कंप्यूटर मेमोरी क्या है और इसके प्रकार-Computer Memory in Hindi

इस लेख में मैं आपको समझाऊंगा What is Computer Memory In Hindi और कंप्यूटर मेमोरी कितने प्रकार के होते है? कंप्यूटर मेमोरी computer में स्टोरेज स्पेस है जहां प्रोसेसिंग और प्रोसेस्ड डेटा इंस्ट्रक्शन स्टोर किए जाते हैं।

कंप्यूटर मेमोरी कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है, फिर भी इसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है या मान लिया जाता है।

Table of Contents

कंप्यूटर मेमोरी क्या है (What Is Memory In Hindi)

कंप्यूटर मेमोरी वह है जो कंप्यूटर को डेटा स्टोर और पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देती है, और यह कई अलग-अलग रूपों में आती है। यह पर्सनल कंप्यूटर, analog computer और टैबलेट से लेकर स्मार्टफोन और डिजिटल कैमरों तक लगभग किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में पाया जा सकता है।

कंप्यूटर मेमोरी कंप्यूटर hardware का एक हिस्सा है जिसका उपयोग डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है| मेमोरी का उपयोग कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर द्वारा भी किया जाता है

कंप्यूटर मेमोरी को किलोबाइट्स (केबी), मेगाबाइट्स (एमबी) या गीगाबाइट्स (जीबी) में मापा जाता है। एक किलोबाइट 1,000 बाइट्स के बराबर होता है, एक मेगाबाइट 1,000 किलोबाइट्स के बराबर होता है और एक गीगाबाइट 1,000 मेगाबाइट्स के बराबर होता है।

मेमोरी की परिभाषा (Definition Of Memory In Hindi)

कंप्यूटर मेमोरी डेटा स्टोरेज है जिसे कंप्यूटर प्रोसेसर द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। शब्द “MEMORY” डेटा को स्टोर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले physical devices को संदर्भित करता है, जैसे hard drives, solid state drives, and RAM।

कंप्यूटर मेमोरी के प्रकार (Type of Computer Memory In Hindi)

कंप्यूटर मेमोरी के प्रकार (Type of Computer Memory In Hindi)

कंप्यूटर मेमोरी के तीन मुख्य प्रकार हैं| 

  1. प्राइमरी मेमोरी (Primary Memory)
  2. सेकेंडरी मेमोरी (Secondary Memory)
  3.  कैश मेमोरी (Cache Memory)

प्राइमरी मेमोरी (Primary Memory In Hindi)

Primary memory कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी होती है। यह वह जगह है जहाँ ऑपरेटिंग सिस्टम, एप्लिकेशन प्रोग्राम और वर्तमान उपयोग में डेटा रखा जाता है।

प्राइमरी मेमोरी, सेकेंडरी मेमोरी की तुलना में तेज और महंगी होती है, जिसका इस्तेमाल लंबी अवधि के स्टोरेज के लिए किया जाता है।

राउटर में मेमोरी भी होती है जो आपके कंप्यूटर से कनेक्ट होने पर उसके बारे में जानकारी संग्रहीत करती है। विशिष्ट रूप से, यह एक रूटिंग तालिका सहेजेगा जिसमें आपके कंप्यूटर का MAC address, आपके कंप्यूटर को निर्दिष्ट किया गया IP address और आपके कंप्यूटर के IP address का लीज़ समय शामिल होता है।

यह वर्तमान में निष्पादित प्रोग्राम और डेटा को रखता है जिसके साथ प्रोग्राम काम कर रहा है। जब किसी प्रोग्राम को पहली बार मेमोरी में लोड किया जाता है, तो इसे आम तौर पर प्राइमरी मेमोरी में स्टोर किया जाता है।

प्राइमरी मेमोरी के प्रकार (Types Of Primary Memory In Hindi)

प्राइमरी मेमोरी मुख्य रूप से 2 प्रकार की होती है – 

  1. RAM 
  2. ROM
RAM

RAM (Random Access Memory) एक प्रकार की मेमोरी है जिसका उपयोग आपका कंप्यूटर अस्थायी डेटा को स्टोर करने के लिए करता है। जब आप कोई फ़ाइल save करते हैं, तो यह आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत होती है, जो एक प्रकार का long-term storage है। हालाँकि, जब आप किसी फ़ाइल को खोलते हैं या उसका उपयोग करते हैं, तो इसे हार्ड ड्राइव से RAM में कॉपी किया जाता है ताकि आपका कंप्यूटर इसे अधिक तेज़ी से एक्सेस कर सके।

मैं आपको यह भी बताना चाहता हूं कि server में रैम भी है जो सर्वर की शॉर्ट-टर्म मेमोरी है। यह सर्वर पर चल रहे सभी एप्लिकेशन और प्रक्रियाओं के डेटा को अस्थायी रूप से संग्रहीत करता है।

RAM के प्रकार

RAM भी 2 प्रकार के होते हैं  

  1. SRAM (Static Random Access Memory)
  2. DRAM (Dynamic Random Access Memory)
1. Static Random Access Memory

SRAM एक प्रकार की Random Access Memory है जो प्रत्येक बिट डेटा को एक एकीकृत सर्किट के भीतर एक अलग कैपेसिटर में संग्रहीत करती है। चूँकि SRAM केवल चार या छह ट्रांजिस्टर का उपयोग करता है, यह तेज़ हो सकता है और DRAM की तुलना में कम शक्ति का उपयोग करता है, जिसके लिए चिप पर बहुत अधिक ट्रांजिस्टर की आवश्यकता होती है। नतीजतन, कंप्यूटर में कैश मेमोरी के लिए SRAM का उपयोग किया जाता है।

2. Dynamic RAM

“Dynamic RAM (DRAM) एक प्रकार की रैंडम एक्सेस मेमोरी है जो प्रत्येक बिट डेटा को एक एकीकृत सर्किट के अंदर एक अलग कैपेसिटर में संग्रहीत करती है। चूंकि वास्तविक कैपेसिटर चार्ज को लीक करते हैं, इसलिए जानकारी अंततः फीकी पड़ जाती है जब तक कि कैपेसिटर चार्ज को समय-समय पर रीफ्रेश नहीं किया जाता है।”

ROM

ROM (Read Only Memory) एक प्रकार का long-term storage है जिसे आपके कंप्यूटर द्वारा संशोधित नहीं किया जा सकता है। यह डेटा संग्रहीत करता है जिसे आपके कंप्यूटर को BIOS (basic input/output system) जैसे बुनियादी प्रोग्राम शुरू करने और चलाने की आवश्यकता होती है।

रोम के प्रकार है

रोम के तीन प्रकार हैं:

1. MROM (Masked Read Only Memory)

MROM एक प्रकार का ROM है जिसे निर्माण प्रक्रिया के दौरान प्रोग्राम किया जाता है। इस प्रकार की ROM रिप्रोग्रामेबल नहीं होती है।

2. PROM (Programmable Read Only Memory)

PROM (Programmable Read Only Memory) एक प्रकार की ROM है जिसे मैन्युफैक्चरिंग के बाद यूजर द्वारा प्रोग्राम किया जा सकता है। इस प्रकार के ROM को फिर से प्रोग्राम करने से पहले मिटा दिया जाना चाहिए।

3. EPROM (Erasable Programmable Read Only Memory)

EPROM (Erasable Programmable Read Only Memory) एक प्रकार की ROM है जिसे मैन्युफैक्चरिंग के बाद यूजर द्वारा मिटाया और प्रोग्राम किया जा सकता है। इस प्रकार के ROM को पराबैंगनी प्रकाश का उपयोग करके मिटाया जा सकता है।

रोम के क्या फायदे हैं?-Benefits Of ROM

  • रीड-ओनली मेमोरी (ROM) का उपयोग करने का एक लाभ यह है कि यह गैर-वाष्पशील है, जिसका अर्थ है कि बिजली बंद होने पर भी यह अपने डेटा को बरकरार रखती है। यह महत्वपूर्ण डेटा को संग्रहीत करने के लिए ROM को आदर्श बनाता है, जिसे खोना नहीं चाहिए, जैसे कि कंप्यूटर या अन्य डिवाइस को बूट करने के लिए उपयोग किया जाने वाला प्रोग्राम कोड।
  • ROM का एक अन्य लाभ यह है कि यह आमतौर पर अन्य प्रकार की मेमोरी, जैसे हार्ड ड्राइव या फ्लैश ड्राइव की तुलना में शारीरिक क्षति के लिए अधिक प्रतिरोधी है। यह कठोर वातावरण, जैसे औद्योगिक सेटिंग्स या अंतरिक्ष में डेटा को संग्रहीत करने के लिए उपयुक्त बनाता है।
  • अंत में, ROM अक्सर अन्य प्रकार की मेमोरी की तुलना में तेज़ हो सकता है, जैसे कि RAM, जो इसे उन अनुप्रयोगों के लिए आदर्श बनाता है जिन्हें वीडियो गेम या ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे डेटा तक त्वरित पहुँच की आवश्यकता होती है।

प्राइमरी मेमोरी के लाभ (Benefits of primary memory)

  • प्राइमरी मेमोरी एक प्रकार का कंप्यूटर डेटा स्टोरेज है जो कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी में संग्रहीत जानकारी को संदर्भित करता है। इसमें कंप्यूटर की रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) में संग्रहीत डेटा के साथ-साथ रीड-ओनली मेमोरी (ROM) में संग्रहीत कोई भी डेटा शामिल है।
  • सेकेंडरी मेमोरी डिवाइस की तुलना में प्राथमिक मेमोरी के लाभों में तेज डेटा एक्सेस और अधिक स्टोरेज क्षमता शामिल है। इसके अतिरिक्त, कंप्यूटर को कार्य करने के लिए प्राथमिक मेमोरी की आवश्यकता होती है, जबकि द्वितीयक मेमोरी नहीं होती है।
  • प्राथमिक मेमोरी का एक लाभ यह है कि यह द्वितीयक मेमोरी उपकरणों की तुलना में तेज़ डेटा एक्सेस की अनुमति देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि डेटा रैम में संग्रहीत होता है, जिसे अन्य प्रकार के स्टोरेज डिवाइसों की तुलना में बहुत तेजी से एक्सेस किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, प्राथमिक मेमोरी में अधिकांश द्वितीयक मेमोरी उपकरणों की तुलना में अधिक भंडारण क्षमता होती है। उदाहरण के लिए, एक विशिष्ट हार्ड ड्राइव लगभग 1TB डेटा स्टोर कर सकता है, जबकि अधिकांश RAM मॉड्यूल 16GB तक डेटा स्टोर कर सकते हैं।
  • प्राइमरी मेमोरी का एक अन्य लाभ यह है कि कंप्यूटर को कार्य करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑपरेटिंग सिस्टम और अन्य महत्वपूर्ण प्रोग्राम आमतौर पर ROM में संग्रहीत होते हैं, जिन्हें प्राइमरी मेमोरी के बिना एक्सेस नहीं किया जा सकता है। प्राथमिक मेमोरी के बिना, कंप्यूटर बूट करने या कोई कार्य करने में सक्षम नहीं होगा।

सेकेंडरी मेमोरी (Secondary Memory In Hindi)

सेकेंडरी मेमोरी क्या है?

सेकेंडरी मेमोरी डेटा और प्रोग्राम को स्थायी रूप से रखने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्टोरेज डिवाइस को संदर्भित करता है। इसे बाहरी मेमोरी या गैर-वाष्पशील मेमोरी के रूप में भी जाना जाता है।

सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस के सामान्य उदाहरण hard drives, solid state drives, optical discs, and magnetic tapes हैं। इन उपकरणों का उपयोग बिजली की आपूर्ति न होने पर भी डेटा को स्थायी रूप से संग्रहीत करने के लिए किया जाता है।

सेकेंडरी मेमोरी प्राइमरी मेमोरी की तुलना में धीमी होती है, लेकिन यह अधिक डेटा स्टोर कर सकती है। यह प्राइमरी मेमोरी से भी महंगी होती है।

सेकेंडरी मेमोरी के प्रकार (Type Of Secondary Memory In Hindi)

सेकेंडरी मेमोरी के 5 मुख्य प्रकार हैं|

  1. Flash Memory
  2. Magnetic Storage
  3. Optical Storage
  4. Hard disk drives (HDD)
  5. Solid state drives (SSD)
  • Hard disk drives (HDD): HDD डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर में पाए जाते हैं। वे कताई डिस्क पर डेटा संग्रहीत करते हैं, और वे बहुत अधिक डेटा रख सकते हैं। लेकिन वे एक्सेस करने में भी धीमे हैं, इसलिए वे उन डेटा को स्टोर करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं जिन्हें जल्दी एक्सेस करने की आवश्यकता है।
  • Solid state drives (SSD): एसएसडी एचडीडी की तुलना में नए हैं, और वे एक्सेस करने में बहुत तेज हैं। लेकिन वे अधिक महंगे भी हैं, इसलिए वे एचडीडी के रूप में व्यापक रूप से उपयोग नहीं किए जाते हैं।
  • Flash Memory: फ्लैश मेमोरी एक प्रकार की गैर-वाष्पशील मेमोरी है जिसे मिटाया और फिर से प्रोग्राम किया जा सकता है। इसका उपयोग अक्सर USB फ्लैश ड्राइव, डिजिटल कैमरा और सॉलिड-स्टेट ड्राइव में किया जाता है।
  • Magnetic Storage: मैग्नेटिक स्टोरेज हार्ड ड्राइव या फ्लॉपी डिस्क जैसे माध्यम पर डेटा स्टोर करने के लिए मैग्नेट का उपयोग करता है। इस प्रकार की सेकेंडरी मेमोरी का उपयोग अक्सर इसकी कम लागत और उच्च विश्वसनीयता के कारण दीर्घकालिक भंडारण के लिए किया जाता है।
  • Optical Storage: ऑप्टिकल स्टोरेज सीडी या डीवीडी जैसे माध्यम पर डेटा स्टोर करने के लिए लेजर का उपयोग करता है। इसकी उच्च क्षमता और स्थायित्व के कारण इस प्रकार की माध्यमिक मेमोरी का उपयोग अक्सर अभिलेखीय उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

सेकेंडरी मेमोरी के लाभ

  1. सेकेंडरी मेमोरी एक प्रकार का कंप्यूटर स्टोरेज है जो डेटा को होल्ड करता है जो वर्तमान में CPU द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा है। 
  2. प्राथमिक मेमोरी की तुलना में यह एक्सेस करने में धीमी है, लेकिन यह अधिक डेटा स्टोर कर सकती है।
  3. सेकेंडरी मेमोरी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कंप्यूटर को डेटा और प्रोग्राम को स्थायी रूप से स्टोर करने की अनुमति देती है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका मतलब है कि बिजली बंद होने पर भी डेटा और प्रोग्राम उपलब्ध रहेंगे।

कैश प्राइमरी मेमोरी (Cache Memory In Hindi)

कैश मेमोरी क्या है?

कैश मेमोरी एक प्रकार की कंप्यूटर मेमोरी होती है जिसका उपयोग बार-बार एक्सेस किए गए डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर मुख्य मेमोरी से तेज होती है और इसे सीपीयू या एक अलग चिप पर स्थित किया जा सकता है। कैशे मेमोरी का उपयोग सीपीयू के करीब एक छोटी, तेज मेमोरी में बार-बार एक्सेस किए गए डेटा को स्टोर करके प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है।

जब डेटा कैश मेमोरी से पढ़ा जाता है, तो इसे आमतौर पर मुख्य मेमोरी में भी कॉपी किया जाता है। यह सीपीयू को अगली बार जरूरत पड़ने पर डेटा को अधिक तेजी से एक्सेस करने की अनुमति देता है। कैश मेमोरी का आकार आमतौर पर मुख्य मेमोरी से बहुत छोटा होता है, इसलिए यह केवल सीमित मात्रा में डेटा स्टोर कर सकती है।

जब CPU को डेटा या निर्देशों तक पहुँचने की आवश्यकता होती है, तो यह सबसे पहले कैश मेमोरी की जाँच करता है। यदि डेटा या निर्देश कैश में हैं, तो उन्हें जल्दी से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। यदि वे कैश में नहीं हैं, तो सीपीयू को उन्हें मुख्य मेमोरी से पुनः प्राप्त करना होगा, जो कि बहुत धीमी है।

कैश मेमोरी का आकार आमतौर पर किलोबाइट्स (केबी) या मेगाबाइट्स (एमबी) में मापा जाता है। कैश मेमोरी का आकार जितना बड़ा होता है, वह उतना ही अधिक डेटा और निर्देश स्टोर कर सकता है। कैश मेमोरी को लेवल 1 (L1), लेवल 2 (L2) और लेवल 3 (L3) कैश के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। L1 कैश CPU में बनाया गया है और बहुत तेज़ है। L2 कैश L1 की तुलना में थोड़ा धीमा है लेकिन फिर भी बहुत तेज़ है। L3 कैश L2 से भी धीमा है लेकिन यह अधिक डेटा स्टोर कर सकता है।

अधिकांश आधुनिक कंप्यूटरों में कैश मेमोरी के सभी तीन स्तर होते हैं। किसी कंप्यूटर में कैश मेमोरी की मात्रा उसके समग्र प्रदर्शन पर बड़ा प्रभाव डाल सकती है।

कैश मेमोरी के प्रकार (Types of Cache Memory In Hindi)

Cache Memory एक प्रकार की फास्ट एक्सेस मेमोरी है जिसका उपयोग बार-बार एक्सेस किए गए डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। कैश मेमोरी तीन प्रकार की होती है:

  1. प्रोसेसर कैश: यह हाई-स्पीड मेमोरी की एक छोटी मात्रा है जो प्रोसेसर में निर्मित होती है। यह हाल ही में एक्सेस किए गए डेटा और निर्देशों को स्टोर करता है ताकि उन्हें प्रोसेसर द्वारा जल्दी से प्राप्त किया जा सके।
  2. डिस्क कैश: यह बड़ी मात्रा में मेमोरी है जिसका उपयोग हार्ड डिस्क से अक्सर एक्सेस किए गए डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। डिस्क कैश आमतौर पर उसी भौतिक डिस्क पर स्थित होते हैं जिस डेटा को वे कैश कर रहे होते हैं।
  3. मेमोरी कैश: यह एक विशेष प्रकार की मेमोरी है जिसका उपयोग रैम से बार-बार एक्सेस किए गए डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। मेमोरी कैश आमतौर पर समर्पित मेमोरी चिप्स या मॉड्यूल पर स्थित होते हैं।

कैश मेमोरी के लाभ

कैशे मेमोरी एक प्रकार की हाई-स्पीड मेमोरी है जिसे कंप्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) में बनाया जाता है। यह सीपीयू को अक्सर उपयोग किए जाने वाले निर्देशों और डेटा को जल्दी से एक्सेस करने में सक्षम बनाता है, जो सिस्टम के समग्र प्रतिक्रिया समय को कम करता है।

कैश मेमोरी कंप्यूटर सिस्टम के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह सीपीयू और मुख्य मेमोरी के बीच एक बफर के रूप में कार्य करता है, और अक्सर एक्सेस किए गए डेटा और निर्देशों को स्टोर करता है। यह CPU द्वारा आवश्यक मेमोरी एक्सेस की संख्या को कम करने में मदद करता है, जिससे सिस्टम की समग्र गति में सुधार होता है।

निष्कर्ष

कंप्यूटर मेमोरी वह जगह है जहां कंप्यूटर द्वारा तत्काल उपयोग के लिए डेटा store किया जाता है। मुझे आशा है कि आप समझ गए होंगे कि कंप्यूटर मेमोरी क्या है और इसके प्रकार क्या हैं। इस लेख में हमने What is Computer Memory In Hindi और कंप्यूटर मेमोरी कितने प्रकार के होते है? ( Types of Computer Memory In Hindi ) और कंप्यूटर मेमोरी के बारे में और भी बहुत सी बातें।

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें। अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *