बिटकॉइन का मालिक कौन है? बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

बिटकॉइन का मालिक कौन है?- एक और नए लेख में आपका स्वागत है. उम्मीद है कि आप हमारा पहला लेख क्रिप्टोकरेंसी क्या है पढ़ लिए होंगे. यहां पर आपको यह जानने को मिला होगा कि क्रिप्टोकरेंसी क्या है? क्रिप्टोकरेंसी का कैसे Value बढ़ता है या घटता है. हाउ टो इन्वेस्ट इन क्रिप्टोकरेंसी. यदि अभी तक आपने उसी को नहीं देखा तो एक बार उसको देख लीजिए, तो आपको और भी अच्छे से समझने के लिए आसानी होगी.

आज हम बात करने वाले हैं बिटकॉइन का मालिक कौन है और हेलो हां सर किस देश की करेंसी है. परंतु बिटकॉइन का मालिक कौन है यह जाने से पहले हमको यह जानना पड़ेगा बिटकॉइन क्या होती है. तो आइए देख लेते हैं की बिटकॉइन क्या होती है?

बिटकॉइन का मालिक कौन है
बिटकॉइन का मालिक कौन है

बिटकॉइन एक वर्चुअल और डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी है. ना कोई भी व्यक्ति किसी को देख सकता है ना कोई हाथ में छू सकता है. आप इसी को एक डिजिटल वॉलेट में संपूर्ण सुरक्षित रूप में रख सकते हैं पर आप एक फिजिकल मुद्रा की तरह इसको इस्तेमाल नहीं कर सकते. आप यह भी बोल सकते हैं बिटकॉइन एक डिजिटल फाइनेंस और डिजिटल करेंसी जो की क्रिप्टोग्राफी के द्वारा सिक्योर है, जिसको आप अपना वर्चुअल वॉलेट में सिक्योर करके रख सकते हैं.

people smartphone laptop office
Photo by Morthy Jameson on Pexels.com

जैसे कि हमने ऊपर बताया आप इसी को एक फिजिकल मुद्रा की तरह इस्तेमाल नहीं कर सकते, फिर आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि तो बिटकॉइन को खरीदने में क्या फायदा है, या बिटकॉइन क्यों खरीदें. तो अभी हम आपको बताने वाले हैं कि बिटकॉइन को आप किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- डिजिटल कंप्यूटर क्या है और डिजिटल कंप्यूटर के प्रकार

Uses of Bitcoin in Hindi

जैसे कि आपको पता होगा डिजिटल लेन देन के लिए हम Phone Pay, Google Pay, Paytm जैसे सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं. जिसके माध्यम से हम ऑनलाइन से किसी भी व्यक्ति के पास आसानी से कितना भी रुपए भेज सकते हैं. यहां पर यह वाक्य हमें किसी के पास पैसा भेजने के लिए उसके पास फिजिकली जाना नहीं पड़ा और कुछ ही सेकंड में उनको पैसा ट्रांसफर कर दिए.

यदि हम बिटकॉइन की बात करें तो, ज्यादातर बिटकॉइन का इस्तेमाल(Uses of Bitcoin) इंटरनेशनल फंड ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल होते हैं. हम अंतरजातीय स्तर में किसी को भी पैसा भेज सकते हैं परंतु बिटकॉइन के रूप में भेजना और भी आसान हो चुका है. इसीलिए लोग ज्यादातर बिटकॉइन का इस्तेमाल इसीलिए करते हैं.

यदि हम फाइनेंस सेक्टर का बात करें तो बिटकॉइन, एथेरियम जैसे सभी क्रिप्टोकरेंसी में दूसरे फाइनेंस फैक्टर से ज्यादा पोटेंशियल है.

बिटकॉइन का मालिक कौन है

यदि हम बिटकॉइन का जन्मदाता/मालिक/पिता/बाप का बात करें तो इसका उत्तर होगा सतोशी नाकामोतो(Satoshi Nakamoto). 9 जनवरी 2009 को बिटकॉइन का आविष्कार हुआ था और सतोशी नाकामोतो इसका आविष्कार किया था.

जैसे क्रिप्टो करेंसी के अंदर बिटकॉइन का कहानी अजूबा है ठीक है से बिटकॉइन के आविष्कार के पीछे उनका निर्माता का कहानी भी इंटरेस्टिंग है. परंतु यह आज तक एक रहस्य बना हुआ है, सतोशी नाकामोतो एक इंसान है या एक टीम! किसी किसी ने यह दावा किया कि उन्होंने सतोशी नाकामोतो को देखा है तो किसी ने यह बोलते हैं कि उनको आज तक कोई भी नहीं देखा या उनका घर उनका पता किसी को भी पता नहीं है.

परंतु कुछ विश्वसनीय सूत्र के मुताबिक सतोशी नाकामोतो एक इंसान है जो कि जापान के रहने वाले हैं और यह दावा किया जा रहा है कि उनका जन्म 5 अप्रैल 1975 को हुआ था.

क्या सच में बिटकॉइन का मालिक सतोशी नाकामोतो है?

यदि हम बिटकॉइन के मालिक का बात करें तो टेक्निकली यह झूठे की बिटकॉइन का मालिक सतोशी नाकामोतो है, क्योंकि कोई भी इंसान या कोई भी देश का सरकार बिटकॉइन को कंट्रोल नहीं कर रहा है. ऐसे में दिखा जाए तो बिटकॉइन का मालिक कोई भी नहीं है परंतु यह अवश्य बोला जा सकता है क्या बिटकॉइन का आविष्कारक सतोशी नाकामोतो है.

बिटकॉइन के अविष्कारक कौन है?

बिटकॉइन का आविष्कारक सतोशी नाकामोतो(Satoshi Nakamoto) हे.

सतोशी नाकामोतो(Satoshi Nakamoto) कौन है.

बिटकॉइन का मालिक है.

बिटकॉइन का क्या भाव है?

2022 जनवरी में बिटकॉइन का भाव 36,546$ जोकि इंडियन करेंसी मैं 27Lakh से ऊपर है बिटकॉइन का भाव सप्लाई और डिमांड के हिसाब से बदलता रहता है.

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

किसी देश ने आज तक यह दावा नहीं किया कि बिटकॉइन हमारा देश का ही है. जैसे कि हम पहले जाना बिट पेन का आविष्कारक सतोशी नाकामोतो है जोकि जापान का रहने वाले थे, इसी आधार पर हम यह बोल सकते हैं कि बिटकॉइन जापान देश का है.

आज आपने क्या सीखा

आज हमने यह सीखा कि बिटकॉइन क्या होती है?, बिटकॉइन का मालिक कौन है? बिटकॉइन किस देश की करेंसी है और हमने यह देखा कि बिटकॉइन का इस्तेमाल किस लिए होता है. उम्मीद है कि आपको यह सारे सवाल का जवाब मिल गया होगा. यदि फिर भी इससे टॉपिक के ऊपर आपका कोई भी चीजें जानना हो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. यदि आपको कुछ और सुहाग देना हो तो आप कमेंट बॉक्स में भी दे सकते हैं. हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा. यदि आपको यहां से कुछ सीखने को मिला तो जरूर आप अपने कोई दोस्तों के साथ शेयर करें जो बिटकॉइन या क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सीखना चाहते हैं. धन्यवाद.

Manas Ranjan

Graduate By Education, Blogger By Profession, Computer Learner By interest, Travel & Explorer By Hobby

Manas Ranjan has 49 posts and counting. See all posts by Manas Ranjan

Leave a Reply

Your email address will not be published.