कंप्यूटर नेटवर्किंग इन हिंदी नोट्स

Hello दोस्तो पहले हम जान चुके हैं कि कंप्यूटर क्या है और इसके पीढ़ियां के बारे में। आज का लेख में हम बात करेंगे कंप्यूटर नेटवर्किंग क्या होता हैं। कंप्यूटर नेटवर्किंग कितने प्रकार के होते हैं, और इनके बीच में क्या अंतर होता है। पर यह सब जानने से पहले आपको पता होना चाहिए कि नेटवर्क क्या होता है। दोस्तों मैं आपको सरल भाषा में समझाऊं तो नेेटवर्क का मतलब दो या दो से ज्यादा जब आपस में जुड़े हुए होते हैं,उसको नेटवर्क कहा जाता है।

Computer Network in Hindi (कंप्यूटर नेटवर्क क्या है)

अब जानते हैं कि कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है। Computer network एक सिस्टम होता है जहां पर एक से अधिक कंप्यूटर information और resources के लिए जुड़े हुए होते हैं। उसका मतलब यह होता है कि कंप्यूटर्स आपस में बात कर सकते हैं और हर एक कंप्यूटर जो उस चैन में जुड़े हुए होते हैं और दूसरे सिस्टम को information भेज सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें-

कंप्यूटर नेटवर्किंग
credit- pixabay

कंप्यूटर नेटवर्किंग यूजर और मशीन दोनों को कम्युनिकेट करने के लिए सीमित में कुछ सेवाएं प्रदान करती है। विभिन्न प्रकार के सेवाएं द्वारा उपलब्ध होती है। For ex. Telephone lines, wires, cables, satellite links, radio frequency Etc. ऐसे बहुत सारे मध्यम होती है जिसके माध्यम से नेटवर्किंग को सेटअप किया जा सकता है इसी प्रकार माध्यम से कंप्यूटर का लिंक करने को Topology कहा जाता है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग की जरूरतें ( Computer Network Needs )

  1. किसी भी प्रकार के डाटा को उसके संबंधित अनुष्ठान का दूसरे जगह भेजना
  2. किसी भी प्रकार डाटा उस नेटवर्क से संबंधित दूसरे लोगों को देना
  3. जरूरी कालीन परिस्थितियों में quick link बना के नेटवर्क से जुड़ी हुई दूसरों लोगों तक पहुंचाना
  4. E-mail की सहायता से दूसरे लोगों के साथ वार्तालाप करना
  5. Internet मैं उपलब्ध resources से ज्ञान ग्रहण करना

कंप्यूटर नेटवर्किंग का उपयोग करने का लाभ (Benefits of Computer Network)

योगायोग करने में सुधार

जैसे Business बढ़ता है वैसे कर्मचारियों के बीच में अच्छा Communication होना जरूरी है वैसे एक संगठन अपने community को जोड़ने और standardized system पे काम करके communication पे सुधार लाते हैं। Information शेयर करना बिजनेस को ज्यादा कुशल बना सकता है।

लगात कम करना और दक्षता में सुधार

एक Important केंद्रीभूत के जनकारी संग्रहित करने और उसका कार्य को Stabilize करने में सुधार कर सकता है।

त्रुटियां का कम होना

सभी कर्मचारी निर्देश के अनुसार काम करते हैं इसीलिए ऑर्गेनाइजेशन का ज्यादा से ज्यादा काम करा सकती है और consistency में सुधार ला जा सकती है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग
credit- pixabay

नेटवर्क के प्रकार (Types of Computer Network)

क्या आप जानते हैं कंप्यूटर नेटवर्किंग कितने Types के होती हैं,इनके बीच में क्या अंतर होती है। मुझे उमीद हे आपको इसके बारे में कुछ कुछ पता होगा। चलिए इसके बारे में आपको Details में बताता हूं।

वैसे नेटवर्क्स के बहुत सारे टाइप्स होते हैं। पर basically देखा जाए तो नेटवर्क्स के 3 मैन टाइप्स होते हैं।

  1. LAN (local area network)
  2. MAN (metropolitan Area Network)
  3. WAN(wide area network)
NetworksLAN(local area network)MAN(metropolitan area network)WAN(wide area network)
Used InBuilding,Office,School,House2 or more building,city Etc.Multiple City or Country
Range10m-1000m5km-50kmUp to. 1 Lakh km.
Example’sEthernet,wifiCable TVInternet
Difference Between LAN,MAN,WAN

LAN (local area network)

कंप्यूटर का क्षेत्र प्रमुख क्षेत्र है जिसने हर क्षेत्र में तेजी से उन्नति की है। प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ यह संभव हो गया है कि कंप्यूटर स्वयं communicate कर सकता है। LAN नेटवर्क को हम छोटे छोटे जगह पर इस्तेमाल करते हैं। जैसे हम LAN नेटवर्क को House पर , कोठाएं पर (building) दफ्तर (office) में या विद्यालय (school) में इस्तेमाल करते हैं। LAN का range दूसरे नेटवर्क से कम होता है इसीलिए हम इसको छोटी-छोटी क्षेत्र में इस्तेमाल करते हैं। संख्या में बोले तो इसका range 10m -1000m तक होता हैं।

Elements of LAN

LAN has following Elements.

  1. Server
  2. Work Stations
  3. Network Interface Unit
  4. Communication Channels

1.Server

LAN मैं server एक मेन कंप्यूटर की तरह है, जो एक host की तरह काम करता है। Server डाटा,सॉफ्टवेयर इत्यादि दुसरे elements को प्रदान करता हैं जो उनके साथ जुड़े हुए होते हैं।यह work station की सेवा करता है। LAN का एक से ज्यादा server होती है।

2.Work Staton

Work station का काम होता है कंप्यूटर को LAN के सह जोड़ना। बिना work station के LAN exist नहीं करता। पर इसका यह मतलब नहीं कि work station के पास hard-disk होना जरूरी हैं।

3.Network Interface Unit (NIU)

NIU का काम दूसरे नेटवर्क के साथ संपर्क स्थापन करना होता है। NIU एक दिवस की तरह होता है जो प्रति work station और server के साथ जुड हुए होते हैं।

4.Communication Channels

इसका मतलब तार के साथ जोड़ना होता हैं। ऐसे 3 टाइप्स के तार होते हैं जो LAN का स्थापन के समय कम में आती हैं।

  • Twisted pair cables : यह तार टेलीफोन के तार की तरह होती है
  • Co-axial Cables : यह तार टेलिभिजन के तार की तरह होती है
  • Fiber Optic Cables : यह तार newly introduced हैं जो glass और plastic के सहायता से बनी हुई हैं।

Computer Kya hai aur uske prakar !

Generation of computer in hindi

MAN (metropolitan Area Network)

MAN का व्यवहार दो या दो से ज्यादा बिल्डिंग को एक साथ कनेक्ट करने में व्यवहार किया जाता है। इसको multiple सिटी में भी व्यवहार किया जाता है। इसका range medium तथा 5km – 50km तक होता हैं। पर यह WAN से कम range में आता हैं। Cable tv नेटवर्क इसका एक अच्छा Example हैं। इसका Setup करने का कॉस्ट LAN से थोड़े ज्यादा होते हैं।ये 10 Mbps से लेकर 1 gbps तक bandwidth का support करता है। इसमें bridge,Routers(Networking Devices) इस्तेमाल होता है। इसका error rate ज्यादा होती हैं।

WAN (wide area network)

WAN का व्यवहार बड़े-बड़े City , Country etc. को जोड़ने के लिए इस्तेमाल होता है। WAN अब तक की यूज होने वाला सबसे बड़ी नेटवर्क है जिसका range 1,00,000km तक होती है। इसका सबसे बड़ा example इंटरनेट है। इसका सेटअप करना दूसरे नेटवर्क से costly होता हैं। ये 15.4 Kbps से लेकर 2.4 Gbps तक bandwidth के support करता है। इसका error rate LAN,MAN से ज्यादा होती हैं

Conclusion –

तो यह थी ‘ कंप्यूटर नेटवर्किंग and types of network ‘ । उम्मीद है कि आपको ये Article ‘ कंप्यूटर नेटवर्किंग ‘ अच्छा लगा होगा। मैंने बहुत simple तरीके से आप को समझाने के लिए try किया। यदि इसके बारे में आपको कुछ डाउट है तो आप हमको कमेंट में या contact कर सकते हैं। जैसे कि आप जानते हैं हम जो भी आर्टिकल लिखते हैं उसका एक short notes pdf में हम आपको हर article में देने के लिए try करतेे हैं । आप नोट्स चाहते हैं तो आप हमारा Pdf page को check out कर सकते हैं। धन्यावाद।

Manas Ranjan

Graduate By Education, Blogger By Profession, Computer Learner By interest, Travel & Explorer By Hobby

Manas Ranjan has 49 posts and counting. See all posts by Manas Ranjan

Leave a Reply

Your email address will not be published.