Air Charging क्या है ? क्या ये सच में हवा में चार्ज होती है। Mi Air Charging

अभी का जमाना डिजिटल का जमाना है। कुछ कम साल के अंदर विज्ञान और तकनीक बहुत जोर से आगे बढ़ रहा है। हम हर दिन तकनीक की क्षेत्र में कुछ नया दिखते हैं। जब वह तकनीकी सच में आ जाता है तब हम सोचते हैं कि अरे वाह यह कैसा कमाल हो गया!

यदि आप जानना चाहते हैं कि Air Charging क्या होता है तो खासकर यह लेख आपके लिए है। आप हमारे साथ ऐसे बने रहिए और आज हम बात करेंगे यार चार्जिंग क्या होता है जिसका मतलब होता है बिना किसी तार या बिना किसी pad के जरिए चार्जिंग होना।

असल में चार्जिंग होता क्या है? जब चार्जिंग की बारी आता है तब हमारे मन में एक ही चीज आ रहा होगा कि एक केबल जिसका एक साइड में मोबाइल को कनेक्ट किया जाता है और दूसरे को इलेक्ट्रिसिटी के साथ। यदि हम और भी थोड़ा एडवांस में जाए तो हमारे मन में आता है वायरलेस चार्जिंग या वायरलेस फास्ट (VOOC) चार्जिंग। पर आज हम बात करेंगे एक ऐसी चार्जिंग टेक्नोलॉजी के बारे में जिससे ना कोई तार होता है या Wireless Charger के तरह किसी भी पेड़ पर रखना पड़ता है, मतलब पूरे Truly Wireless.

यह जो Air Charging है यानी हवा में चार्ज करने वाला यंत्र इनका कांसेप्ट जो है वह आता है Xiomi और Lenovo कंपनी की तरफ से। आइए देख लेते लेते हैं दोनों की तरफ से आया हुआ कांसेप्ट के बारे में

MI air charging क्या है

Xiomi कंपनी जो की MI के नाम से भी जाना जाता है, Air Charging के बारे में सबसे पहले निकल के आया, जो की एक हैरान करदेने वाला सच है! 29 January 2021 को MI की official twitter handle से सभी को जाने को मिला की ये दुनिया का सबसे Truly Wireless Charger/Air Charger निकाल रहा है। एक ऐसा लोता कंपनी जो इसको पहले अनाउंसमेंट किया। आइए देख लेते है उनका कांसेप्ट क्या है और Air Charging काम केसे करता है।

Mi Official tweets

Air Charging काम केसे करता है।

MI point-of-view से यह एक बॉक्स की तरह होती है। यह एक ऐसा डिवाइस होते हैं जिसको आप अपना रूम में एक कोने में रखना होता है। जब आप अपना मोबाइल को लेकर उस रूम में प्रवेश करते हैं तब आपका मोबाइल अपने आप चार्ज होने लग जाता है पर यह डिवाइस का एक वैध रेंज होता है उसके अंदर आपको जाना होता है।

ये बेस सिस्टम/बॉक्स में सारे के सारे तकनीकी होता है। इसमें 5 phases में एंटीना लगा हुआ बताएं जो मदद करता है आपका मोबाइल को ढूंढने में। इसके साथ साथ और भी 144 antennas Beam-form में होता है। इसका काम होता है कि यह millimeter-waves को ट्रांसफर करता है एक्यूरेट बीम को फॉर्म करते हुए जेसे की बीम का फॉर्म उस पार्टिकुलर डिवाइस तक पहुंचपाए।

Air Charging Technology
Image Source- Mi’s Twitter Handle

इसमें और भी दो एंटीना लगा होता है एक है Beacon antenna जो कि अपनेआप मोबाइल को Air Charging Box को एक दुसरे के साथ जोड़ता है। दुसरा एक Array जिसमे 14 antenna होता है जो आते हुए बीम को Electical forms में convert करते हैं और आपका मोबाईल चार्ज होने लगजाता है।

अभी Mi के हिसाब से इसका जो चार्जिग स्पीड है वो सिर्फ 5 Watt का है। आपको लगता होगा की जब 65 watt का charging speed आ चुका है तब 5 watt का चार्जिग स्पीड क्या है? पर देखा जाए तो एक Truly Wireless Charger के हिसाब से ठीक ठाक है और आनेवाले समय में इसको और भी Improve किया जा सकता है।

यह सब आपको सुनने में बहुत अजीब लग रहा होगा पर प्रैक्टिकली देखा जाए तो आपको कुछ करने को जरूरत नहीं है, आप एक रूम में घुसे और आपका मोबाइल अपने आप चार्ज होने लग जाए।

Lenovo की Air Charging Concept

लेनोवो की नजर से जो Air Charging की कांसेप्ट का नाम है Motorola One Hyper. इसका भी एक चार्जिंग स्टेशन होता है। आप अपने मोबाइल को ज्यादा से ज्यादा 100 cm. के अंदर रखते हैं तो ये अपने आप मोबाईल को चार्ज करने लग जायेगा। यदि चार्जिंग स्टेशन और मोबाइल के बीच में कुछ भी प्रकार के बाधा आ जाएगा तो यह चार्जिंग होना बंद हो जाता है। जब आप बाधा को दुर कर देंगे तो ये जल्द से जल्द चार्जिंग होना शुरू हो जाएगा।

Air Charging के कुछ फायदा ओर नुकसान

जैसे कि आप जानते हैं हर एक चीज का कुछ ना कुछ फायदा और नुकसान होते हैं। अभी हमने जो यार चार्जिंग के फायदा और नुकसान के बारे में बात करेगें ये सब हमारा Point -of-Views से है। इसके बारे में कोई भी कंपनी ऑफिशियली अभी तक नही बोला है। हो सकता है आगे चलकर हमे इसको और भी बेहतर रूप से देख पाए।

Air Charging के फायदा

  • इसमें कोई भी Cable (तार) की जरुरत नही होने वाला है।
  • ये Truly Wireless Charger होने वाला है क्योंकि हमने वायरलेस चार्जर में देखेगी इसमें एक Pad की जरूरत होती है और यह pad एक तार से जुड़ा हुआ होता है इसका मतलब यह होता है कि एक तरीके से इसमें भी तार का इस्तेमाल होता है।

Air Charging के नुकसान

  • इसकी एक निर्दिष्ट दूरता होती है और आपका डिवाइस उस निर्दिष्ट दूरता के अंदर रहना चहिए।
  • इसकी जो Charging Speed hai ये 5 watt का है पर एक truly wireless charging के हिसाब से ये सही है।

Air Charging क्या है (What is Air Charging)?

Air Charging यानी एक इस यंत्र जो हवा में आपका मोबाईल को चार्ज करने का क्षमता रखता है। इस टेक्नोलॉजी के अनुसार आपके रूम पे एक बॉक्स रहेगा जिससे आपका मोबाइल चार्ज होगा। ज्यादा बिस्तर में जानकारी के लिए हमारा लेख पर जाएं।

Air Charging और Wireless Charging में क्या फर्क है?

Air Charging और Wireless Charging में बहुत बड़ा फर्क है। Wireless charging में एक Charging Pad की जरूरत होती है और उस pad एक तार के सह जुड़ा हुआ होता है। इसका मतलब ये की wireless charging पूरी तरह से wireless का Experience नहीं देता। air charging में किसी भी प्रकार के तार का इस्तेमाल नहीं होगा।

Air Charging Tecnology किसका है?

सबसे पहले Air Charging Tecnology कांसेप्ट को MI के द्वारा लिया गया है। 29 January 2021 में इसका announcement Mi उसका official twitter handle में किया है।

Air Charger का कीमत क्या है?

अभी तक Air Charging Tecnology बजार में नही आया है पर बहुत सारे Tech Expert का कहना है कि ये मार्केट में पहली बार नए वाला है इसीलिए इसका कीमत थोड़ा ज्यादा होने वाला है। फिर भी आप इसका कीमत 10,000 से सुरु हो सकता है।

Air Charging मार्केट में कब तक आयेगा?

अभीतो इसका announcement क्या गया है। आपको ये इस साल का अंत तक यानि 2021 के अंत से लेकर 2022 का सुरु होने तक देखने को मिल जायेगा।

Conclusion

आज हमने बात किए कि Air Charging क्या है और कैसे काम करता है। हम को उम्मीद है आप Air Charging Tecnology के बारे में समझ गए होंगे बास सभी को ये उम्मीद है कि कब से ये मार्केट में उपलब्ध कराया जाएगा। यदि ये जल्द से जल्द मार्केट में आएगा क्या आप इसे किसी भी कीमत में खरीदना चाहेंगे? हमको इस सवाल का उत्तर कमेंट बॉक्स में जरूर बताके जाएं। धन्यवाद।

Write some interesting