word insert tab in hindi, Notes in PDF

इस लेख के अंदर एमएस वर्ड इन्सर्ट तब के नोट्स को अटैच कर दिया गया है। आप लेख को पढ़ते वक्त नोट को डाउनलोड करने का ऑप्शन आपको मिल जाएगा। दूसरी नोट्स के लिए आप हमारा PDF पेज पर जा सकते हैं।

आज का हमारा Topic है Insert tab के बारे में। दोस्तो हम पहले से देख चुके हें की MS Word में Home Tab / Menu का क्या होता है और इनके क्या क्या features है। यदि आप इसको अभी तक नहीं दिखा तो आप उसको देख सकते हैं या इस पाराग्राफ के नीचे हमने आपको उसका लिंक में जाकर देख सकते हैं। आज हम बात करने बाले हें MS word insert tab क्या होता हैं और इनके अंदर क्या क्या एसे features होते हें जो हमको किसी डॉक्युमेंट्स बनाते वक्त बहुत काम में आते हें।

MS word insert tab क्या है? what is MS word insert tab in Hindi?

MS word insert tab के द्वारा हम हमारे पैराग्राफ में किसी भी प्रकार का Picture, Graph Chart , Table इत्यादि को बना सकते हें। और इसमें जो commands होते हैं ये सब एक एक ग्रुप मैं बांटा गया होता हैं। तो आइए देखे हें की MS Word insert tab पर क्या क्या command और group होते हें।

इंसर्ट टैब क्या है?

वर्ड में इन्सर्ट टैब का एक ऑप्शन होता है जहा पर हम जाकर हमारा डॉक्यूमेंट फाइल में Page, Picture, Table, Word Art, Clip Art, Smart Art, Hyperlink, Bookmark, Text Box, Date and Time, Symbols, Equation इत्यादि इन्सर्ट करसकते हैं,जो की हमारा वर्ड डॉक्यूमेंट फाइल को और भी अच्छा बनाता है.

किसी डॉक्यूमेंट में पिक्चर को लाने के लिए क्या करते हैं?

डॉक्यूमेंट में पिक्चर को लाने के लिए पहेले हमें वर्ड के अन्दर इन्सर्ट टैब में जाना पड़ेगा और वहां आपको पिक्चर का ऑप्शन मिलजायेगा. उसपे आप क्लिक करके आसानी से अपना देवीचे या ऑनलाइन से किसी भी पिक्चर को ऐड करसकते हैं.

1. Pages (MS word insert tab group)

Pages ग्रुप के अंतर्गत कुछ commands होते हें जेसे की cover page, blank Page, Page break। आइए देख लेते हें की इन में क्या- क्या काम होते हैं।

A. Cover Page

इस कमांड के द्वारा हम किसी भी प्रकार के एक से ज्यादा पेज वाले डॉक्युमेंट्स पर एक cover लगा सकते हें जेसे की एक पुस्तक मे लगा हुआ होता हैं। इसके द्वारा हमारे जो भी डॉक्युमेंट्स होता है उसका सुंदरता 2 गुना बढ़ जाता है और भी professional लगता है। ये कमांड के अंदर पहेले से कुछ templates होता है जिसमे हमको add करके उसपर हमारा डॉक्युमेंट्स का नाम या फोटो को लगाना होता हैं।

B. Blank Page

जेसे की आप सभी ने जानते होगे की Blank Page का मतलब है की खाली पेज जहा पर कुछ लिखा हुआ नहीं होता है। पर यहां पर इसका काम हमारे डॉक्युमेंट्स के अंदर किसी page को पूरे के पूरे खाली छोड़ने के लिए होता हैं।

C. Page Break

Page break कमांड के द्वारा हम डॉकयुमेंट में कुछ स्पेस को छोड़ सकते हैं। आइए इस प्रक्रिया को अच्छे से समझते हैं। मान के चलिये आप एक बूक को लिख रहे हैं। उस में बहुत सारे अध्याय होता हें। तो जब एक अध्याय एक पेज का मध्य भाग पर खतम होता है तो आप दूसरे अध्याय को लिखने के लिए एक नए पेज से सुरुवात करते हें। आप कभी कभी इसको बूक में भी दिखा होगा। तो ये जो कमांड होता हैं इस particular काम के लिए एस्तेमाल होता हें। Page Break को एक बाक्य में बोले तो एक पेज को छोड़ कर दूसरे पेज के पहले से सुरू करना होता है।

2. Table

MS word insert tab पर एक ग्रुप, table के नाम पर होता है। यहा पर हम हमारी डॉक्युमेंट्स पर एक टेबल को insert कर सकते हैं। जब User ये कमांड पर क्लिक करता हैं इसमे कुछ छोटे छोटे स्पेस आते हें जहां पर से हम हमारा आवश्यकता के अनुसार टेबल को हमारी डॉक्युमेंट्स पर import कर सकते हें।

जब आप एक टेबल अपने डॉक्युमेंट्स के अंदर import कर देते हें ये आपको सीधा Design के पेज पर ले जाता हैं जहां पर आप एक simple सा दिखना वाला टेबल को अलग-अलग looks दे सकते हें। केसे एक अच्छे से टेबल बना जाता है, जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट में बता सकते हें तो हम आपके के लिए एक नया लेख लाएँगे।

3.Illustrations

Illustrations के माध्यम से आप अपनी डॉक्युमेंट्स पर image, shape, icon, chart, Screenshot इत्यादि को लगा सकते हें। आइए देख ते हें की इसमें जो कमांड होता हैं उसके द्वारा हम क्या क्या करसकते हें।

A. Pictures

Pictures कमांड्स के द्वारा हम कई सारे image add करसकते हें जो हमारे कम्प्युटर में होता हैं। उसको छोड़के हम internet से भी इमेज को add कर सकते हें। इनको add करने के लिए इस पर दो अलग अलग कमांड्स होते हें।

B. Shapes

MS Word insert tab में shape नाम पर एक कमांड होता है जहांपर से हम अलग अलग किसम के शेप को Add कर सकते हें। जितना भी Shape होते हें सभी के सभी Shape इस पर दिखने को मिल जाते हें।

C. Icons

analytics-icons
MS word insert tab icons

इसके द्वारा हम हमारी डॉक्युमेंट्स पर कई प्रकार के icons को add कर सकते हें और ये सब online मिलता हैं। आप मोबाइल का इमोजी को यहाँ पर एक icons की तरह ले सकते हें।

D. 3D Models

इसपर आप बहुत सारे चीजों को 3D में access कर सकते हें। 3D Models का मतलब होता है वो सभी चीज जिसको हम मन मुताबिक हर दिशा पे घूम सकते हें और हमारा मनचाहे Shape में रख सकते हें।

E. Smart Art

स्मार्ट आर्ट के मदद से हम Presentation को बना सकते हें। जिसके द्वारा एक जटिल चीजों को हम बहुत अच्छे से समझ पाते हें ।

F. Chart

pie-chart-ms-word
chart used in MS word

जेसे की आप सभी ने जानते होंगे की एक चीज को graphically दिखने के लिए हम को chart की जरूरत पड़ती है। जिसपे हम डाटा को अच्छे से दिख और समझ पाते हें। ये mathematics और science की खेत्र में ज्यादा रूप से एस्तेमाल होते हें।

G. Screenshot

आप सभी ने ये Terms के साथ जरूर टकराते होंगे। screenshot का मतलब होता है एक पगे जिसको हम mobile या कम्प्युटर के स्क्रीन पर दिखते हें उसको एक photo की Format में निकाल ना। इसके अंदर एक ऑप्शन होता है जिसके द्वारा आप पूरे स्क्रीन को या स्क्रीन का कुछ पार्ट को फोटो की तोर पर सेव कर सकते हें।

MS word ke dwara computer/laptop pe screenshot kaise le

Ms word के द्वारा computer/Laptop पर screenshot लेने के लिए कुछ steps follow करना होगा आइए देखते हें की वो क्या क्या है।

  • Step 1– पहले ये चुने की कोनसा पेज को Screenshot लेना है और उसको on रखे।
  • Step 2– keyboard के right corner में एक की होता है “Print Screen system request” उसको दवाएं। (ये Pageअपने आप copy होकर रहता है।)
  • 3rd Step – MS Word पर जाकर उसको Paste (Ctrl + V) करे।
  • 4th Step– अब ये वहाँ पर आ जाएगा, उसके बाद इमेज के उपर right click करके “Save As Picture” पे क्लिक करे।

4. Add-Ins

Add-Ins के द्वारा आप वर्ड पर एक extension लगा सकते हैं। जेसे की Wikipedia. ये आपको काम करते वक्त किसी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए सहायक होता है। उसको छोड़ कर और भी बहुत सारे Add-Ins होते हें जिसको आप चाहे तो वहां पर दिये गए store से इंटरनेट की सहायता से लगा सकते हें।

5. Media

media ग्रुप पर एक कमांड होता है, जिसका नाम है Online Video जिसकी सहायता से हम हमारी डॉक्युमेंट्स पर online से एक विडियो को embed करसकते हें। जिसके द्वारा हम उस विडियो को एक code की Format लाकर लगा सकते और उस video को हम उसी डॉक्युमेंट्स के उपर देख सकते हें। पर ये काम तभी हो पाएगा हमारे पास एक अच्छा इंटरनेट कनैक्शन हो।

6. Links (MS word insert tab group)

इसमें 3 प्रकार के कमांड होती है। आइए देखते हें उसका क्या काम होती है।

A. Hyperlinks

Hyperlinks का मतलब होता है किसी एक टेक्स्ट के उपर किसी लिंक को डालना। जेसे आप एक documents पर अपना Facebook profile को जोड़ना चाहते हें तो आप उसपर जाकर अपना प्रोफ़ाइल का लिंक को जोड़ सकते हें। ये लिंक देखने के लिए blue color के वर्ड पर underline दिया हुआ रहता है। Hyperlinks लगाने का short cut key है (Ctrl + K).

B. Bookmark

आप कभी न कभी किसी भी जगह पर इसका इस्तेमाल जरूर किए होंगे। सोच लीजिये आप एक किताब पढ़ रहे हें और उसको आधा पढ़ कर छोड़ दिये हें तो आप उसको आधा से पढ़ ने के लिए कुछ मार्क देते हें जेसे की दोबारा पढ़ने के जिये आसान हो और ज्यादा धुदना न पड़े की आप पहेले कहाँ से छोड़ दिये थे। ठीक उसी तारा यहा पे bookmark का काम होता हें।

C. Cross Reference

Cross Reference का मतलब होता है एक पगे को दूसरे पेज तक refer करना। सोच लीजिये की अप एक document पर एक टॉपिक के उपर लाइक हो जिसको थोड़ा समझने के जटिल हैं तो आप उसको आपका डॉकयुमेंट के अंदर अक जगह पर details में लिखे को तो आप उसको वह पर लिंक कर सकते हो जेसे की एक reader को परिशनी झेलना ना पड़ें। इसको केसे Implement किया जाता है जानने के लिए आप Microsoft का ये आर्टिक्ल “Create a cross-reference” को देखे।

7. Comments

इसके द्वारा आप अपनी डॉक्युमेंट्स के किसी word या पैराग्राफ पर कुछ comments, tips देना चाहते हें तो दे सकते हें।

8. Header & Footer (MS word insert tab group)

  • Header– इसके द्वरा आप अपनी डॉक्युमेंट्स पर Header को set करसकते हैं। इस में ज़्यादातर डॉक्युमेंट्स का Heading को लिखा जाता है।
  • Footer – इसके द्वारा आप अपनी Footer सेट कर सकते हें। इसमें ज़्यादातर पेज नंबर दिया जाता है। आप चाहे तो इन header और footer मे अप जो चाहे उसको दे सकते हें ज एक छोड़े वर्ड में एक बड़े चीज को दर्शाता हो।
  • Page Number– इसमें आप अपने पेज नंबर और उनके लिए उपलब्ध डिज़ाइन को सेट कर सकते हो।

9. Text (MS word insert tab group)

MS word insert tab group में टेक्स्ट group के अंदर बहुत सारे कॉमेंट्स आते हैं जैसे कि text box, Explore quick parts, Insert WordArt इत्यादि। इसमें बहुत सारे से कमल सोते हैं जिसके सहायता से आप टेक्स्ट में कुछ बदलाव ला सकते हैं। आइए देख लेते हैं इनके अंदर कुछ इंपॉर्टेंट command जो ज्यादातर काम में आता है।

Text box

टेक्स्ट बॉक्स के अंदर कुछ Template होते हैं जिसको आप अपनी डॉक्यूमेंट पे Import करके उसी स्टाइल से टेक्स्ट को लिख सकते हैं।

Insert WordArt

इसके तहत से आप किसी डॉक्यूमेंट के अंदर एक सुंदर सा टेक्स्ट को लगा सकते हैं। यह ज्यादातर पोस्टर बनाने में इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि पोस्टर का टेक्स्ट बहुत अच्छा लगे।

Add a Drop Cap

इसके द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट का पैराग्राफ का पहला टेक्स्ट को बड़ा कर सकते हैं। अब Newspaper या किसी भी magazine में ऐसे टेक्स्ट को जरूर देखे होंगे।

Insert date and time

इसकी सहायता से आप अपने डॉक्यूमेंट पर कुछ Time या Date को लगा सकते हैं। यहां पर बहुत सारे Time और Date का Format पहले से होता है आप को जो Format पसंद है उसको लगा सकते हैं।

Symbols (MS word insert tab group)

यह ग्रुप दो भाग में बांटा गया है एक है Equation और एक है Symbol.

Equation

यदि आप किसी Mathematics या Science का डॉक्यूमेंट बना रहे हैं तो आप इसको जरूर जानते होंगे। Equation का मतलब होता है समीकरण जो इनमें बहुल मात्राओं में इस्तेमाल होते हैं।

Symbol

यहां पर सभी के सभी Symbol होता है जो गणित और विज्ञान में इस्तेमाल किया जाता है। Ex- © ¥ Ω Etc.

आज अपने क्या सीखा

आज अपने सीखा की MS Word insert tab मे क्या क्या commands होते हैं और इनके काम के बारे में। हमने आपको पूरे के पूरे जानकारी देते हें और इनके अंदर जो भी कोम्मण्ड्स होते हें सभी को हमने cover किए हें। मुझे पूरे उम्मीद है की आपको आज जरूर कुछ सीखने को मिलेगा। हमारी लेख अच्छा लगा हे तो आप उसको अपनी दोस्तो के साथ शेर करके जरूर उनको भी कुछ शिखाएं। धन्यवाद्।

Manas Ranjan

Graduate By Education, Blogger By Profession, Computer Learner By interest, Travel & Explorer By Hobby

Manas Ranjan has 49 posts and counting. See all posts by Manas Ranjan

Leave a Reply

Your email address will not be published.